ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों में 130 से ज्यादा स्थानों पर लगी आग

ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों में  130 से ज्यादा स्थानों पर लगी आग

पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों में 130 से ज्यादा स्थानों पर आग के चलते दमकलकर्मियों ने सैकड़ों लोगों को उनके घरों से सुरक्षित बाहर निकाला है. अधिकारियों का मानना है कि क्वींसलैंड के इतिहास में आग की अब तक की यह सबसे बड़ी घटना है.

Image result for ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों में  130 से ज्यादा स्थानों पर लगी आग

मंगलवार को इसके पड़ोसी प्रदेश न्यू साउथ वेल्स के करीब 1 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में 58 स्थानों पर आग लगी हुई पाई गई. इसके चलते करीब एक दर्जन मकान नष्ट हो गए. हालांकि अधिकारियों ने दमकलकर्मियों के अदम्य साहस व प्रयासों की सराहना की है.

पेरेगियन बीच के रिहायशी इलाकों पर भी आग का खतरा है व अब तक एक संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. क्वींसलैंड की कार्यकारी प्रमुख जैकी ट्रैड ने बताया कि बीती रात दमकलकर्मियों के अदम्य प्रयासों से जो नतीजा निकला वो किसी करिश्मा से कम नहीं है.

जैकी समेत अन्य राजनेताओं ने लोगों से अपील की है कि वे बचाव के लिए निकलने के आदेशों का पालन करें. समुद्री किनारों पर लगी आग के चलते 400 से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ने पर विवश होना पड़ा.

इस हफ्ते की आरंभ में जैकी ट्रैड ने इसके लिए जलवायु बदलाव के प्रभावों को जिम्मेदार बताया था. उन्होंने बोला था कि बढ़ते तापमान ने उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र में आग लगने के जोखिम पैदा कर दिए हैंसप्ताहांत में आग ने क्वींसलैंड के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र के वर्षावन को घेर लिया था. इस साल कम बारिश के चलते यह वर्षावन सूख गए थे.

शुष्क, गर्म दशा व 80 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हवाओं की गति ने समुद्रतटीय पेरेगन इलाके में आग फैलने में मदद की, जिसके चलते मंगलवार को भी घरों पर खतरा मंडरा रहा है.इस विषय में पुलिस का बोलना है कि वो मुद्दे की जाँच कर रही है कि कहीं यह आग जानबूझकर तो नहीं लगाई गई.