करवा चौथ पर सारा दिन एनर्जेटिक फील करने के लिए सरगी में खाए यह चीज़

करवा चौथ पर सारा दिन एनर्जेटिक फील करने के लिए सरगी में खाए यह चीज़

करवा चौथ का दिन हर सुहागन के लिए खास होता है। खासतौर पर उनके लिए जिनकी नई शादी हुई है क्योंकि उन्हें यह पता ही नहीं होता कि उन्हें सुबह उठकर क्या खाना चाहिए और रात में व्रत खोलने के बाद क्या खाना फायदेमंद रहेगा, जिससे कि व्रत के बाद उनकी तबीयत खराब न हो। देखा जाए तो करवा चौथ की सरगी काफी खास होती है, इसलिए उसमें कुछ खास चीजों को शामिल किया जाता है, ताकि सारा दिन आप एनर्जेटिक फील करें।

दूध से बनी सेवईयां

हर सुहागिन करवाचौथ का व्रत रखने से पहले सेवई खाती है, वास्तव में सेवई दूध से बनती है और दूध में प्रोटीन होता है। ऐसे में दिनभर आपके शरीर में प्रोटीन बनाए रखने के लिए करवा चौथ की शुरुआत सेवई खाकर जरुर करें।

सरगी में मिठाई

करवा चौथ की सुबह सरगी में आप जो भी खाती हैं उससे हो सकता है कि दिन में आपको हाजमे की समस्या हो जाए इसलिए खाने के बाद आप मिठाई जरुर खाएं, इससे आपको दिन में चक्कर नहीं आएंगे।

फ्रूट और ड्राई फ्रूट्स

करवा चौथ का व्रत रखने से पहले फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स जरुर खाएं। इन्हें खाने से आप दिनभर हेल्दी फील करेंगी और आपको भूख नहीं लगेगी। मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको सारे विटामिन और मिनरल मिल जाएंगे। शूगर लेवल ठीक रहेगा, थकान महसूस नहीं होगी और आपका एनर्जी लेवल भी ठीक रहेगा।

नारियल पानी

नारियल पानी पीने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी। करवा चौथ का व्रत बिना कुछ खाए और बिना पिए रखना होता है ऐसे में दिनभर आपको प्यास न लगे, इसलिए आप सुबह सरगी खाने के बाद सूर्योदय से पहल नारियल पानी जरुर पिएं।

रोटी और सब्जी

रोटी और सब्जी जरुर खाएं। रोटी गेहूं के आटे से बनती है जो पचने में आसान होती है और दिनभर आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखती है। इसके साथ हरी सब्जी खाने से आपको सारे फाइबर्स भी मिल जाते हैं। रोटी और सब्जी खाने के बाद आपको दिनभर भूख नहीं लगती और आपकी एनर्जी भी बनी रहती है।

दिन भर रहें व्यस्त

व्रत के दिन भूख न लगे, इसके लिए सबसे जरुरी है व्यस्त रहना। ऐसे में इस दिन दोस्तों और परिवार के समस्यों के साथ खुद को व्यस्त रखें। भूख की ओर ध्यान न जाए इसलिए आप घर के ऐसे काम भी कर सकती हैं जिसमें कम ऊर्जा लगे।

शाम की चाय

कई महिलाएं करवा चौथ की शाम को पूजा करने के बाद चाय आदि पी लेती हैं। यदि आप ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो ध्यान रखें कि चाय में पर्याप्त मात्रा में दूध हो, खाली पेट कम दूध वाली चाय पीने से आपको एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। शाम की पूजा के बाद नींबू पानी भी पी सकती हैं।

क्या खाएं व्रत खोलने के बाद

चांद निकलने के बाद जब आप व्रत खोले, तो बहुत ज्यादा तेल खाने से दूर रहें। दिन भर खाली पेट रहने के कारण अचानक से ऑयली फूड खाने से एसिडिटी परेशान कर सकती है। व्रत तोड़ने के बाद कार्बोहाइड्रट और प्रोटीन से भरपूर हेल्दी फूड खाएं ताकि शरीर को खोई ऊर्जा वापिस मिल सके। साथ ही रात में सोने से पहले कम से कम तीन से चार गिलास पानी जरुर पिएं, ताकि शरीर में दिनभर हुई पानी की कमी दूर हो सके। सोने से पहले एक गिलास नींबू पानी भी पाचन में मदद करेगा।