वर्कआउट करने से पहले इन 5 फलो का जरुर करे सेवन, जिससे आपको मिलेगी ताकत

वर्कआउट करने से पहले इन 5 फलो का जरुर करे सेवन, जिससे आपको मिलेगी ताकत

हर वर्ष 1 सितंबर से 7 सितंबर तक नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य अच्छी स्वास्थ्य के लिए ठीक खान-पान के बारे में लोगों को जागरुक करना है. बात की जाए वर्काउट की तो वर्कआउट करने से पहले ठीक खान-पान के बारे में भी पता होना चाहिए. खासतौर पर अभ्यास से पहले पोषक तत्वों वाली चीजें खानी चाहिए जिससे आपको वर्कआउट के लिए ताकत तो मिले ही साथ ही आपकी स्वास्थ्य के लिए भी वो अच्छी हों. यहां हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे पोषक तत्वों वाली खाने की चाजों के बारे में:

केला: केले में पौटेशियम बहुत ज्यादा मात्रा में होता है जो आपके मांसपेशियों की क्रिया के लिए महत्वपूर्ण होता है. यह आपके शरीर को वर्कआउट के लिए महत्वपूर्ण कार्बोहाइड्रेट बी देता है.

आम: आम आपका एनर्जी लेवल बहुत कम समय के लिए बढ़ा देता है. इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन मिनरल व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

ओटमील व ब्लूबैरिज: इन दोनों के कॉम्बीनेशन में आपकी बॉडी को प्रोटीन मिलता है जो वर्कआउट के दौरान आपकी मांसपेशियों को सपोर्ट करता है.

लो फैट वस्तु विथ एप्रीकॉट: इसमें दूध का प्रोटीन व छाछ प्रोटीन प्रोटीन होता है. दूध का प्रोटीन जहां एक ओर पचने में समय लगाता है वहीं शरीर को लंबे समय के लिए ऊर्जा देता है.इसके अतिरिक्त एप्रीकॉट विटामिन का अच्छा सोर्स हैं व दिल व हड्डियों के लिए लाभकारी है.

अंडे व एवोकेडो: अगर आपकी भूख अच्छी है तो प्रोटीन के लिए आप अंडे खा सकते हैं. इसके आपका पेट भरा-भरा रहेगा व वर्कआउट के लिए आपको पूरी ऊर्जा भी मिलेगी.