आपके सौंदर्य के लिए हमेशा ही लापभदायक होता है करेला

आपके सौंदर्य के लिए हमेशा ही लापभदायक होता है करेला

करेला, स्वाद में कड़वा ही सही लेकिन सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए हमेशा ही लापभदायक होता है। इसके कुछ फायदे तो इतने बेहतरीन हैं कि आपको जानकर हैरानी होगी...

तेज धूप में सूखे हुए संतरे के छिल्के लें और उन्हें करेले के साथ मिला कर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चहरे पर लगाकर सूखने दें।

थोड़ी देर बाद ठण्डे पानी से चेहरा धो लें अगर आप चाहें तो करेले के साथ खीरा मिला कर पेस्ट बनाएं और इसे चहरे परह लगाएं इससे चहरे में चमक आती है।

करेले का स्वाद तो बड़ा कड़वा होता है लेकिन अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ और सुंदर बनाता है साथ ही आपकी त्वचा को कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है।

तेज धूप और गर्मी की वजह से कई बार आपकी त्वचा पर रैशेस हो जाते हैं जिस पर खुजली और जलन होना एक आम बात है इससे बचने के लिए आप दो करेले काटकर पानी में जाले और इसे उबाल लें. अब इस पानी से नहां लें जल्दी ही रैशेस से मुक्ति मिल जाएगी।

खून साफ करने के लिए भी करेले का प्रयोग किया जाता है, अगर आपके चेहरे पर कील-मुहासे हैं तो इसका मतलब है कि आपका खून साफ नहीं है और खून साफ करने का सबसे आसान तरीका है करेला खाना हफ्ते में दो बार करेले की सब्जी और एक दिन छोड़कर करेले का जूस पिएं।