पीएम मोदी के इस बड़े सपने को साकार करेंगे शाह, गुजरता में करेंगे इस चीज़ का निर्माण

पीएम मोदी के इस बड़े सपने को साकार करेंगे शाह, गुजरता में करेंगे इस चीज़ का निर्माण

अगले कुछ ही महीनों में गुजरात के सबसे बड़े शहर और आर्थिक राजधानी अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का अनावरण हो जाएगा। नई तकनीकों से लैश और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं के साथ तैयार हो रहे इस स्टेडियम की क्षमता 1.10 लाख होगी। ये स्टेडियम 1982 में बने सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम जिसकी क्षमता 50 हजार लोगों के बैठने की थी, उसकी जगह ले लेगा।

इसको लेकर केंद्रीय गृहमंत्री और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री को श्रेय दिया है। शाह ने कहा कि ये प्रधानमंत्री का सपना था जो अब साकार हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री चाहते थे कि सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले क्रिकेट के इस खेल का सबसे बड़ा और आधुनिक स्टेडियम गुजरता और भारत में हो। इस नए स्टेडियम का उद्घाटन अगले साल जनवरी में होने की उम्मीद है। इसका निर्माण साल 2017 में शुरू हुआ था और नौ महीने में पुराने स्टेडियम को गिरा दिया गया था। उसके बाद नए स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू हुआ।
पिछले तीन दशकों में पुराने स्टेडियम ने कई सारे ऐतिहासिक पलों को देखा था जैसे 1987 में सुनील गावस्कर के 10 हज़ार रन, कपिल देव के 434 विकेट, सचिन तेंदुलकर का टेस्ट मैच में पहला दोहरा शतक और 2011 में वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में भारत की ऑस्ट्रेलिया पर जीत।

फिलहाल इस वक्त ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड एक लाख की क्षमता के साथ दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।