भूटान की दो दिवसीय यात्रा के लिये रवाना हुए पीएम मोदी, इन मुख्य कार्यक्रमों का बनेंगे हिस्सा

भूटान की दो दिवसीय यात्रा के लिये रवाना हुए पीएम मोदी, इन मुख्य कार्यक्रमों का बनेंगे हिस्सा

पीएम नरेंद्र मोदी प्रातः काल भूटान दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए। पीएम दूसरी बार भूटान की यात्रा पर हैं। यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी वहां कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। दोनों राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंध को व मजबूत बनाने की बात को अधिक अहमियत दी जाएगी। पीएम का यह भूटान दौरा वहां के पीएम लोतेय त्शेरिंग के आमंत्रण पर हो रहा है। भूटान रवाना होने से पहले मोदी ने बोला कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए भूटान बेहद अहम है।

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत व भूटान के बीच बेहतरीन द्विपक्षीय संबंध हैं व हमारी विस्तृत विकास साझीदारी, दोनों राष्ट्रों के लिए फायदेमंद पनबिजली योगदान व मजबूत व्यापार एवं आर्थिक संबंध इसका उदाहरण हैं। हमारी साझी आध्यात्मिक विरासत व लोगों के बीच मजबूत आपसी संबंध इसे व मजबूत बनाते हैं। '

दोनों राष्ट्रों के बीच आपसी संबंधों सहित साझा हित से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा होगी। पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक व भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे। वह अपने भूटानी समकक्ष डाक्टर लोटे शेरिंग के साथ भी मीटिंग करेंगे। दोनों राष्ट्रों के बीच 10 समझौते होने की आसार है।भूटान में हिंदुस्तान की राजदूत रुचिरा कुमार के अनुसार 10 समझौतों पर दस्तखत के अतिरिक्त पीएम पांच परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। साथ ही रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे।