छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल मिलना चाहते हैं नरेन्द्र मोदी से, पढ़े

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल मिलना चाहते हैं नरेन्द्र मोदी से, पढ़े

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलना चाहते हैं, किन्तु प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी अभी मुलाकात का वक़्त नहीं निकाल पाए हैं. इसके पीछे की वजह राजनितिक बताई जा रही है. दरअसल, कांग्रेस पार्टी को बहुत ज्यादा अरसे से एक बैकवर्ड चेहरे की तलाश है. 2014 के बाद जिस प्रकार देश की राजनीति में बैकवर्ड क्लास निर्णायक बनकर सामने आया है, उसमें कांग्रेस पार्टी को यह जरूरत व भी शिद्दत से महसूस हो रही है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी जैसे ही सरकार बनाने की स्थिति में आई, उसने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाया, क्योंकि वह बैकवर्ड क्लास से हैं. कांग्रेस पार्टी ने उन्हें बैकवर्ड नेता के रूप में उपयोग करना भी शुरुआत कर दिया है. बीते दिनों जितने भी चुनाव हुए, उनमें बघेल को सबसे अधिक प्रयोग किया गया. बोला जा रहा है कि बघेल, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात का जो वक़्त मांग रहे हैं, उसके पीछे उनकी मंशा बैकवर्ड क्लास से संबंधित कुछ मांगों को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने रखने की है. अब जबकि खुद बीजेपी देशभर में बैकवर्ड क्लास का दांव चल रही हो, तो फिर उसे बघेल सरलता से हजम करने वालों में से नहीं हैं.

आने वाले दिनों में बैकवर्ड क्लास की बिसात पर कांग्रेस पार्टी व बीजेपी के बीच जंग व भी तेज हो सकती है. कांग्रेस पार्टी को इससे कितना सियासी फायदा मिलता है, यह तो आने वाला वक़्त ही बताएगा, किन्तु उत्तर प्रदेश व बिहार में कांग्रेस पार्टी ने बघेल से बहुत अधिक उम्मीदें पाल रखीं हैं. ये दोनों प्रदेश ऐसे हैं, जहां से लोकसभा की 120 सीटें आती हैं व ये दोनों प्रदेश बहुत ज्यादा समय से कांग्रेस पार्टी के हाथ से बाहर रहे हैं.