जम्मू-कश्मीर के विकास कार्यों में बड़ी बाधा थी अनुच्छेद 370, इसी कारण यहां पनपा आतंकवाद

जम्मू-कश्मीर के विकास कार्यों में बड़ी बाधा थी अनुच्छेद 370, इसी कारण यहां पनपा आतंकवाद

पटना : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाये जाने को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 जम्मू और कश्मीर में विकास कार्यों को बाधित करनेवाली एक बड़ी बाधा थी. उस कानून के कारण पाकिस्तान की मदद से आतंकवाद पनपा. इस कानून के निरस्त होने के बाद अब वहां इस तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी गयी हैं.

राजधानी पटना में रविवार को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर कांग्रेस से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की. उन्होंने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसी सूरत में अनुच्छेद 370 और 35ए को वापस नहीं लेगी. अनुच्छेद 370 समाप्त किये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगा है. इस पर कार्रवाइयां हो रही हैं. साथ ही उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कश्मीर का विकास हो रहा है.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि अलगाववादी ताकतों के गुपकार संगठन के साथ मिलकर वह अनुच्छेद 370 को वापस लाने की साजिश रच रही है. उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला अनुच्छेद 370 वापस लाने की बात कहते हैं. पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती घोषणा करती हैं कि हम तिरंगा तब तक नहीं उठायेंगे, जब तक कश्मीर का झंडा वापस नहीं होता है. ऐसे में दो विधान, दो निशान, दो प्रधान की बात हो रही है.

इस गुपकार गठबंधन को कांग्रेस सहयोग कर रही है. इससे लगता है कि कांग्रेस सत्ता के लिए कुछ भी कर सकती है. देश की एकता और अखंडता के लिए जो भी कदम उठाना होगा, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उठायेंगे. नित्यानंद राय ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस की गतिविधियों ने बता दिया है कि उसे देश से अधिक सत्ता प्यारी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सहित ऐसी ताकतों को जनता सबक सिखायेगी.

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि कांग्रेस चाहे जितना प्रयास कर लें, अलगाववादी ताकत और विचारधारा में कांग्रेस पराजित होगी. जनता की अदालत बड़ी होती है. इस प्रकार की गतिविधियों पर 2014 से जनता ने जवाब देना शुरू किया है. कांग्रेस का संदेश अलगाववादी संगठनों को सहयोग करना है. कश्मीर में उनके साथ मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी का जवाब देश की जनता देगी.

सर्जिकल स्ट्राइक के सवाल पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि कांग्रेस को कोई स्ट्राइक समझ में नहीं आती है. राहुल गांधी को देश की सेना का हर परिस्थिति में सम्मान करना ही होगा. बिहार में महागठबंधन की हार और एनडीए की जीत के साथ कांग्रेस का रुख अलगाववादी ताकतों की तरफ हो गया है. भाजपा प्रदेश मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश भाजपा के मुख्यालय प्रभारी सुरेश रूंगटा, पार्टी प्रवक्ता अरविंद सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी संजय मयूख और प्रदेश मीडिया प्रभारी अशोक भट्ट मौजूद रहे.


2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं

2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं
साल 2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को होने जा रहा है। यह पेनुब्रल ग्रहण होगा, जिसमें सूर्य से चंद्रमा पर सीधे जाने वाले प्रकाश का कुछ हिस्सा पृथ्वी की बाहरी परछाई रोकती है। इस दौरान चंद्रमा के 82 प्रतिशत हिस्से पर पृथ्वी की छांव सूर्य का प्रकाश रोकेगी, इससे चंद्रमा की चमक कुछ हल्की पड़ जाएगी।
भारतीय समय अनुसार यह ग्रहण दोपहर 1:04 बजे शुरू होकर शाम 5:22 बजे तक रहेगा। हालांकि इस दिन कार्तिक पूर्णिमा है, लेकिन ग्रहण के समय चंद्रमा क्षितिज से नीचे होने की वजह से देश में अधिकतर हिस्सों में इसे नहीं देखा नहीं जा सकेगा।
वहीं चंद्रोदय के समय देश के कुछ उत्तरी, मध्य और पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों से इसके हल्के स्वरूप को देखा जा सकेगा। इनमें जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, पश्चिम बंगाल और सभी पूर्वोत्तर के राज्य शामिल हैं।

तमिलनाडु तट पर कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान निवार       2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं       केंद्र ने दिए निर्देश, दिव्यांग कल्याण के लिए राज्यों में गठित होंगे एडवाइजरी बोर्ड       राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी       अब इन राज्यों से आने यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य       जेल में बंद लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं       इंदौर में अवैध निर्माणों पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर       इंदौर में दर्दनाक सड़क हादसे में ऑटो चालक की मौत       मध्य प्रदेश के 4 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया       दिल्ली में कोरोना से एक दिन में 91 और लोगों की मौत, नये मामले 5,475       दिल्ली चलो मार्च: किसानों पर पुलिस ने की पानी की बौछार       टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास       शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग       Chahal ने फोटो शेयर कर Dhanashree के लिए लिखा मैसेज       मोहम्मद शमी के भाई ने ठोका तूफानी अर्धशतक       कपिश शर्मा के शो में सूर्यकुमार यादव बने थे बाजीगर       विंडीज टीम का तीसरा कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव       क्रिकेटर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री वर्मा के डांस वीडियो ने मचाया तहलका       India vs Australia 1st ODI Preview: 8 महीने बाद टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी       रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कौन होगा शिखर धवन का पार्टनर