लॉकडाउन की दिशा में फिर आगे बढ़ रहा भारत? देश के कई शहरों में कल से लगा नाइट कर्फ्यू

लॉकडाउन की दिशा में फिर आगे बढ़ रहा भारत? देश के कई शहरों में कल से लगा नाइट कर्फ्यू

भारत में कोरोना के संक्रमण ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। कुछ रिपोर्ट्स का भी दावा है कि ठंड के दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तो बीते कई दिनों से लगातार इसके मामले बढ़ रहे हैं। कई राज्यों ने अपने बड़े-बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने की भी घोषणा की है।

मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के सूरत और राजकोट में 21 नवंबर की रात से नाइट कर्फ्यू लगा दी गई है। इंदौर में लोग रात दस बजे से लेकर सुबह छह बजे तक अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते हैं। साथ ही गुजरात के दोनों शहरों में इसकी समय सीमा रात नौ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक रखी गई है।

हालांकि, नाइट कर्फ्यू के दौरान फैक्टरी में काम करने वाले मजदूरों और आवश्यक सेवा में शामिल लोगों को छूट दी गई है। आपको बता दें कि इंदौर में कल कोरोना के 546 नए पॉजिटव केस सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमण का कुल आंकड़ा 37,661 हो गया है। वहीं अगर गुजरात की बात करें तो कल यहां 1,515 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही यहां कोरोना के कुल मामले 1,95,917 हो गए। इनमें 13,285 एक्टिव केस हैं।

राजस्थान के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू, मास्क नहीं लगाने पर अब 500 रुपये जुर्माना
राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है। वहीं राजधानी जयपुर में धारा 144 लगाई गयी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार रात को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसले किए गए। बैठक में सर्दी और त्योहारी सीजन के कारण संक्रमण के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के उपायों पर विचार हुआ।

बैठक में यह निर्णय किया गया कि संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों (जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर व भीलवाड़ा) के नगरीय क्षेत्र में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल व अन्य वाणिज्यिक संस्थान शाम सात बजे तक ही खुले रहेंगे। इन आठ जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्र में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा। वहीं मास्क नहीं पहनने पर लगाया जाने वाला जुर्माना 200 रुपये से बढ़ाकर अब 500 रूपये कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान विवाह समारोह में जाने वाले, दवाइयों सहित अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों तथा बस, ट्रेन व हवाई जहाज में सफर करने वालों को आवागमन की छूट होगी। 


2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं

2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं
साल 2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को होने जा रहा है। यह पेनुब्रल ग्रहण होगा, जिसमें सूर्य से चंद्रमा पर सीधे जाने वाले प्रकाश का कुछ हिस्सा पृथ्वी की बाहरी परछाई रोकती है। इस दौरान चंद्रमा के 82 प्रतिशत हिस्से पर पृथ्वी की छांव सूर्य का प्रकाश रोकेगी, इससे चंद्रमा की चमक कुछ हल्की पड़ जाएगी।
भारतीय समय अनुसार यह ग्रहण दोपहर 1:04 बजे शुरू होकर शाम 5:22 बजे तक रहेगा। हालांकि इस दिन कार्तिक पूर्णिमा है, लेकिन ग्रहण के समय चंद्रमा क्षितिज से नीचे होने की वजह से देश में अधिकतर हिस्सों में इसे नहीं देखा नहीं जा सकेगा।
वहीं चंद्रोदय के समय देश के कुछ उत्तरी, मध्य और पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों से इसके हल्के स्वरूप को देखा जा सकेगा। इनमें जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, पश्चिम बंगाल और सभी पूर्वोत्तर के राज्य शामिल हैं।

तमिलनाडु तट पर कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान निवार       2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं       केंद्र ने दिए निर्देश, दिव्यांग कल्याण के लिए राज्यों में गठित होंगे एडवाइजरी बोर्ड       राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी       अब इन राज्यों से आने यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य       जेल में बंद लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं       इंदौर में अवैध निर्माणों पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर       इंदौर में दर्दनाक सड़क हादसे में ऑटो चालक की मौत       मध्य प्रदेश के 4 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया       दिल्ली में कोरोना से एक दिन में 91 और लोगों की मौत, नये मामले 5,475       दिल्ली चलो मार्च: किसानों पर पुलिस ने की पानी की बौछार       टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास       शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग       Chahal ने फोटो शेयर कर Dhanashree के लिए लिखा मैसेज       मोहम्मद शमी के भाई ने ठोका तूफानी अर्धशतक       कपिश शर्मा के शो में सूर्यकुमार यादव बने थे बाजीगर       विंडीज टीम का तीसरा कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव       क्रिकेटर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री वर्मा के डांस वीडियो ने मचाया तहलका       India vs Australia 1st ODI Preview: 8 महीने बाद टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी       रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कौन होगा शिखर धवन का पार्टनर