फर्जी आधार नंबर के साथ जूते में सोना छुपाये उड़ने की फिराक में था यूपी का रिजवान, पटना एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार

फर्जी आधार नंबर के साथ जूते में सोना छुपाये उड़ने की फिराक में था यूपी का रिजवान, पटना एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार

पटना : शहर के पटना एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने की तस्करी के आरोप में एक तस्कर को गिरफ्तार किया है. वह अहमदाबाद से पटना एयरपोर्ट पर आया था, जहां से गो एयर की फ्लाइट से उसे दिल्ली जाना था.

गिरफ्तार तस्कर का नाम मो रिजवान है, जो उत्तर प्रदेश के रामपुर जिला स्थित टांडा तहसील के मो अब्बलपुरी स्वार इलाके का रहने वाला है. आरोपित के पिता का नाम मो शकील अहमद है.

गुप्त सूचना पर गुरुवार की दोपहर कस्टम विभाग की टीम ने आरोपित की तलाशी ली, तो उसके जूते से 300 ग्राम सोना बरामद किया, जिसकी कीमत 15 लाख से ज्यादा है.

नाम बदल कर विमान में कर रहा था सफर

कस्टम अधिकारी ने रिजवान को 1962 कस्टम एक्ट के तहत सोना जब्त कर गिरफ्तार की और बाद में एयरपोर्ट थाने को सौंप दिया. यहां एयरपोर्ट पुलिस की कड़ी पूछताछ के बाद जेल भेज दिया.

तलाशी के क्रम में आरोपित के पास से फर्जी दस्तावेज निकले. इसमें आधार कार्ड सहित अन्य आइडी प्रूफ शामिल थे. पूछताछ में आरोपित ने बताया कि पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए वह अपना नाम बदल कर विमान में सफर कर रहा था. फर्जी आधार कार्ड पर उसने अपना नाम मो फैजान, पिता शकील अहमद, पता कासिम जग बल्ली मनहाशन दिल्ली लिख रखा था.

कुर्सी के पीछे छिप गया था तस्कर

पटना एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों के आते देख वह अलर्ट हो गया. पकड़े जाने के डर से वह विमान की परिसर में बैठने के लिए बनी कुर्सी के पीछे छिप गया. हालांकि कड़ाई के बाद पुलिस ने सोने के साथ गिरफ्तार कर लिया.

पूछताछ में पता चला कि रिजवान काफी समय से सोने की तस्करी कर रहा है. अहमदाबाद में विदेश से तस्कर सोना लाते थे, जहां से वह लेकर आता है और दिल्ली आदि राज्यों में पहुंचाता था. बरामद सोना भी वह दिल्ली स्थित एक बड़े सोना कारोबारी के यहां पहुंचाने जा रहा था.

फिलहाल पुलिस की ओर से यह छानबीन की जा रही है कि तस्करी में कौन-कौन शामिल हैं और वह कहां से सोना लाते थे और उन्हें कहां खपाया जाता था.


भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश

भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का शनिवार दौरा किया। इसके साथ उन्होंने बन रही कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी हासिल की है। इसके बाद सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार शाम को प्रेस कांफ्रेस किया। उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन में देरी की संभावना नहीं है।

अदार पूनावाला ने कहा कि कोविशील्ड के ट्रायल के नतीजे बहुत अच्छे आए हैं। पूनावाला ने यह भी जानकारी दी  कि कोविशील्ड के इमर्जेंसी में इस्तेमाल की अनुमति के लिए जल्द ही कंपनी अप्लाई करेगी। इससे साफ हो गया है कि वैक्सीन का निर्माण अडवांस्ड स्टेज में है।

उन्होंने बताया कि हम कोविशील्ड के इमर्जेंसी में इस्तेमाल के लिए इजाजत के लिए अगले 2 हफ्तों में आवेदन करने की तैयारी कर रहे हैं। पूनावाला ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कोविशील्ड के ट्रायल के नतीजे बहुत ही अच्छे रहे हैं।

”पीएम मोदी ने ली वैक्सीन के बारे में जानकारी”
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सीरम इंस्टिट्यूट के दौरे को लेकर सीरम इंस्टिट्यूट के प्रमुख ने कहा कि पीएम मोदी के साथ वैक्सीन को लेकर विस्तार से बातचीत हुई। उन्होंने बताया कि सीरम इंस्टिट्यूट ने पुणे में सबसे बड़ा संयंत्र का निर्माण किया है और मंडरी में नया कैंपस बनाया है। उन्होंने बताया कि पीएम को अब वैक्सीन और वैक्सीन प्रोडक्शन के बारे में बहुत जानकारी है। उन्होंने कहा कि हम हैरान थे कि उन्हें पहले से ही बहुत कुछ पता था। बहुत कम चीजों के बारे में उन्हें विस्तार से जानकारी देनी पड़ी।

पूनावाला ने बताया कि अभी तक उन्हें भारत सरकार ने लिखित में कुछ भी नहीं बताया है कि हमसे कितनी खुराक खरीदी जाएगी, लेकिन ऐसे संकेत है कि जुलाई 2021 तक 30 से 40 करोड़ डोज खरीद सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके से संबंधित जानकारी के लिए शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से बताया गया है कि कि दिन भर के दौरे का उद्देश्य नागरिकों के टीकाकरण में भारत के प्रयासों में आने वाली चुनौतियों, तैयारियों और रोडमैप जैसे पहलुओं की जानकारी हासिल करना था।


गंगा की लहरों पर लेज़र शो, नौका विहार का आनंद लेंगे मोदी       पाकिस्तान में हिंदुओं पर बड़ा हमला, मार-मारकर घर से भगाया       तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया       43 लोगों की गला काटकर हत्या, लाशों को देखकर रो रहा पूरा देश       डिफेन्स मिनिस्टर पहुंचे काठमांडू, नेपाल पर चीन की नजरें       अभी अभी: कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत, हर तरफ मच गई चीख-पुकार       राष्ट्रपति से थे इनके संबंध, अब अरबों में खेलती हैं ये...       OH NO! लिफ्ट में फंसा बच्चा, मौत का तांडव देख कांपी बहने       सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता       भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश       लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा       आखिर ऐसा क्या हुआ की पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़       किसानों से शाह की अपील, सड़कों पर ना करें आंदोलन       नक्सलियों का जवानों पर बड़ा हमला, असिस्टेंट कमांडेंट शहीद       BJP ने झोंकी पूरी ताकत, हैदराबाद में रोड शो करेंगे अमित शाह       पाकिस्तान ने भारत में तबाही मचाने के लिए भेजा था ये...       मूसलाधार बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में 4 दिन जमकर बरसेंगे बादल       बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, ये बड़ी खबर       पायलट का लाइसेंस हासिल करने वाले पहले भारतीय, इसलिए करते हैं याद       चीन की दिक्कतें अब बढ़ी: नेपाल ने उठाया बड़ा कदम, दिया ये जोरदार झटका!