दिल्ली से वैवाहिक समारोह में UP आने वालों का होगा कोविड टेस्ट

दिल्ली से वैवाहिक समारोह में UP आने वालों का होगा कोविड टेस्ट

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के दिल्ली में बढ़ते मामलों को देखकर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट है। इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के शनिवार को वैवाहिक समारोह में लोगों की संख्या सौ तक सीमित करने के बाद अब बड़ी तैयारी है। वैवाहिक समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली से किसी भी जगह आने वाले हर शख्स की प्रदेश में कोविड जांच की जाएगी। 

प्रदेश में अब दिल्ली से किसी भी साधन से आने वालों का कोविड टेस्ट होगा। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार (आरके) तिवारी ने बताया कि दिल्ली से फ्लाइट, बस या ट्रेन से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने वालों का अब निश्चित रूप से कोरोना टेस्ट किया जाएगा। दिल्ली सरकार की बड़ी लापरवाही का खामियाजा उत्तर प्रदेश के लोग नहीं भुगत सकते हैं। दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते जहां एक तरफ दिल्ली सरकार हरियाणा और यूपी की सीमा लगातार रैंडम कोविड टैस्ट कैंप लगाकर निगरानी में जुटी है वहीं अब उत्तर प्रदेश ने अपनी तरफ दिल्ली से आने वाले लोगों के लिए कोविड टेस्ट कराने की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा है कि हम राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए उड़ान, बस या सड़क के अन्य माध्यम के साथ ट्रेन के माध्यम से दिल्ली से आने वाले लोगों का परीक्षण करेंगे। हम शादी या कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों की संख्या सौ करने के बाद अन्य बचाव के माध्यम पर भी विचार कर रहे हैं। हम उन लोगों की चर्चा कर रहे हैं, जिन्हेंं शादी या कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी गई है। 


राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी

राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी
रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार से राज्यसभा की रिक्त हुई एक सीट पर उपचुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हुई लेकिन पहले दिन एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार बैजुनाथ सिंह ने बताया कि प्रमंडलीय आयुक्त का कार्यालय नामांकन स्थल और बिहार विधानसभा की लाइब्रेरी के रीडिंग रूम को मतदान केंद्र स्थल बनाया गया है।  
  28, 29 व 30 नवंबर को अवकाश के कारण नहीं होगा नामांकन 
निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुसार, तीन दिसंबर तक नामांकन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। जबकि 28, 29 व 30 नवंबर को एनआई एक्ट के तहत अवकाश घोषित होने के कारण उस दिन नामांकन पत्र नहीं दाखिल किया जाएगा। राज्यसभा की सीट पर उपचुनाव को लेकर जमानत की राशि 10 हजार रुपये  जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए पांच हजार रुपये निर्धारित की गई है। 

उपचुनाव कार्यक्रम:
  • अधिसूचना जारी करने की तिथि 26 नवंबर, 2020 
  • नामांकन भरने की अंतिम तिथि 3 दिसंबर, 2020      
  • नामांकन पत्रों की जांच 4 दिसंबर, 2020  
  • नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 7 दिसंबर, 2020  
  • मतदान करने की तिथि 14 दिसंबर, 2020  
  • मतदान करने का समय सुबह 9 बजे से अपराह्न 4 बजे तक  
  • मतगणना की तिथि 14 दिसंबर 2020, अपराह्न 5 बजे  
  • निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति की तिथि 16 दिसंबर, 2020  

केंद्र ने दिए निर्देश, दिव्यांग कल्याण के लिए राज्यों में गठित होंगे एडवाइजरी बोर्ड       राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी       अब इन राज्यों से आने यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य       जेल में बंद लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं       इंदौर में अवैध निर्माणों पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर       इंदौर में दर्दनाक सड़क हादसे में ऑटो चालक की मौत       मध्य प्रदेश के 4 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया       दिल्ली में कोरोना से एक दिन में 91 और लोगों की मौत, नये मामले 5,475       दिल्ली चलो मार्च: किसानों पर पुलिस ने की पानी की बौछार       टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास       शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग       Chahal ने फोटो शेयर कर Dhanashree के लिए लिखा मैसेज       मोहम्मद शमी के भाई ने ठोका तूफानी अर्धशतक       कपिश शर्मा के शो में सूर्यकुमार यादव बने थे बाजीगर       विंडीज टीम का तीसरा कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव       क्रिकेटर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री वर्मा के डांस वीडियो ने मचाया तहलका       India vs Australia 1st ODI Preview: 8 महीने बाद टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी       रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कौन होगा शिखर धवन का पार्टनर       प्रेग्नेंसी के बाद इतनी स्लिम हुई Hardik Pandya की मंगेतर Natasa       मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड ने लगाई पाक की क्लास