महिलाएं गर्मियों में स्किन की सुरक्षा के लिए अवश्य फॉलो करें ये टिप्स

महिलाएं गर्मियों में स्किन की सुरक्षा के लिए अवश्य फॉलो करें ये टिप्स

महिलाओं को गर्मी के मौसम में अपनी ब्यूटी लेकर सजग रहने की जरूरत होती है। धूप में निकालने से गौरा रंग काला पड़ना तय है, लेकिन आज की भागम-भाग व प्रोफेशन लाइफ में आप घर में बैठी नहीं रह सकती है। आपकी सुन्दरता लम्बे समय तक बरक़रार रहे इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने करने की जरूरत है। 

अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स:-

ड्राय स्किन के लिए जौक का आटा, दूध, सरसों के दानों का पाउडर, थोड़ी सी हल्दी और गुलाब की पत्तियां इन सबको मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 10 मिनिट तक चेहरे व बॉडी पर लगाकर रखें, सूख जाने पर तेल का हाथ लेते हुए रब करें।


ऑयली स्किन के लिए आप सूजी, दही व तुलसी के पत्तों को मिलाकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को 15 मिनिट के लिए चेहरे व बॉडी पर छोड़ दें, सूखने पर निकाल दें त्वचा दमक उठेगी।


दूध की मलाई स्किन पर लगाने से भी रंगत निखरती है। दही का भी उपयोग किया जा सकता है। गुलाबजल को लगाने से आपकी गुलाबी त्वचा निखर जाती है।


अगर शादी में हो रही है देरी तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

अगर शादी में हो रही है देरी तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

हिंदू मान्यता है कि जोड़ियां भगवान के वहां तय होती हैं, धरती पर सिर्फ रस्म निभाई जाती हैं। फिर भी कई बार ऐसा होता है कि किसी की शादी में बहुत सारी अड़चनें आती हैं और देरी होने लगती हैं। विवाह में देरी से निबटने के लिए ज्योतिष और वास्तु कई उपाय सुझाते हैं। जाने-अनजाने कुछ कारणों से विवाह तय नहीं हो पाता। इस देरी को खत्म करने के लिए कुछ लोग वास्तु टिप्स अपनाते हैं।

अपनाएं ये वास्तु टिप्स:

# विवाह में देरी कई बार कुंडली में मंगल की दशा खराब होने की वजह से होती है। इसे दूर करने के लिए घर के कमरों के दरवाजों का रंग लाल या गुलाबी कर देना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक इससे कुंडली में मंगल की दशा मजबूत होती है।

# वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि विवाह की उम्र के लोगों को अपने कमरे में खाली टंकी या बड़ा बर्तन बंद करके नहीं रखना चाहिए। साथ ही कमरे में कोई भारी वस्तु रखने के लिए भी मना किया गया है। इससे विवाह में देरी होने की मान्यता है।

# विवाह योग्य युवक और युवतियों को अपने बेड के नीचे लोहे का सामान नहीं रखने चाहिए। साथ ही अपने पलंग के नीचे किसी भी तरह के कूड़े-कबाड़ को न रखें।

# वास्तु के मुताबिक, विवाह के लिए मिलने जाने पर युवक और युवती को दक्षिण दिशा में अपना मुख करके नहीं बैठना चाहिए। दक्षिण दिशा को मंगल कार्यों के लिए अशुभ माना गया है।