बुरे काम करने वालों को इन नर्कों में दी जाती है सजा

बुरे काम करने वालों को इन नर्कों में दी जाती है सजा

हिंदू धर्म ग्रंथों में लिखी अनेक कथाओं में स्वर्ग और नर्क के बारे में बताया गया है। पुराणों के अनुसार स्वर्ग वह स्थान होता है जहां देवता रहते हैं और अच्छे कर्म करने वाले इंसान की आत्मा को भी वहां स्थान मिलता है, इसके विपरीत बुरे काम करने वाले लोगों को नर्क भेजा जाता है, जहां उन्हें सजा के तौर पर गर्म तेल में तला जाता है और अंगारों पर सुलाया जाता है। हिंदू धर्म के पौराणिक ग्रंथों ने अनेक नर्कों का वर्णन किया गया है। अलग-अलग कर्मों के लिए इन नर्कों में सजा का प्रावधान भी माना गया है। गरूड़ पुराण, अग्रिपुराण, कठोपनिषद जैसे ग्रंथों में इसकी जानकारी मिलती है। आज हम आपको उन नर्कों के बारे में संक्षिप्त रूप से बता रहे हैं.....

1. महावीचि: यह नर्क पूरी तरह रक्त यानी खून से भरा है और इसमें लोहे के बड़े-बड़े कांटें हैं। जो लोग गाय की हत्या करते हैं, उन्हें इस नर्क में यातना भुगतनी पड़ती है।

2. कुंभीपाक: इस नर्क की जमीन गरम बालू और अंगारों से भरी है। जो लोग किसी की भूमि हड़पते हैं या ब्राह्मण की हत्या करते हैं। उन्हें इस नर्क में आना पड़ता है।

3. रौरव: यहां लोहे के जलते हुए तीर होते हैं। जो लोग झूठी गवाही देते हैं उन्हें इन तीरों से बींधा जाता है।

4. मंजूष: यह जलते हुए लोहे जैसी धरती वाला नर्क है। यहां उनको सजा मिलती है, जो दूसरों को निरपराध बंदी बनाते हैं या कैद में रखते हैं।

5. अप्रतिष्ठ: यह पीब, मूत्र और उल्टी से भरा नर्क है। यहां वे लोग यातना पाते हैं, जो ब्राह्मणों को पीड़ा देते हैं या सताते हैं।

6. विलेपक: यह लाख की आग से जलने वाला नर्क है। यहां उन ब्राह्मणों को जलाया जाता है, जो शराब पीते हैं।

7. महाप्रभ: इस नर्क में एक बहुत बड़ा लोहे का नुकीला तीर है। जो लोग पति-पत्नी में फूट डालते हैं, पति-पत्नी के रिश्ते तुड़वाते हैं वे यहां इस तीर में पिरोए जाते हैं।

8. जयंती: यहां जीवात्माओं को लोहे की बड़ी चट्टान के नीचे दबाकर सजा दी जाती है। जो लोग पराई औरतों के साथ संभोग करते हैं, वे यहां लाए जाते हैं।

9. शाल्मलि: यह जलते हुए कांटों से भरा नर्क है। जो औरत कई पुरुषों से संभोग करती है व जो व्यक्ति हमेशा झूठ व कड़वा बोलता है, दूसरों के धन और स्त्री पर नजर डालता है। पुत्रवधू, पुत्री, बहन आदि से शारीरिक संबंध बनाता है व वृद्ध की हत्या करता है, ऐसे लोगों को यहां लाया जाता है।

10. महारौरव: इस नर्क में चारों तरफ आग ही आग होती है। जैसे किसी भट्टी में होती है। जो लोग दूसरों के घर, खेत, खलिहान या गोदाम में आग लगाते हैं, उन्हें यहां जलाया जाता है।


अपने बालो को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स

अपने बालो को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स

बालो को खूबसूरत और चमकदार बनाना हर कोई चाहता है इसके लिए कई उपाय भी अपनाते है लेकिन फिर भी कोई भी होता है। 


लेकिन आज हम आपको एक घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है इस घरेलू उपाय की मदद से आप आसानी से अपने बालो को खूबसूरत और चमकदार बना सकती है तो चलिए जानते है। 

आपको सबसे पहले एक बाउल लेना है और इसमें बेसन डालना है अब इसमें एक अंडे का सफेद भाग मिक्स करना है और इसका एक पेस्ट बना लेना है अब इस पेस्ट को अपने बालो में अच्छे से लगाना है। 

इसे कुछ समय तक लगा रहने देना है इसके बाद अपने बालो को गुनगुने पानी से धो ले इसे आप नियमित इस्तेमाल करे इससे आपके बाल खूबसूरत और चमकदार बने रहेंगे। 


इस फ़िल्म के पोस्टर से आखिर क्यों किया गया इस एक्ट्रेस का चेहरा ग़ायब       Kangana Ranaut ने किया दावा, कभी नहीं किया आइटम नंबर       सारा अली खान ने इस मैग्जीन के लिए कराया बोल्ड फोटोशूट       Rashford ने कहा कि इस पल को हमेशा भाई के लिए संजोया       Pochettino ने कहा कि कभी भी उनकी रक्षात्मक रेखा को तोड़ने का उपाय नहीं मिला       nd vs Eng: पिंक बॉल टेस्ट में पहली गेंद फेंकते ही कपिल देव क्लब में शामिल होंगे इशांत शर्मा       IPL 2021: कृष्णप्पा गौतम ने कहा कि माही भाई की कप्तानी में खेलना सपने के पूरे होने जैसा, बड़ी मूल्य का दबाव नहीं       IPL में ना चुने जाने पर Sreesanth का BCCI को करारा जवाब       लॉकडाउन की तैयारी, फिर कोरोना ने मचाया ऐसा हाहाकार       8 वर्ष के बच्चे के साथ सौतेली मां ने की बर्बरता, शरीर पर मिले गहरे घाव       राजस्थान: झुंझुनू में 5 वर्ष की मासूम का अगवा कर किया रेप       आंध प्रदेश की उपमुख्यमंत्री पामुला पुष्पा श्रीवाणी बनीं मां       आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने गुजरात का रुख करेंगे Rakesh Tikait       कहीं आपके बाल कम तो नहीं हो रहे, अपनी डाइट से करें बाल झड़ने का इलाज       आपकी इम्यून पावर बढ़ाते हैं जिंक वाले फूड       गर्मी में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार       गर्मी से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पुदीना शामिल करें       सुसाइड का ख्याल आएं तो क्या करें और कैसे रोकें नेगेटिव थॉट्स को, जानें       लड़कियाँ चेहरे को कील-मुहांसों से बचाने के लिए करें ये टिप्स       अपने बालो को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स