रातों-रात गायब हो जाएगा पिंपल, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

रातों-रात गायब हो जाएगा पिंपल, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

चहरे पर मुंहासे एक आम बात है, इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। स्ट्रेस से लेकर हार्मोनल और खान-पान में कमी की वजह से त्वचा पर मुहांसे आने लगते हैं। हालांकि, पिंपल्स शरीर पर कहीं भी आ सकते हैं। एक बार पिंपल आ जाए, तो आपका ध्यान उससे छुटकारा पाने में ही लगा रहता है। खासतौर पर अगर यह किसी खास ईवेंट से पहले आ जाए।

साथ ही इस पिंपल की वजह से होने वाला दर्द और खुजली भी परेशान करती है। अगर आप भी अक्सर मुहांसों से जूझती हैं, तो आइए जानें इससे जल्द छुटकारा पाने का तरीका।

रातभर में गायब हो जाएगा पिंपल

- रात में सोने से पहले स्किन केयर रुटीन ज़रूर फॉलो करें। त्वचा को पहले क्लेंज़र से साफ करें, फिर टोनर और मॉइश्चराइज़ लगाएं। इसके बाद जिस जगह पिंपल हुआ है, उस जगह पर कोई भी बाम लगाएं। जी हां, वही बाम जिसे आप सर्दी-खांसी होने पर लगाती हैं। पिंपल के ऊपर इस बाम को लगाकर एक मिनट तक हल्की मसाज करें। उसके बाद सो जाएं। ऐसा करने से पिंपल में हो रहा दर्द कम तो होगा ही साथ ही सुबह तक पिंपल सूख भी जाएगा।


- सफेद टूथपेस्ट को पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दें। ध्यान रखें की यह जेल टूथपेस्ट न हो। रातभर में आपका पिंपल की सूजन गायब हो जाएगी।

- पिंपल से तुरंत राहत चाहिए तो इस पर हल्दी लगा लें। इसके लिए चुटकी भर हल्दी में गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे पिंपल पर लगाकर सो जाएं। सुबह तक आपका पिंपल पूरी तरह से पक जाएगा और इसकी कील बाहर आ जाएगी। जिसकी बाद इसे ठीक होने में ज़्यादा समय नहीं लगेगा।


- पिंपल में ज़्यादा दर्द या जलन हो रही हो, तो इस पर बर्फ लगा लें। इससे पिंपल के आसपास की गंदगी और तेल साफ होते हैं। बर्फ को एक सूती कपड़े में लपेट कर लगाएं।

- मुहांसे की सूजन को रातों रात कम करना है, तो इस पर लहसुन का जूस लगाकर छोड़ दें। सुबह तक आपको पिंपल की सूजन में कमी दिखेगी। इसके लिए एक लहसुन की कली लें और उसे आधा काट लें। अब इसे पिंपल पर हल्के हाथों से घिसें। फिर सो जाएं और सुबह उठने पर चेहरे को धो लें।


इन तरीकों से करें मां लक्ष्मी की पूजा और पूरी होगी हर मनोकामना

इन तरीकों से करें मां लक्ष्मी की पूजा और पूरी होगी हर मनोकामना

हमें सालभर दीवाली का बेसब्री से इंतजार किया जाता है और दीवाली की तैयारियों की जिम्मेदारी आमतौर पर महिलाएं ही निभाती हैं। बात चाहे रिश्तेदारों और परिचितों को गिफ्ट देने की हो, या घर के लिए नई खरीदारी करने की और इससे भी अहम लक्ष्मी पूजन की, इन सभी चीजों में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

मां लक्ष्मी की पूजा को बनाएं सफल

# घर से अवांछित सामान जैसे कि पुराने कपडे़, जूते, डिब्बे आदि हटा दें। यह सामान नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत होता है और आर्थिक अवसरों पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। 

# लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भली प्रकार से पूजन करना भी आवश्यक है। जिस कक्ष में पूजा स्थल बनाएं, वहां ताजा हवा व रोशनी का पर्याप्त प्रबंध होना चाहिए।

# अपने प्रेम व देखरेख से मकान को घर बनाने वाली होती हैं महिलाएं। शास्त्रों में भी वर्णित है कि जिस घर में स्त्री का आदर-मान नहीं होता, वहां दरिद्रता वास करती है।