गुलाबी और मुलायम होंठ पाने के अपनाएं ये देसी उपाय

गुलाबी और मुलायम होंठ पाने के अपनाएं ये देसी उपाय

सर्दियों का मौसम बस शुरू होने वाला है। इस दौरान त्वचा का रूखापन बढ़ने की परेशानी का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। बात अगर होंठों की करें तो ये भी रूखे व बेजान होने के साथ फटने लगते हैं। कभी- कभी तो होंठों में खून आने की भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में चेहरे की मुस्कान खोने लगती है। ऐसे में अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिस अपनाकर आप अपनी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन देसी उपायों के बारे में...

हल्दी और दूध
एक कटोरी में 1-2 बूंदें दूध और चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। तैयार पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इससे होंठों को नमी मिलने के साथ सुंदर व गुलाबी होने में मदद मिलेगी। रोजाना इस मिश्रण को लगाने से फर्क नजर आने लगेगा। ‌

देसी घी 
सोने से पहले होंठों पर देसी घी लगाने से नमी मिलती है। इससे होंठों का रुखापन व फटने की समस्या दूर होंठ मुलायम व गुलाबी होते हैं।

शहद और चीनी 
होंठों का रुखापन दूर करने के लिए स्क्रब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 3-4 बूंदें शहद और 1/2 चम्मच चीनी मिलाएं। तैयार मिश्रण को अंगुली या ब्रश की मदद से होंठों पर रगड़ें। बाद पानी से धोएं। इससे होंठों का फटना दूर हो कोमल व गुलाबी होने में मदद मिलेगी। इस स्क्रब को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

बादाम तेल
विटामिन-ई से भरपूर बादाम तेल की कुछ बूंदों को होंठों पर मसाज करने से भी ड्राई लिप की परेशानी से राहत मिलती है। इससे होंठों के फटने की समस्या दूर हो मुलायम व गुलाबी होने में मदद मिलती है।

सरसों का तेल 
होंठों के फटने व रूखेपन की परेशानी से निजात पाने के लिए सरसों का तेल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें। इससे होंठों को नमी मिलेगी। ऐसे में होंठ कोमल व मुलायम और गुलाबी होते हैं। 


कुदरती निखार पाने के लिए फॉलो करें ये घरेलू टिप्स

कुदरती निखार पाने के लिए फॉलो करें ये घरेलू टिप्स

महिलाएं अपनी सुंदरता का अक्सर खास ख्याल रखती है लेकिन कई बार बीजी लाइफ स्टाइल के कारण पूरा टाइम नहीं दे पाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनसे आप अपनी सुंदरता को आसानी से निखार सकती है। इनसे आपके चेहरे पर ग्लो आने लगेगा। तो आपको ये टिप्स जरूर फॉलो करने चाहिए।

फॉलो करें ये घरेलू टिप्स

अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फलों को शामिल करें। सुबह की शुरूआत गुनगुने पानी में नींबू और शहद के साथ करें। इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही चेहरे पर ग्लो आएगा।


जंक फूड के शौकिन है, तो बिलकूल इनसे दूरी बनाएं। बाहर का खाने से पूरी तरह से परहेज करें। और घर का बना खाना ही खाएं।

पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर अंदर से साफ यानी डिटॉक्स होता है। जिससे चेहरे पर चमक आती है। इसलिए शादी से पहले पर्याप्त पानी पीने की आदत डालें।


आपको अपनी त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए नियमित नारियल पानी का सेवन करें। यह आपकी त्वचा में नैचुरल ग्लो लाने में मदद करेगा।


तमिलनाडु तट पर कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान निवार       2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं       केंद्र ने दिए निर्देश, दिव्यांग कल्याण के लिए राज्यों में गठित होंगे एडवाइजरी बोर्ड       राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी       अब इन राज्यों से आने यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य       जेल में बंद लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं       इंदौर में अवैध निर्माणों पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर       इंदौर में दर्दनाक सड़क हादसे में ऑटो चालक की मौत       मध्य प्रदेश के 4 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया       दिल्ली में कोरोना से एक दिन में 91 और लोगों की मौत, नये मामले 5,475       दिल्ली चलो मार्च: किसानों पर पुलिस ने की पानी की बौछार       टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास       शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग       Chahal ने फोटो शेयर कर Dhanashree के लिए लिखा मैसेज       मोहम्मद शमी के भाई ने ठोका तूफानी अर्धशतक       कपिश शर्मा के शो में सूर्यकुमार यादव बने थे बाजीगर       विंडीज टीम का तीसरा कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव       क्रिकेटर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री वर्मा के डांस वीडियो ने मचाया तहलका       India vs Australia 1st ODI Preview: 8 महीने बाद टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी       रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कौन होगा शिखर धवन का पार्टनर