जानिए, इस क्रिसमस ट्री का दाम

जानिए, इस क्रिसमस ट्री का दाम

क्रिसमस (Christmas Day) के साथ ही नया वर्ष (New year) भी आने वाला है। क्रिसमस पर सभी लोग जो करते हैं उनमें से एक मुख्य वस्तु है क्रिसमस ट्री (Christmas tree) उर्फ ​​देवदार का पेड़ घर लाना व उसे आभूषणों से सजाना। इन बहुमूल्य आभूषणों का लोगों के दिलों में एक विशेष जगह है। कुछ तो पीढ़ी दर पीढ़ी चले आ रहे हैं।

इस वर्ष जो लोग स्पेन में केम्पिंस्की होटल बाहिया में अपना क्रिसमस मना रहे होंगे, उनके लिए एक खास तरह का क्रिसमस का दृश्य होगा। होटल में क्रिसमस ट्री को हीरे, डिजाइनर ज्वेलरी व कीमती पत्थरों से सजाया गया है। जिससे पेड़ की मूल्य 1,07,33,77,500 रूपये (USD 15 मिलियन) हो गई है।

पेड़ को सफेद, काले, गुलाबी व लाल हीरे से सजाया गया है। इसके अलावा, बुलगारी, कार्टियर, वैन क्लीफ व आर्पेल्स, चैनल, इत्र की बोतलें, शुतुरमुर्ग के अंडे, 3-डी प्रिंटेड चॉकलेट मोर व पंख जैसे उच्च अंत ब्रांड के आभूषणों को भी पेड़ पर ज्वेलरी के रूप में प्रयोग किया गया।

2010 में, अबू धाबी में द अमीरात पैलेस होटल ने सबसे महंगे क्रिसमस पेड़ों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड जीता था। उसे देवदार, कंगन व घड़ियों के साथ सजाया गया था। इसकी पेड़ की मूल्य 78,70,42,300 रुपये (यूएसडी 11,000) थी।

स्पेन के होटल में रखे इस क्रिसमस ट्री को एक ब्रिटिश कलाकार ने सजाया है। इस क्रिसमस ट्री को संसार में सबसे महंगा होने का दावा किया जा रहा है। इस क्रिसमस ट्री की मूल्य 12 मिलियन पाउंड यानी सारे 11 करोड़ रुपये बताई जा रही है।