रिंकल फ्री त्वचा पाने के लिए रोज़ाना 15 मिनट जरूर करें ये फेशियल एक्सरसाइज़ेस

रिंकल फ्री त्वचा पाने के लिए रोज़ाना 15 मिनट जरूर करें ये फेशियल एक्सरसाइज़ेस

खूबसूरत और जवां त्वचा का राज वैसे तो सही खानपान और नियमित जीवनशैली है। लेकिन इसके अलावा भी आपको कुछ चीज़ों पर गौर करने की जरूरत है जिनमें से एक है फेशियल एक्सरसाइज़, जो रिंकल फ्री त्वचा पाने में करेंगे आपकी मदद। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

फेशियल एक्सरसाइजे़स

वी बनाएं

इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए दोनों हाथों की मध्य उंगलियों को वी आकार में लाकर आंखों के अंदर के कोनों पर दवाब डालें। फिर इंडेक्स फिंगर से आंखों के बाहरी कोनों पर दवाब बनाएं। इसके बाद ऊपर की ओर देखें। अब कुछ देर रिलैक्स करें। इसे छह-आठ बार तक करें और फिर आंखों को 10-12 सेकंड के लिए जोर से बंद कर एक्सरसाइज़ करना बंद करें। यह व्यायाम पलकों, आंखों के आस पास की झुर्रियों और सूजी हुई आंखों लिए बहुत अच्छा होता है।

एयर किस

होंठों से ऐसी आकृति बनाएं जैसे कि आप हवा को अंदर ले रहे हों लेकिन इस दौरान आईब्रो को सिकोड़ें नहीं। इस अवस्था में हवा को चार बार अंदर की तरफ खींचें। इसके बाद होंठों पर अपनी दो उंगलियां रखें और फिर 3-4 बार एयर किस करने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज को करने से आपके होंठ आकर्षक बनेंगे।


चीक्स फुलाना

इस एक्सरसाइज़ में चीक्स को बाहर की तरफ फुलाएं और हवा को अंदर की ओर खींचकर एक गाल से दूसरे गाल में कम से कम पांच बार पहुंचाएं। बाद में ओ आकार की शेप बनाकर हवा को मुंह में बाहर निकाल दें। गालों को मजबूत बनाने के लिए इसे करें।

फिश फेस 

अपने होंठों को सिकोड़कर मुस्कुराएं। इस दौरान गालों को दांतों के बीच वाली खाली जगह में अंदर की ओर खींचकर मछली के आकार की शक्ल बनाएं। होंठों और गालों को फर्म बनाने एवं टोनिंग करने के लिए यह व्यायाम अच्छा है।


झुर्रियों के लिए

आंखों को इस तरह से खोलें जैसे ज्यादा डरे हुए हों। हाथों से स्किन को वापस खींचें। आंखों के आसपास की लाइन्स कम करने के लिए यह एक्सरसाइज़ बेहतर रहती है।


कब है सोमवती अमावस्या, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

कब है सोमवती अमावस्या, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

हिंदू धर्म में पूर्णिमा व अमावस्या का महत्व बेहद विशेष माना गया है। हर माह के कृष्ण पक्ष की आखिरी तारीख को अमावस्या आती है। चैत्र माह की अमावस्या 12 अप्रैल को है। इस दिन सोमवार है इसलिए इसे सोमवती अमावस्या भी कहा जा रहा है। सबसे अहम बात यह है कि वर्ष 2021 में केवल एक ही सोमवती अमावस्या पड़ रही है। इस दिन दान का महत्व भी अत्याधिक होता है। मान्यता है कि इस दिन दान करने से व्यक्ति के घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है। आइए जानते हैं क्या है सोमवती अमावस्या की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व।

सोमवती अमावस्या शुभ मुहूर्त:

चैत्र मास, कृष्ण पक्ष, अमावस्या

12 अप्रैल 2021, सोमवार

अमावस्या तिथि प्रारम्भ- 11 अप्रैल 2021, रविवार, सुबह 06 बजकर 03 मिनट से

अमावस्या तिथि समाप्त- 12 अप्रैल 2021, सोमवार, सुबह 8 बजे तक


सोमवती अमावस्या का महत्व:

सोमवती अमावस्या के दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। साथ ही इस दिन पितरों का तर्पण भी किया जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति को पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन दान करने से घर में सुख-शांति व खुशहाली आती है। अमावस्या का दिन, हिंदू परंपरा में बहुत महत्व रखता है। अमावस्या का दिन सबसे शुभ माना जाता है। सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या के रूप में जाना जाता है और इसका एक विशेष महत्व है। माना जाता है कि अगर इस अमावस्या पर कोई उपवास करता है तो सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।


लॉकडाउन के दौरान क्या करें और क्या न करें       हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम       COVID-19 के बारे में 6 बातें जो गर्भवती महिलाओं के लिए हैं ज़रूरी       बुजुर्गों को सेहतमंद रखने में बेहद कारगर हैं ये 5 प्राणायाम       क्या सीज़नल इंफेक्शन भी बन सकता है कोरोना वायरस?       कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर       लंबे लॉकडाउन के दौरान इस तरह रखें अपने बच्चों की पढ़ाई का ध्यान       बाहर से आई सब्ज़ी और फलों से भी है वायरस का ख़तरा, बरतें ये सावधानियां       जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए       लॉकडाउन के दौरान क्रिएटिविटी बनाए रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए       कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स       पिछली महामारियों से कैसे 10 गुणा ज़्यादा ख़तरनाक है कोरोना वायरस       सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?       नींद आने में हो रही है दिक्कत, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स       7 दिनों का ये डाइट मेन्यू करें फॉलो, मिलेगी हेल्दी और स्लिम-ट्रीम बॉडी       देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी तेज बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट       हरियाणा में जन्मे और अल्‍पसंख्‍यकों की आवाज रहे पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आइए रहमान का निधन       Kareena Kapoor Khan ने प्रेगनेंसी के दौरान जमकर खाया पिज्जा और पास्ता       अपनी टीम की हार से निराश हुए शाहरुख खान, फैंस से इस अंदाज में मांगी माफी       'रात बाक़ी है' में फीमेल लीड निभा रहीं पाउली दाम ने बताया, 'हेट स्टोरी' के बाद क्यों हो गयीं बॉलीवुड से दूर