100 साल से भी पहले भारत से चुरायी गयी अन्नापूर्णा की अनोखी मूर्ति लौटाएगा यह देश

100 साल से भी पहले भारत से चुरायी गयी अन्नापूर्णा की अनोखी मूर्ति लौटाएगा यह देश

टोरंटो। कनाडा का एक विश्वविद्यालय ‘ऐतिहासिक गलतियों को सही करने’ और ‘उपनिवेशवाद की अप्रिय विरासत’ से उबरने की कोशिश के तहत हिंदू देवी अन्नपूर्णा की अनोखी मूर्ति भारत को लौटाएगा, जिसे एक सदी से अधिक समय पहले भारत से चुराकर लाया गया था। यह मूर्ति मैकेंजी आर्ट गैलरी में रेजिना विश्वविद्यालय के संग्रह का हिस्सा है। यह मूर्ति नोर्मान मैकेंजी के 1936 के मूल वसीयत का हिस्सा है। विश्वविद्यालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि कलाकार दिव्या मेहरा ने इस तथ्य को ओर ध्यान आकृष्ट किया कि इस मूर्ति को एक सदी से भी पहले गलत तरीके से लाया गया। जब वह मैकेंजी के स्थायी संग्रह को खंगाल रही थीं और अपनी प्रदर्शनी की तैयारी कर रही थीं तब उनका ध्यान इस ओर गया। बयान के अनुसार, 19 नवंबर को इस मूर्ति का डिजिटल तरीके से लौटाने का कार्यक्रम हुआ और अब उसे शीघ्र ही वापस भेजा जाएगा।

विश्वविद्यालय के अंतरिम अध्यक्ष और कुलपति डॉ थॉमस चेज ने इस मूर्ति को आधिकारिक रूप से भारत भेजने के लिए कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया से डिजिटल तरीके से मुलाकात की। बिसारिया ने कहा, ‘‘हम खुश हैं कि अन्नपूर्णा की यह अनोखी मूर्ति अपनी गृह वापसी की राह पर है। मैं भारत को इस सांस्कृतिक विरासत को लौटाने को लेकर सक्रिय कदम उठाने को लेकर रेजिना विश्वविद्यालय के प्रति आभारी हूं।’’ विश्वविद्यालय ने कहा कि अपनी गहन छानबीन के आधार पर मेहरा इस निष्कर्ष पर पहुंचीं कि 1913 में अपनी भारत यात्रा के दौरान मैकेंजी की नजर इस प्रतिमा पर पड़ी और जब एक अजनबी को मैकेंजी की इस मूर्ति को पाने की इच्छा का पता चला तो उसने वाराणसी में गंगा के घाट पर उसके मूल स्थान से उसे चुरा लिया।


तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया

तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया

नई दिल्ली: वैसे तो दक्षिण कोरिया अपने बेतुके कानूनों की वजह से बहुत पहले से परिचित है। ऐसे में इन दिनों दक्षिण कोरिया की सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन इन बीच कोरोना संक्रमण को लेकर अजीबोगरीब फैसले ले रहे हैं। सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, किम जोंग ने समुद्र में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाने और साथ ही राजधानी प्योंगयांग में कम से कम दो लोगों को मारने का आदेश दिया है।

ऐसे कार्य से परहेज
दक्षिण कोरिया में किम की सरकार ने विदेशों में राजनयिकों को किसी भी ऐसे कार्य से परहेज करने का आदेश दिया है जो अमेरिका को उत्तेजित कर सकता है। साथ ही रिपोर्ट के हिसाब से किम अमेरिका के नए राष्ट्रपति बिडेन के उत्तर कोरिया के लिए अपेक्षित नए दृष्टिकोण को लेकर चिंतित हैं। यह जानकारी वहां सांसदों के राष्ट्रीय शांति सेवा द्वारा एक निजी ब्रीफिंग में भाग लेने के बाद दी गई।

साथ ही सांसदों में से एक, हा-के-कुंग ने सूत्रों के हवाले से कहा कि किम “अत्यधिक क्रोध” प्रदर्शित कर रहे हैं और महामारी और इसके आर्थिक प्रभाव पर “तर्कहीन उपाय” कर रहे हैं। ऐसे में कुंग ने कहा कि एनआईएस ने कानूनविदों को बताया कि उत्तर कोरिया ने पिछले महीने प्योंगयांग में एक हाई-प्रोफाइल मनी चेंजर को विनिमय दर को निचले स्तर पर ले जाने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

मछली पकड़ने और नमक उत्पादन पर प्रतिबंध
आगे उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने अगस्त में विदेश से लाए गए माल को प्रतिबंधित करने वाले सरकारी नियमों का उल्लंघन करने के लिए एक प्रमुख अधिकारी को भी मार दिया। जबकि ही सजा मिलने वाले दो लोगों की पहचान सामने नहीं आ पायी है।

इसके अलावा सांसदों को बताया कि उत्तर कोरिया ने समुद्र में मछली पकड़ने और नमक उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया है जिससे समुद्री जल को वायरस से संक्रमित होने से बचाया जा सके।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट में कहा कि उत्तर कोरिया ने कम से कम एक दक्षिण कोरियाई दवा कंपनी पर हैकिंग का असफल प्रयास भी किया, जो कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित करने की कोशिश कर रहा था। उसे अपनी धरती पर एक भी कोरोना वायरस केस नहीं मिला है। फिलहाल यहां के अजीबोगरीब वाक्यों से दुनिया भलीभातिं परिचित है।


पाकिस्तान में हिंदुओं पर बड़ा हमला, मार-मारकर घर से भगाया       तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया       43 लोगों की गला काटकर हत्या, लाशों को देखकर रो रहा पूरा देश       डिफेन्स मिनिस्टर पहुंचे काठमांडू, नेपाल पर चीन की नजरें       अभी अभी: कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत, हर तरफ मच गई चीख-पुकार       राष्ट्रपति से थे इनके संबंध, अब अरबों में खेलती हैं ये...       OH NO! लिफ्ट में फंसा बच्चा, मौत का तांडव देख कांपी बहने       सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता       भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश       लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा       आखिर ऐसा क्या हुआ की पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़       किसानों से शाह की अपील, सड़कों पर ना करें आंदोलन       नक्सलियों का जवानों पर बड़ा हमला, असिस्टेंट कमांडेंट शहीद       BJP ने झोंकी पूरी ताकत, हैदराबाद में रोड शो करेंगे अमित शाह       पाकिस्तान ने भारत में तबाही मचाने के लिए भेजा था ये...       मूसलाधार बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में 4 दिन जमकर बरसेंगे बादल       बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, ये बड़ी खबर       पायलट का लाइसेंस हासिल करने वाले पहले भारतीय, इसलिए करते हैं याद       चीन की दिक्कतें अब बढ़ी: नेपाल ने उठाया बड़ा कदम, दिया ये जोरदार झटका!       इस तट पर सोने के मोती ढूंढने के लिए जुट रही हजारों की भीड़, लोगों के आये अच्छे दिन