चाइना ने  कोरोना से लड़ने के लिए विकसित की एंटीबॉडीज, पढ़े

 चाइना ने  कोरोना से लड़ने के लिए विकसित की एंटीबॉडीज, पढ़े

जब पूरी संसार कोरोना वायरस को समाप्त करने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटी हुई है। वहीं दूसरी तरफ चाइना ने इसका भी एक शॉर्टकट तैयार कर लिया है। चाइना ने ऐसे एंटीबॉडीज विकसित किए हैं।

 इस समय ये एंटीबॉडीज ही कोरोना वायरस के सबसे सटीक व अच्छा उपचार साबित हो रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि चाइना ने इसी ढंग से अपने हजारों मरीजों को बीमारी से सही किया है।

चीनी वैज्ञानिक झांग लिंकी (Zhang Linqi) के मुताबिक, कोरोना वायरस खून के अंदर उपस्थित सैल में प्रवेश करके ही हमला करता है। इसकी काट के लिए चीनी वैज्ञानिकों ने ऐसे एंटीबॉडीज विकसित किए हैं जो वायरस को सैल के भीतर घुसने ही नहीं देते। इस कारण वायरस शरीर में संक्रमण फैला ही नहीं पाता व इसका इलाज सरल हो जाता है। चीनी वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए 20 एंटीबॉडीज की पहचान की थी। इनमें से चार एंटीबॉडीज कोरोना के विरूद्ध बेहतरीन कार्य कर रहे हैं।

चीन के वुहान शहर से प्रारम्भ हुए कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में फैल चुका है। चाइना में वायरस के कारण 82,437 लोग संक्रमित हुए थे। किन्तु चीनी सरकार इस महामारी में भी तक़रीबन 76,566 लोगों को अच्छा करने में सफल हुई है। जबकि इस दौरान चाइना में इस जानलेवा वायरस के कारण 3,322 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।