अभी अभी इस बड़े हादसा से कांपा पूरा देश, बिछ गईं लाशें ही लाशें, मचा कोहराम

अभी अभी इस बड़े हादसा से कांपा पूरा देश, बिछ गईं लाशें ही लाशें, मचा कोहराम

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद(Baghdad) में आत्मघाती हमला हुआ है। इस हमले में राजधानी के 28 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 73 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। ऐसे में इराक की सेना का कहना है कि ये आंकड़ा बढ़ सकता है। जबकि इराक की सेना ने कहा कि कि सेंट्रल बगदाद के तयारन चौक पर भीड़ भरे बाजार के अंदर दो दो आत्मघाती हमले हुए, जिसमें कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 73 लोग घायल हो गए हैं। वहीं कई गंभीर रूप से घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है।

लोगों की भीड़ उमड़ी
राजधानी में हुए इस हमले को इराक में जनवरी 2018 के बाद का सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया जा रहा है। बता दें, ये हमला उस समय हुआ, जब कोरोना महामारी के बाद खुली बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी।

ऐसे में तभी पहले आत्मघाती हमलावर ने खुद के बीमार होने का नाटक किया और जैसे ही लोग उसके आस पास इकट्ठा हुए, उसने धमाके में खुद को उड़ा दिया। इसके बाद दूसरा धमाका उस समय हुआ, जब पहले धमाके के बाद स्थानीय लोग राहत और बचाव कार्य में जुट गए।

खूनी साजिश रचते हुए दूसरे हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। इस आत्मघाती में कम से कम 28 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि घायल हुए 73 लोगों की हालत बहुत खराब है।

आत्मघाती हमले बहुत बढ़ गए
राजधानी बगदाद में साल 2003 से पहले आम तौर पर शांति हुआ करती थी। लेकिन साल 2003 में अमेरिकी हमले के बाद वहां आत्मघाती हमले बहुत बढ़ गए थे। इसके बाद 2017 से कुछ समय पहले तक इस्लामिक स्टेट की आवक से भी बगदाद में लगातार धमाके होते रहे।

लेकिन इस्लामिक स्टेट(IS) की हार के बाद से बगदाद सामान्यत् शांत रहता था। जिसकी वजह से बगदाद में काफी सारे चेक पोस्ट हटा दिए गए थे और विदेशी सैनिक भी सड़कों पर नहीं दिख रहे थे। बता दें, इराक में जून 2021 में चुनाव भी होने हैं।


हुआ भयानक ब्लास्ट: ईरान पर लगे ये बड़े आरोप, पूरे समुद्र में मचा कंपन्न

हुआ भयानक ब्लास्ट: ईरान पर लगे ये बड़े आरोप, पूरे समुद्र में मचा कंपन्न

यरूशलेम: कल यानी शुक्रवार को इजरायल के स्वामित्व वाले एक मालवाहक जहाज (Cargo Ship) में भयानक विस्फोट हो गया। ये धमाका तब हुआ जब ये शिप मध्यपूर्व से बाहर निकल रहा था। हालांकि गनीमत की बात ये रही कि जहाज के क्रू मेंबर्स को नुकसान नहीं हुआ और वे बिल्कुल सुरक्षित हैं। लेकिन मध्यपूर्व (Middle East) में अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच क्षेत्र में हुए धमाके से जहाज सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है।

MV हेलिओस रे जहाज में हुआ धमाका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओमान की खाड़ी (Gulf of Oman) में इजरायली मालवाहक जहाज में हुए जोरदार धमाके के बाद इसे करीबी बंदरगाह पर लौटना पड़ा। मेरिटाइम इंटेलिजेंस फर्म ड्रायड ग्लोबल ने इस Ship की पहचान MV हेलिओस रे (MV Helios Ray) के तौर पर की है। वहीं एक अन्य निजी सुरक्षा अधिकारी ने भी जहाज की पहचान हेलिओस रे के रूप में की है।

अरब सागर में प्रवेश कर रहा था जहाज
रिपोर्ट के मुताबिक, सैटेलाइट-ट्रैकिंग डाटा से पता चला है कि शुक्रवार को हेलिओस रे अरब सागर में प्रवेश कर रहा था, तभी अचानक ये शिप उल्टे रास्ते लौट पड़ा और होर्मुज जलडमरूमध्य की तरफ वापस जाने लगा। मिली जानकारी के मुताबिक, ये जहाज सऊदी अरब के दम्मम से आ रहा था, इसे सिंगापुर जाना था। वहीं माना जा रहा है कि जहाज पर ये हमला ईरान (Iran) ने किया था।

क्या ईरान ने किया जहाज पर हमला
हालांकि इजरायली अधिकारियों ने इस मामले में सीधे तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है। इसके साथ ही ईरान की सरकार की तरफ से भी ब्लास्ट को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। बता दें कि ये हमला ऐसे समय पर हुआ, जब Tehran की तरफ से लगातार परमाणु समझौते का उल्लंघन किया जा रहा है।


आज संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, जीवन की बाधाएं होती हैं दूर       आज है अंगारकी संकष्टी चतुर्थी, जानें तिथि, मुहूर्त और चंद्रोदय का समय       पढ़ें दलदल में फंसे हाथी की कथा, जो देती है मनोबल मजबूत करने की प्रेरणा       कब है जानकी जयंती? जानें तारीख, तिथि, पूजा मुहूर्त एवं धार्मिक महत्व       कब है फुलेरा दूज, जानें शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व       मेटाबॉलिज्म ठीक रखना है तो डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल       दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...       मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोज़ाना करें शहद का इस्तेमाल       हफ्ते में तीन दिन नॉनवेज खाते हैं तो सावधान हो जाइए       WHO के मुताबिक, साल 2050 तक बहरे हो जाएंगे इतने करोड़ लोग!       मोदी की फोटो पर बवाल, EC के आदेश पर लोगों का ऐसा रिएक्शन       मुसलमानों को खुशखबरी, हज यात्रा की इजाजत       दिल्ली हिंसा, हिंदू आरोपियों को मारने की थी साजिश       इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार, सरकार ने जारी की एडवाइजरी       बीजेपी नेताओं की उड़ गई नींद, किसान नेता राकेश टिकैत ने इस बार किया ऐसा दावा       कॉफी ना मिलने की वजह से नाराज हुईं फातिमा सना शेख       Kajol ने छोटी बहन तनीषा को दी जन्मदिन की बधाई, कहा...       इस हॉलीवुड स्टार ने प्रियंका से कहा, मैंने आपसे पहली नजर में किया है प्यार !!       बॉलीवुड फिल्म 'शेरशाह' 2 जुलाई को सिनेमाघरों में होगी रिलीज       बॉलीवुड अभिनेता ने अपनी गर्लफ्रेंड को लिखा लव नोट!!