कोरोना मरीजों के फेफड़े क्यों होते हैं खराब?

कोरोना मरीजों के फेफड़े क्यों होते हैं खराब?

कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। रिकवरी के बाद भी मरीजों के फेफड़े खराब हो रहे हैं, खासकर जिन्हें गंभीर कोरोना संक्रमण हो। शुरूआत  में वैज्ञानिक इसका पता नहीं लगा पा रहे थे लेकिन अब वैज्ञानिकों ने कोरोना मरीजों के फेफड़े के बेकार होने की वजह पता लगा ली है।

कोरोना वायरस का गंभीर संक्रमण के वजह से इंसान के फेफड़े बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जो रिकवरी के बाद भी ठीक नहीं होते। ब्रिटेन की किंग्स कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों के बताया कि असामान्य कोशिकाओं की वजह से हो रहा है। दरअसल, कोरोना के ज्यादातर मामलों में मरीजों की कोशिकाएं असामान्य तरीके से आपस में जुड़ जाती हैं, जिसके वजह से फेफड़े खराब हो जाते हैं।

शोधकर्ताओं ने कोरोना की वजह से जान गवां चुके 41 लोगों के फेफड़े, दिल, गुर्दा का विश्लेषण किया, जिसके बाद वायरस के व्यवहार के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। इसमें ज्यादातर मामलों में फेफड़े खराब हो चुके थे। वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना के 90% मामलों में निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई दे रहे थे।

आसामान्य कोशिकाओं के अलावा मरीजों के फेफड़ों की धमनियों व शिकाओं में खून के थक्के बनने की दिक्कत भी देखी गई। वहीं, फेफड़ों में बनी आसामान्य कोशिकाएं आपस में जुड़ गई और एक बड़ी एकल कोशिका में बदल गई। इसकी वजह से फेफड़े अपना काम नहीं कर पा रहे थे। इसलिए कोरोना मरीजों को लंबे समय थकान, सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानियां भी हो रही हैं, जिसे ‘लॉन्ग कोविड’ कहते हैं।

वहीं, कर्नाटक में 62 साल के एक बुजुर्ग के फेफड़े लैदर बॉल की तरह सख्त हो गए थे। यही नहीं, बुजुर्ग के फेफड़े ने काम करना भी बंद कर दिया था। फेफड़ों में हवा भरने वाला हिस्सा भी खराब हो चुका था और कोशिकाओं में खून के थक्के बनने लगे थे। इसके कारण बुजुर्ग की मौत की नौबत आ गई थी।


अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..

अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..

अंडे में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. डॉक्टर्स भी हर दिन कम से कम एक अंडा खाने की सलाह जरूर देते हैं. स्टडीज में अंडे के 9 फायदों की पुष्टि की गई है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

पोषक तत्व से भरपूर- अंडे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाया जाता है. एक उबले अंडे में 6 फीसदी विटामिन A, 5 फीसदी, फोलेट, 7 फीसदी विटामिन B5, 9 फीसदी विटामिन B12, 9 फीसदी फास्फोरस और 22 फीसदी सेलेनियम पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में विटामिन D, विटामिन E, विटामिन  K, विटामिन B6, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है.


 
ब्लड कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है- अंडे में खूब सारा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है. ये लोगों पर भी अलग-अलग निर्भर करता है. अंडा खाने वाले 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल की शिकायत नहीं होती है जबकि 30 फीसदी लोगों के कोलेस्ट्रॉल में मामूली बढ़ोतरी होती है.

अंडे में होता है कोलीन- कोलीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिल पाता है. कोलीन शरीर में सेल मेंब्रेन और मस्तिष्क के मोलेक्यूल को बनाने का काम करता है. शरीर में कोलीन की कमी से कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. एक अंडे में 100 mg से भी ज्यादा कोलीन पाया जाता है.

दिल की बीमारियों खतरा कम- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आमतौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है. शरीर में एलडीएल का स्तर बढ़ने से दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. हालांकि एलडीएल का आकार भी इसके कणों पर निर्भर होता है. कुछ एलडीएल के कण छोटे तो कुछ के बड़े होते हैं. स्टडीज के अनुसार जिन लोगों में एलडीए के बड़े कण पाए जाते हैं उनमें दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. स्टडीज से पता चलता है कि अंडा एलडीएल के छोटे कणों को बड़े में बदल देता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

आंखों के लिए अच्छा- उम्र के साथ-साथ आखें भी कमजोर हो जाती हैं. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट आंख के रेटिना में जमा होते हैं जिनसे आंखों की रोशनी बढ़ती है. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करते हैं. अंडे की जर्दी में ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंडे में विटामिन A भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए जरूरी माना जाता है.

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है- अंडा शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. स्टडी के अनुसार 6 हफ्ते तक हर दिन दो अंडे खाने से HDL का स्तर 10 फीसदी तक बढ़ जाता है.

अमीनो एसिड और प्रोटीन की सही मात्रा- शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन शरीर में सभी प्रकार के ऊतकों और अणुओं को बनाने का काम करते हैं. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. अंडे में अमीनो एसिड भी सही अनुपात में पाया जाता है. इससे आपका शरीर प्रोटीन का अच्छे से पूरा इस्तेमाल करता है.

स्ट्रोक का खतरा कम करता है- ऐसा माना जाता है कि अंडे में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए अच्छा नहीं होता है. 17 स्टडीज की समीक्षा में ये बात निकल कर सामने आई है कि अंडे और दिल की बीमारी के बीच कोई संबंध नहीं होता है. हालांकि कुछ स्टडीज का दावा है कि अंडा खाने से डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है लेकिन लो कार्ब डाइट में अंडा खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

वजन कम करने में मददगार- अगर आप वजन कम करने के लिए कम कैलोरी खाना चाहते हैं तो अंडे से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता. अंडा खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. ज्यादा वजन वाली 30 महिलाओं पर की गई स्टडी से पता चला कि ब्रेड की बजाय नाश्ते में अंडा खानी वाली महिलाओं को भूख कम लगी जिसकी वजह से उन्होंने अगले 36 घंटे में कम कैलोरी वाला खाना खाया और उनका वजन तेजी से कम हुआ.


गंगा की लहरों पर लेज़र शो, नौका विहार का आनंद लेंगे मोदी       पाकिस्तान में हिंदुओं पर बड़ा हमला, मार-मारकर घर से भगाया       तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया       43 लोगों की गला काटकर हत्या, लाशों को देखकर रो रहा पूरा देश       डिफेन्स मिनिस्टर पहुंचे काठमांडू, नेपाल पर चीन की नजरें       अभी अभी: कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत, हर तरफ मच गई चीख-पुकार       राष्ट्रपति से थे इनके संबंध, अब अरबों में खेलती हैं ये...       OH NO! लिफ्ट में फंसा बच्चा, मौत का तांडव देख कांपी बहने       सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता       भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश       लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा       आखिर ऐसा क्या हुआ की पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़       किसानों से शाह की अपील, सड़कों पर ना करें आंदोलन       नक्सलियों का जवानों पर बड़ा हमला, असिस्टेंट कमांडेंट शहीद       BJP ने झोंकी पूरी ताकत, हैदराबाद में रोड शो करेंगे अमित शाह       पाकिस्तान ने भारत में तबाही मचाने के लिए भेजा था ये...       मूसलाधार बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में 4 दिन जमकर बरसेंगे बादल       बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, ये बड़ी खबर       पायलट का लाइसेंस हासिल करने वाले पहले भारतीय, इसलिए करते हैं याद       चीन की दिक्कतें अब बढ़ी: नेपाल ने उठाया बड़ा कदम, दिया ये जोरदार झटका!