इन न्यूट्रिएंट्स को डाइट में करे शामिल, होगा फ़ायदा

इन न्यूट्रिएंट्स को डाइट में करे शामिल, होगा फ़ायदा

लोग वजन कम करने के लिए प्रोटीन का प्रयोग करते हैं। प्रोटीन से शरीर का मेटाबौलिज्म मजबूत होता है। पर इस समाचार में हम आपको प्रोटीन के अतिरिक्त व भी न्यूट्रिएंट्स के बारे में बताएंगे जिनको अपनी डाइट में शामिल कर आप अपना वजन कम कर सकती हैं।

पोटैशियम:ये भी बेहद महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट है। आमतौर पर लोग इसे सम्मान नहीं देते। शरीर के बहुत से टौक्सिंस को बाहर करने में ये बेहद मददगार होता है। इसे अपनी डाइट में सामिल करने से किडनी व दिल अच्छा तरीका से कार्य करते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड:दिल की स्वास्थ्य के लिए व स्किन के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे भूख कंट्रोल में रहती है। जानकारों की माने तो ओमेगा-3 फैटी एसिड से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। साथ ही ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं।

कैल्शियम:हड्डियों व दांतों को मजबूत रखने के साथ साथ कैल्शियम वजन घटाने में भी काफ मददगार होता है। कई स्टडीज में ये बात सामने आई कि कैल्शियमयुक्त डाइट लेने से वजन बढ़ने का खतरा कम रहता है।

फाइबर:वजन कम करने के लिए फाइबर का प्रयोग बेहद महत्वपूर्ण है। फाइबर दो तरह के होते हैं, सौल्यूबल व इनसौल्यूबल, ये दोनों ही स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसके सेवन से हार्मोन्स बैलेंस्ड रहते हैं। फाइबर के डाइजेशन में बहुत ज्यादा वक्त लगता है जिसके कारण लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है। इससे आप अधिक खाना नहीं खाते व आपका वजन कंट्रोल में रहता है।