गले की खराश और टॉन्सिल की समस्या से निजात पाने के लिए करे अनार की चाय का सेवन

गले की खराश और टॉन्सिल की समस्या से निजात पाने के लिए करे अनार की चाय का सेवन

अक्सर अनार का सेवन अनार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अनार के छिलकों की चाय पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं। अनार के छिलकों की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो दिल की बीमारियों और कई तरह के कैंसर से बचाव करते हैं।

अनार की चाय के फायदे:

# अगर आपके गले में खराश है या आपको टॉन्सिल की समस्या है तो अनार के छिलकों की चाय का सेवन करें। अनार के छिलकों की चाय पीने से आपको गले की खराश और टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

# अनार के छिलकों की चाय मे फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। अनार के छिलकों की चाय पीने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

# इसके अलावा इस चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम हो जाता है।

# अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो रोजाना अनार के छिलकों की चाय पिए। एक रिसर्च के अनुसार अनार के छिलकों की चाय में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं।


आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है शहद

आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है शहद

शहद की मिठास हर इंसान को भाती है। बच्चा पैदा लेता है तो शहद से उसका मुंह मीठा कराने का चलन है। शहद न सिर्फ स्वाद के कारण ही लोगों को भाता है, बल्कि ये कई बीमारियों का उपचार भी करता है। इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए शहद रामबाण है।

कोरोना से बचना है तो शहद खाएं। शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं, जो आपको बीमारियों से महफूज रखते हैं। शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी हो गई हो तो शहद का इस्तेमाल करें।

शहद हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से खून साफ होता है और एनीमिया भी दूर होता है। शहद के फायदे को लेकर हाल ही में एक रिसर्च भी हुआ है। रिसर्च में कुछ लोगों को एंटी वायरल क्रीम और कुछ लोगों को शहद का प्रयोग करने को कहा गया। नौ दिन तक चले इस रिसर्च में पाया गया कि होठ पर क्रीम की तरह शहद का इस्तेमाल करने वालों को एंटी वायरल क्रीम के मुकाबले काफी ज्यादा फायदा हुआ। इतना ही नहीं शहद का असर, एंटी वायरल क्रीम के मुकाबले काफी ज्यादा समय तक बरकरार रहा। इतने गुणकारी शहद के और भी कई फायदे हैं आइए जानते हैं।

त्‍वचा संबंधी विकार दूर करें- शहद आपके चेहरे की खूबसूरती में भी चार चांद लगाता है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और नमी प्रदान करने वाले गुण दाग-धब्‍बों को दूर कर त्‍वचा में नई जान भर देते हैं। चेहरे की खुश्‍की दूर करने के लिए शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगाना चाहिए।

दिल के मरीज हैं तो शहद खाएं- शहद दिल को मजबूत बनाने के लिए अच्‍छा होता है। दिल को मजबूत करने, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए प्रतिदिन एक चम्‍मच शहद खाना अच्छा रहता है।

कब्ज को दूर करता है शहद-यह कब्ज के लिए तत्काल उपाय है। यह आंत को मल त्यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह हाजमे को ठीक रखता है।

वजन घटाना चाहते हैं तो शहद खाएं-शहद वजन कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर सेवन करें वजन कम होगा। यह मेटाबोलिज़्म को बढ़ाता है जिससे शरीर की अतिरिक्त वसा नष्ट हो जाती है।

शहद का इस्‍तेमाल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। ऑलिव आयल के साथ शहद मिलाकर बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और मुलायम हो जाते। यह बालों के झड़ने की समस्‍या को भी काफी हद तक रोकता है।


वजन कम करना चाहते है और साथ ही बीमारियों से महफूज रहना चाहते है तो गर्म पानी पीएं       आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है शहद       ठंड और प्रदूषण का डबल अटैक बच्चों के लिए बन सकता है खतरा       जानिए, दूध के साथ किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, नहीं तो गड़बड़ी की रहती है आशंका       रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये 3 काम, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब!       नींबू को लंबे समय तक स्टोर करके फ्रेश रखना चाहते है तो इन आसान उपायों को अपनाएं       कब्ज से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये योगासन       कोरोना काल में फ्लू हो जाने पर इन बातों का रखें ख्याल       पाना चाहते हैं तेज दिमाग, तो सप्ताह में इतने अंडे खाएं       सेहत और फिटनेस के लिहाज से मक्खन या चीज़ में से क्या खाना है ज्यादा बेहतर?       दिमाग में कैसे जमा होती है याददाश्त? वैज्ञानिकों ने खोला राज़       वजन को कंट्रोल करने के साथ ही मुंह को फ्रेश भी रखती है सौंफ, जानिए फायदे       अर्थराइटिस से पीड़ित है तो सबसे पहले अपनी डाइट को दुरुस्त करें       लंबी उम्र के लिए वैज्ञानिकों ने खोजा खास प्रोटीन, जानिए इस प्रोटीन के स्रोत       जोड़ों में होने वाले हल्के दर्द को भी न करें इग्नोर, हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत       जानें, सप्ताह में कितनी बार और कैसे ब्लड शुगर जांच करें       क्या काढ़ा और खुद से इलाज करना, कोविड-19 से लड़ने में कर सकते हैं आपकी मदद       इस योग को करने से महज 30 दिनों में मोटापे से मिल सकता है छुटकारा       तनाव और चिंता दूर करने के साथ सुकून भरी नींद के लिए घर में जरूर लगाएं ये पौधे       आंत के कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक कम करते हैं ये फूड आइटम्स