इन चीजों से किया जा सकता है लकवे का इलाज

इन चीजों से किया जा सकता है लकवे का इलाज

लकवे की बीमारी में व्यक्ति चलने-फिरने और अंग को महसूस करने की क्षमता खो देता है। इसके अलावा मुंह टेढ़ा हो जाता है और बोलने पर मुंह से आवाज भी नहीं निकलती। 

करें इन चीजों का सेवन:

 एक चम्मच काली मिर्च को पीसकर उसमें तीन चम्मच देसी घी में मिला लें। अब इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को लकवाग्रसित अंगों पर लगाकर मालिश करें। एेसा करने से लकवा ग्रस्त अंगों का रोग दूर हो जाएगा।

 अगर नियमित रूप से करेले की सब्जी या करेले का रस का सेवन किया जाए तो लकवा से प्रभावित अंगों में सुधार होने लगता है।

 प्याज खाते रहने से और प्याज का रस का सेवन करते रहने से लकवा रोगी ठीक हो जाता है।

 4-6 कली लहसुन को पीसकर उसमें एक चम्मच मक्खन मिला लें और रोज इसका सेवन करें। लकवा ठीक हो जाएगा।

 तुलसी के पत्ते, दही और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को लकवाग्रसित अंगों पर लगाकर मालिश करें। एेसा करने से लकवा ग्रस्त अंगों का रोग दूर हो जाएगा।

 गरम पानी में तुलसी के पत्तों को उबालें और उसका भाप लकवा ग्रस्ति अंगों को देते रहने से लकवा ठीक होने लगता है।


महिलाओं को पीरियड्स में दर्द से बचाता है गुलकंद का सेवन

महिलाओं को पीरियड्स में दर्द से बचाता है गुलकंद का सेवन

कई घरेलु चीजें हमारे स्वस्थ से जुड़ी कई समस्या को सही कर देते हैं और इसका सेवन करने से कई तरह के लाभ शरीर को मिलते हैं। गुलकंद के फायदे क्या है, इसके नुकसान और इसे किस तरह से बनाया जाता है। इन सब चीजों की जानकारी इस लेख में दी गई है।

गुलकंद के फायदे:

# गुलकंद खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है। इसलिए वजन कम करने हेतु आप रोज गुलकंद खाया करें। इसके अंदर फैट बिल्कुल नहीं होता है और इसे खाने से शरीर में जमा वास भी कम होने लग जाता है।

# गुलकंद के फायदे पेट के संग भी हैं और इसे खाने से पेट से जुड़ी कई समस्या सही हो जाती हैं। जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है वो लोग रोज एक चम्मच गुलकंद खा लें। इसे खाने से कब्ज से आराम मिल जाएगा।

# गुलकंद को आंखों के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसे खाने से आंखों की रक्षा कई रोगों से होती है। गुलकंद की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से इसे खाने से आंखों में जलन की शिकायत नहीं होती है।

# महिलाओं के लिए गुलकंद बेहद ही कारगर माना जाता है और इसे खाने से मासिक धर्म के दौरान दर्द की शिकायत नहीं होती है। मासिक धर्म के दौरान दर्द होने पर महिलाएं गुलकंद वाला दूध पी लें।

# मुंह में छाले हो जाने पर आप गुलकंद का सेवन करें। गुलकंद खाने से छाले एकदम सही हो जाएंगे और दर्द की समस्या से भी राहत मिल जाएगी।