सांसों से बदबू से छुटकारा छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये तरीका, जाने

सांसों से बदबू से छुटकारा छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये तरीका, जाने

मुँह में जीभ में जमी परत हमारे सेहत के कई राज खोलती है लेकिन क्या आप जानते है की इससे साफ़ करना उतना ही जरुरी है जितना आपके दाथो को रोज ब्रश करना।

टंग स्क्रैपिंग यानी की जीभ पर जमी बैक्टीरिया की परत को साफ करने से मुंह की सफाई होने के साथ ऐसे तत्वों को भी बाहर करने में मदद मिलती है, जिनकी वजह से मुंह से बदबू आ सकती है। टंग स्क्रैपिंग प्लास्टिक या मेटल से बने टूल से की जाती है। हालांकि यह ब्रशिंग का विकल्प नहीं है, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में इससे ओरल केयर बनाए रखने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं टंग स्क्रैपिंग के फायदों के बारे में- 

मुंह का स्वाद रहता है बेहतरकई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि टांग स्क्रैपर का इस्तेमाल करने से मुंह का स्वाद सही बना रहता है। इससे जीभ साफ बनी रहती है, जिससे खाने के अलग-अलग तरह के स्वाद जैसे कि खट्टा, मीठा, कड़वा आदि में फर्क करने में मदद मिलती है। 


सांसों से बदबू से छुटकारासाल 2004 में हुई एक स्टडी में पाया गया की टंग स्क्रैपिंग से मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को साफ करने में ज्यादा मदद मिलती है। नियमित रूप से टंग स्क्रैपिंग करने से ही ओरल हेल्थ बनाए रखने में मदद मिलती है

टिशुज रहते हैं हेल्दीजीभ पर डेड सेल्स और बैक्टीरिया के होने की वजह से कई बार एक सफेद परत सी नजर आने लगती है। रोजाना टंग स्क्रैपिंग करने से यह सफेद परत हट जाती है और जीभ साफ-सुथरी बनी रहती है। टंग स्क्रैपिंग से खून का दौरा सही बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे हेल्दी टिशुज की ग्रोथ बनी रहती है। साथ ही इससे जीभ तक ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स पहुंचने में भी मदद मिलती है। 

बैक्टीरिया का सफायाएक स्टडी में पाया गया की टंग स्क्रैपर का दिन में रोजाना दो बार 7 दिन तक इस्तेमाल करने से Mutans streptococci और Lactobacilli बैक्टीरिया को रोकने में मदद मिलती है। ये दोनों ही दांतों में सड़न और सांसों में बदबू के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। जब इन बैक्टीरिया का सफाया होता है तो इससे कई बैनिफिट्स मिलते हैं- कैविटीज को रोकने में मदद मिलती है, मसूड़े की बीमारियों और मुंह से जुड़ी दूसरी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। यही नहीं इससे फास्ट फूड की क्रेविंग को रोकने में भी मदद मिलती है। क्योंकि जीभ साफ रहने पर खाई जाने वाली चीजों का रियल टेस्ट मिलता है, जिससे संतुष्टि बनी रहती है। यही नहीं टंग स्क्रैपिंग से जीभ साफ दिखती है और हमारी सेंस्टिविटी बरकरार रहती है।

इसलिए रोजाना अपने दांतो की सफाई के साथ अपने जीभ की भी सफाई करे इससे सफाई के साथ ही आप खाने के स्वाद का भी अच्छे से आनंद ले पाएंगे।