पैरों की खूबसूरती को चार चाँद लगाता है ये कददू पेस्ट

पैरों की खूबसूरती को चार चाँद लगाता है ये कददू पेस्ट

पैरों में अगर रूखापन हो जाये तो पैर बेकार से दिखने लगते है.लेकिन अगर आप अपने रूखे पैरो को कोमल और मुलायम बनाना चाहती है तो ये तरीके अपना सकती है . आज हम आपको लिए एक ऐसा ही बैस्ट तरीका लेकर आए है, जिसका आपको काफी फायदा होगा.  

बनाने के लिए जरूरी सामग्री:

 1/4 कप कद्दू की प्यूरी

 1/4 कप दही 

 1/4 चम्मच दालचीनी पाऊडर

लगाने का तरीका:

सबसे पहले कद्दू की प्यूरी में दालचीनी पाऊडर मिलाएं और फिक इसमें दही डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें। इसके बाद अपने पैरों को सादे पानी से साफ कर लें।

इस पेस्ट के फायदे:

 कद्दू से स्किन पर चमक आती है और त्वचा स्मूद लगती है। कद्दू कोलेजन बढ़ा देता है और त्वचा को पौष्टिक तत्व प्रदान करता है। इसमें जिंक, विटामिन ए और सी, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न एंजाइमों जैसे पोषक तत्व होते है।

 दही में ऐसे बैक्टीरिया होते है, जो त्वचा पर मौजूद फंगल इंफैक्शन को दूर करते है।

 दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन की थकान को दूर करते है और उनमें चमक लाते है।


महिलाओं को पीरियड्स में दर्द से बचाता है गुलकंद का सेवन

महिलाओं को पीरियड्स में दर्द से बचाता है गुलकंद का सेवन

कई घरेलु चीजें हमारे स्वस्थ से जुड़ी कई समस्या को सही कर देते हैं और इसका सेवन करने से कई तरह के लाभ शरीर को मिलते हैं। गुलकंद के फायदे क्या है, इसके नुकसान और इसे किस तरह से बनाया जाता है। इन सब चीजों की जानकारी इस लेख में दी गई है।

गुलकंद के फायदे:

# गुलकंद खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है। इसलिए वजन कम करने हेतु आप रोज गुलकंद खाया करें। इसके अंदर फैट बिल्कुल नहीं होता है और इसे खाने से शरीर में जमा वास भी कम होने लग जाता है।

# गुलकंद के फायदे पेट के संग भी हैं और इसे खाने से पेट से जुड़ी कई समस्या सही हो जाती हैं। जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है वो लोग रोज एक चम्मच गुलकंद खा लें। इसे खाने से कब्ज से आराम मिल जाएगा।

# गुलकंद को आंखों के लिए भी उत्तम माना जाता है और इसे खाने से आंखों की रक्षा कई रोगों से होती है। गुलकंद की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से इसे खाने से आंखों में जलन की शिकायत नहीं होती है।

# महिलाओं के लिए गुलकंद बेहद ही कारगर माना जाता है और इसे खाने से मासिक धर्म के दौरान दर्द की शिकायत नहीं होती है। मासिक धर्म के दौरान दर्द होने पर महिलाएं गुलकंद वाला दूध पी लें।

# मुंह में छाले हो जाने पर आप गुलकंद का सेवन करें। गुलकंद खाने से छाले एकदम सही हो जाएंगे और दर्द की समस्या से भी राहत मिल जाएगी।