मोटापा कम करने के इससे बेहतरीन घरेलू उपाय आसानी से नहीं मिलेंगे, देखें पूरी खबर...

मोटापा कम करने के इससे बेहतरीन घरेलू उपाय आसानी से नहीं मिलेंगे, देखें पूरी खबर...

आजकल व्यक्ति अपने मोटापे से काफी परेशान है और मोटापा का मुख्य कारण है हमारा लाइफस्टाइल। जिस तरह का हमारा रहन-सहन और खान-पान है, इस कारण ही दिन पर दिन ये समस्या बढ़ती ही जा रही है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से ही शरीर में एक जगह अधिक मात्रा में चर्बी जमा हो जाती है, जिस कारण व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है। लेकिन आप अपने लाइफस्टाइल को बदल कर और मोटापा कम करने के घरेलू उपाय को अपनाकर मोटे से पतले हो सकते हैं। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के बारे में:

जानिए मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

1. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके में मोटापा रोधी गुण मौजूद होते हैं और यह सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इस कारण यह मोटापे को कम करने में सहायक होती है।

कैसे इस्तेमाल करें

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में सेब के सिरके का सेवन करने के लिए एक गिलास में एक चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पिएं। इसे दिन में दो बार पिएं।

2. ग्रीन टी की मदद से मोटापा कम करें (Green Tea)

ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जो मोटापे को कम करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैसे इस्तेमाल करें

इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और इसे पांच से सात मिनट तक उबाल लें। इसे बीना चीनी के पिएं सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है। आप चाहे तो ग्रीन टी में आधा चम्मच शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – शहद और नींबू (Honey and Lemon)

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के तहत वजन को कम करने के लिए शहद और नींबू का पानी पी सकते हैं। शहद प्रकृतिक रूप से मीठा होता है जो केलोस्ट्रॉल को बढ़ाए बीना वजन को घटाता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें

रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

4. सौंफ

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। सौंफ में फाइबर होता है, जो भूख को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होता है।

कैसे इस्तेमाल करें

इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालें और रात भर के लिए छोड़ दें। अब इसे सुबह उठकर खाली पेट पिएं। चाहे तो, आप एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ को उबाल लें और इसे छान कर एक दम से न पिएं। इसे धीरे-धीरे ही पिएं।

5. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा से पाचन सही रहता है और यह शरीर के सूजन को भी कम करता है। एलोवेरा पीने से मोटापा भी कम होता है।

कैसे इस्तेमाल करें

एलोवेरा का पल्प निकाल कर पानी में मिलाएं और इसे पिएं। आजकल बाजार में एलोवेरा जूस मौजूद है जिसे आप पी सकते हैं। इसे दिन में दो बार पिएं।

6. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च में पिपराइन होता है, जो मोटापे को कम करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें

इसका सेवन आप चाय में डालकर, सलाद के साथ या सब्जी में डालकर कर सकते हैं। बस एक छोटी चम्मच काली मिर्च का उपयोग करें। इसे रोजाना आपने आहार में शामिल करें।

7. करी पत्ता (Curry leaf ke fayde)

करी पत्ता में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और भोजन पचाने में भी सहायता करता है, जिस वजह से वजन घटने में मदद मिलती है। बढ़ते वजन को काबू करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें

इसका सेवन करने के लिए पहले करी पत्ते को अच्छी तरह से धो लें। अब रोज सुबह करी पत्ते का खाली पेट आठ से दस पत्तियों का सेवन करें। यह आपके वजन कम होने में मदद मिलेगा।

8. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – करेला

करेले में कई विटामिन्स पाएं जाते हैं। जैसे विटामिन-सी, बी1, बी2, बी3, फोलेट, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, और हाई फाइबर जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। वजन घटाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। यही नहीं इसके कई और भी फायदें हैं।

कैसे इस्तेमाल करें

करेले का सेवन आप सब्जी बनाकर या इसका जूस निकालकर कर सकते हैं। जूस का सेवन करने के लिए हफ्ते में तीन से चार बार एक कप करेले का जूस पिएं।

9. दालचीनी (daalchini ke fayde)

दालचीनी का उपयोग खाने के स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, यही नहीं यह शरीर को कई तरह से फायदा भी पहुंचाती है। मोटापा घटाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें

दालचीनी का सेवन करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और आधे नींबू का रस निकालकर मिला लें। आप चाहे तो स्वाद को और बढ़ाने के लिए इसमें आधा चम्मच शहद को मिला सकते हैं।

10. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – अदरक

अदरक का सेवन करने से यह भूख को कम करता है और फैट को बर्न करता है। साथ ही इंसुलिन के स्तर को भी कम कर सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें

इसे बनाने के लिए पैन में एक गिलास पानी और आधा चम्मच अदरक कूट कर डाल दें। अब इस पानी को अच्छी तरह से खौला लें और इसे ठंडा करके पिएं। अगर आप ऐसे नहीं पी पाएंगे तब चाहे तो अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

11. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – दही (dahi ke fayde)

दही में प्रोबायोटिक्स यानी अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। यह पाचन क्रिया को सही रखता है और मोटापा कम करने में भी मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें

एक कटोरी दही लेकर खाएं या इसका रायता बनाकर भी खा सकते हैं। इसे दिन में दो बार अपने आहार के साथ शामिल करके  खाएं।

12. त्रिफला

त्रिफला भी मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में शामिल किया जा सकता है। यह पाचन क्रिया के लिए अच्छा होता है।

कैसे इस्तेमाल करें

इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच त्रिफला पाउडर मिला लें और हर रोज सुबह खाली पेट, रात को सोने से पहले इसे पी लीजिए।

13. गाजर (carrot ke fayde)

गाजर में लो कैलोरी और फाइबर जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यही नहीं गाजर पाचन क्रिया और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद भी करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें

गाजर को धोकर भी खाया जा सकता है या सलाद बनाकर भी खा सकते हैं। आप चाहे तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

14. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – लौकी

लौकी में विटामिन-ए, सी और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर भी मौजूद होता है। यह वजन कम करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें 

लौकी का जूस पीने के लिए एक लौकी लें और इसे छील कर छोटे टुकड़े कर लें और इसका जूसर की मदद से जूस निकाल कर रोजाना एक गिलास इसे पिएं।

ध्यान रखें कि लौकी का जूस पीने के दौरान अगर उल्टी या दस्त होती है, तो इसका सेवन करना बंद कर दें।

15. लहसुन (garlic ke fayde)

लहसुन में एंटी ओबेसिटी यानी मोटापा-रोधी गुण मौजूद होते हैं। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

कैसे इस्तेमाल करें

लहसुन के सेवन के लिए इसकी एक या दो कलियों को घिस लें। चाहे आप सब्जी में डालकर खाएं या चबा कर खा सकते हैं। इसे दिन में दो बार ही खाएं।

16. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो विषेले पदार्थ को निकाल देते हैं। इस तरह से यह वजन को कम करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें

क्रैनबेरी का जूस बनाकर दिन भर में भोजन करने से पहले दो या तीन बार पिएं।

17. लाल मिर्च

लाल मिर्च मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है क्योंकि इसमें केप्सायसिन होता है। जिससे शरीर गर्म रहता है और इससे मोटापा घटाने में मदद मिलती है।

कैसे इस्तेमाल करें

लाल मिर्च को पहले पानी में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं और स्वाद के लिए शहद को भी मिला लें और अब इसे पी लें। आप चाहे तो इसे चुटकी भर खाली लाल मिर्च भी खा सकते हैं। इसे दिन में एक बार ही खाएं। लाल मिर्च का ज्यादा सेवन न करें।

इस बात का ध्यान रखें कि, यदि आपको बवासीर है या कॉन्स्टिपेशन की समस्या है तो इसका सेवन न करें। एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

18. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – खीरा

खीरा कई तरह से वजन घटाने में मदद करता है। यह कम कैलोरी युक्त होता है, जो फैट को काम करता है। खीरे में पानी की मात्रा भरपूर होती है और पानी शरीर के वजन को काम करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें

खीरे का डिटॉक्स पानी बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक जार में पानी डालें उसमें खीरे का स्लाइस काट कर डाल दें साथ में नींबू के स्लाइस भी काट कर डाल दें। अब इसे पीएं। आप चाहे, तो खीरे का सलाद बना कर पी सकते हैं।

19. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – पत्ता गोभी (cabbage ke fayde)

पत्ता गोभी में लो प्रोटीन, लो कार्बोहाइड्रेट व हाई फाइबर गुण मौजूद होते हैं। यह वजन घटाने में आपकी मदद करती है।

कैसे इस्तेमाल करें

पत्ता गोभी का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। इसे सूप, सलाद या सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

  • इसका सूप बनाने के लिए पत्ता गोभी, एक गाजर, दो-तीन लहसुन की कलियां और सूप को सजाने के लिए कुछ धनिए की पत्तियों को बारीक काट लें।
  • अब एक पैन में तीन कप पानी डालें। पानी में उबाल आने पर कटी हुईं सब्जियों को डालकर थोड़ी देर तक उबालें।
  • जब अच्छी तरह से उबल जाए, तब स्वादानुसार एक चौथाई चम्मच काली मिर्च व नमक डालें। इसके पकने पर इसे उतार लें और इसे अब गरमा-गरम परोसे।

20. टमाटर (tomato)

टमाटर में भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड  होता है और साथ ही, टमाटर में कम कैलोरी होती है, जो शरीर से अतिरिक्त फैट को हटाने में मदद करता है। टमाटर को अपने डाएट में शामिल कर फैट को कम किया जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें

टमाटर का सेवन उसे धो कर सीधे खाया जा सकता है या सलाद के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

21. मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – पानी (Drink Water)

हमारे शरीर में 75 प्रतिशत पानी है, जो हमारे शरीर के कैलोरी को बर्न करके मोटापा कम करता है। यह हमारे पाचन क्रिया को सही रखता है और साथ ही शरीर की आंतरिक सफाई भी करता है।

कैसे इस्तेमाल करें

सुबह उठते ही हमेशा एक गिलास पानी पिएं और एक दिनभर में लगभग चार से पांच लीटर पानी पिएं। वैसे डॉक्टर 8 लीटर पानी पीने को कहते हैं लेकिन हम दिन के दौरान फल, फलों का जूस, दूध या सब्जियों के जरिए भी पानी पी रहे होते हैं, इसलिए दिन में चार से पांच लीटर ही पानी पिएं।


हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम

हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के अलावा हाल-फिलहाल बदलते मौसम की वजह से भी फ्लू होने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ गई हैं। ऐसे में बॉडी को बीमारी से बचाए रखने के लिए आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होना बहुत ही जरूरी है। जिसे बनाने और बरकरार रखने के लिए अच्छी और बैलेंस डाइट के साथ लाइफस्टाइल में भी कुछ जरूरी बदलाव करने होेंगे। 

डाइट जो बढ़ाएंगे इम्यूनिटी और रखेंगे इंफेक्शन से दूर

संतरा

संतरा, नींबू, आंवला मौसमी जैसे खट्टे फलों को अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाएं।

बादाम

रोजाना आठ-दस बादाम भिगोकर सुबह-सुबह खाएं। सब्जियों और फलों के सेवन के साथ खूब सारा पानी पीएं।

टमाटर

टमाटर में विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर की बहुतायत होती है, इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है।

मशरूम

मशरूम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूर करने वाले तत्व की प्रचुरता होती है। अंकुरित अनाज का भी सेवन करें।

लहसुन

रोजाना सुबह लहसुन की दो कलियों के सेवन से बल्ड प्रेशर नियंत्रित रहता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

लाइफस्टाइल में करें ये जरूरी बदलाव

1. बहुत ही जरूरी है कि खुद को बेवजह की टेंशन और परेशानियों से दूर रखना और साथ ही 7-8 घंटे की नींद लेना। 

2. लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज, योग के साथ मेडिटेशन और टहलना जरूर शामिल करें।

3. वातावरण साफ-सुथरा रखने के अलावा अपनी शारीरिक स्वच्छता का खास ख्याल रखें।

4. रोजाना थोड़ी देर धूप में बैठें जिससे सामना सूर्य की अल्ट्रा वायरलेट किरणों से हो।

5. तुलसी और करी पत्ते की आठ दस पत्तियां चढ़ाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है।

सुबह का नाश्ता है सबसे जरूरी मील

अगर आप इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाह रहे हैं तो भले ही दोपहर और रात का खाना स्किप कर दें लेकिन सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर करें। नाश्ता प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होना चाहिए। जिसमें उबले अंडे, मौसमी ताजे फल, दलिया, नट्स, अंकुरित अनाज के साथ जूस या लस्सी को शामिल करें। जब आपके दिन की शुरूआत सही नाश्ते से होती है, तो इससे आपके शरीर और दिमाग दोनों को पोषण मिलने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।


लॉकडाउन के दौरान क्या करें और क्या न करें       हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम       COVID-19 के बारे में 6 बातें जो गर्भवती महिलाओं के लिए हैं ज़रूरी       बुजुर्गों को सेहतमंद रखने में बेहद कारगर हैं ये 5 प्राणायाम       क्या सीज़नल इंफेक्शन भी बन सकता है कोरोना वायरस?       कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर       लंबे लॉकडाउन के दौरान इस तरह रखें अपने बच्चों की पढ़ाई का ध्यान       बाहर से आई सब्ज़ी और फलों से भी है वायरस का ख़तरा, बरतें ये सावधानियां       जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए       लॉकडाउन के दौरान क्रिएटिविटी बनाए रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए       कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स       पिछली महामारियों से कैसे 10 गुणा ज़्यादा ख़तरनाक है कोरोना वायरस       सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?       नींद आने में हो रही है दिक्कत, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स       7 दिनों का ये डाइट मेन्यू करें फॉलो, मिलेगी हेल्दी और स्लिम-ट्रीम बॉडी       देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी तेज बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट       हरियाणा में जन्मे और अल्‍पसंख्‍यकों की आवाज रहे पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आइए रहमान का निधन       Kareena Kapoor Khan ने प्रेगनेंसी के दौरान जमकर खाया पिज्जा और पास्ता       अपनी टीम की हार से निराश हुए शाहरुख खान, फैंस से इस अंदाज में मांगी माफी       'रात बाक़ी है' में फीमेल लीड निभा रहीं पाउली दाम ने बताया, 'हेट स्टोरी' के बाद क्यों हो गयीं बॉलीवुड से दूर