केला ही नहीं इसके छिलके भी होते हैं लाभदायक

केला ही नहीं इसके छिलके भी होते हैं लाभदायक

केला तो गुणों से भरपूर है ही लेकिन इसका छिलका भी कुछ कम नहीं आज हम आपको केले के छिलके के बारे में कुछ ऐसे ही उपयोगी टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप दुबारा कभी केले का छिलका फेंकने की नहीं सोचेंगे-

1. अगर आपके दाँत पीले होकर अपनी चमक खो चुके है तो केले के छिलके को दाँत पर रगड़े ऐसा दिन में दो बार करें, ऐसा रोज़ करने से कुछ ही दिनों में दांतो का पीला पन दूर हो जाहेगा और चमक वापिस लौट आएगी।

2. केले का छिलका और केला दोनों ही चेहरे में रंगत लाता है और इसमें प्राकृतिक नमी होती है जो कि चेहरे को एलर्जी, मुंहासों, पिंपल्स और इंफेक्शन से दूर रखता है, केले के छिलके में स्टार्च होता है, जो कि स्किन पोर्स से अतिरिक्त ऑयल निकाल देता है, ब्लॉकऐज को भी खत्म करने में भी यह काफी मददगार होता है। केले के छिलके को चेहरे पर लगाए मुंहासों से छुटकारा मिलेगा।

3. यदि आपके चेहरे या किसी और जगह मस्सा हो गया है तो आप उससे केले के छिलके का इस्तेमाल करके हटा सकते हैं । आपको रोजाना रात को सोने से पहले छिलके को कुछ देर आपने अपने मस्से पर लगाए और सो जाए कुछ ही दिनों में मसा झड़ जाहेगा।

4. केले के छिलको की मदद से आप अपने जूते भी चमका सकतें है।

5. केले के छिलके को त्वचा पर लगाने से त्वचा में पानी की कमी पूरी होती है। इसके सही तरह से उपयोग के लिये अंडे की जर्दी में केले के छिलके (पीसकर) मिलाकर चेहरे पर लगाएं, और फिर कुछ मिनटों बाद धो लें। इससे झुर्रियां दूर होंगी और त्वचा पर निखार आएगा।

6. अगर किसी कीड़े ने काट लिया हो, तो उस स्थान पर केले के छिलके को पीसकर लगा लें, इससे आराम मिलता है।

7. केले का छिलका आखों की यूवी किरणों से रक्षा करता है। आंखों पर केले के छिलके को थोड़ी देर के लिए रख लें। इससे राहत मिलेगी।


सब्जी खाने का न हो मन तो तैयार करें अमरूद की चटनी, टेस्ट ऐसा की हर कोई पूछेगा Recipe

सब्जी खाने का न हो मन तो तैयार करें अमरूद की चटनी, टेस्ट ऐसा की हर कोई पूछेगा Recipe

कई बार मन ऐसा हो जाता है कि सब्जी दाल खाने के बारे में सोचना भी अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में अगर आप कुछ डिफरेंट और हेल्दी खाना चाहते हैं तो आप अमरूद की टेस्टी चटनी बना सकते हैं। ये चटनी स्वाद में लाजवाब लगती है, साथ ही बहुत कम समय में बनकर तैयार भी हो जाती है। ऐसे में जानते हैं स्वाद और सेहत के लिए वरदान अमरूद की चटनी बनाने की रेसिपी

सामग्री

अमरूद, नींबू, नमक, हरी मिर्च, अदरक, मिर्च पाउडर, हरा धनिया

बनाने का तरीका

सबसे पहले अमरूद को अच्छी तरह से धो कर काट लें। अगर इसके बीज बहुत बड़े हैं तो आप इनहे हटा दें। फिर हरी मिर्च और धनिया को भी अच्छे से धो लें। अब मिक्सर में डाल कर सभी चीजों को पीस लें और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसमें नींबू का रस, नमक, मिर्च पाउडर मिलाएं। अमरूद की चटनी बनकर तैयार है और इसे पराठे, पूड़ी, चिप्स यहां तक की खीरे के साथ सर्व कर सकते हैं। 


अमरूद के फायदे

अमरूद सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है। कोरोना काल में जहां बच्चे-बच्चे को खबर हो गई की इम्यूनिटी बूस्ट करना कितना जरूरी है, ऐसे में विटामिन सी से भरपूर ये फल आपको कॉमन इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। शुगर के मरीज भी इस फल को खा सकते हैं। ग्लास्मिट इंडेक्स की कम होने के कारण ये आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा, इस फल में हाई फाइबर होता है,जो इस बात की खबर रखता है कि रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहे।