नाखून चबाने से फ़ैल सकता है पेट में ये खतरनाक इंफेक्शन, जाने

नाखून चबाने से फ़ैल सकता है पेट में ये खतरनाक इंफेक्शन, जाने

मुँह से नाखुनो को काटने पर बड़े बुजुर्ग डांटते है जिसे वे धार्मिक बातो से जोड़ कर कहते थे उनका कहना भी सही है लेकिन इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण भी पाए जाते है। मुँह से नाख़ून काटना सेहत के लिए भी हानिकारक होता है जिसे कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते है।

इसलिए अगर आप भी इस तरह की आदतों के शिकार है त्यों आज ये आर्टिकल पूरा पढ़ ले और जाने इससे होने वाले नुकसान के बारे में , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में

हमेशा नाखून चबाने से आपकी उंगलियां खराब हो सकती हैं. आपके मुंह से निकलने वाले लार में मौजूद रसायन आपकी उमगलियों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इससे आपकी उंगली की त्वचा में खुरचन के निशान आते हैं और ये देखने में काफी घिनौनी होती हैं.


 नाखून चबाने वक्त नाखून में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में चली जाती हैं. इससे आपके पेट में इंफेक्शन फैलने का खतरा होता है. इससे पैरोनशिया नामक इन्फेक्शन हो जाता है जिसमें सूजन, दर्द, रेडनेस और पस से भरे हुई गांठे पड़ जाती हैं.

नाखून काटने की वजह से दांतों की जड़ों में मौजूद सौकेट्स खराब हो जाते हैं, जिस वजह से आपके दांत टेढ़े हो जाते हैं. अमेरिका में हुए एक अध्ययनके अनुसार बार बार नाखून काटने की आदत की वजह से आपको जिन्जवाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.