तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना करें हनुमानासन

तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना करें हनुमानासन

नई दिल्ली। आधुनिक समय में गलत खानापन, खराब दिनचर्या, तनाव और आलस की वजह से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें डायबिटीज, मोटापा, अनिद्रा और बालों की समस्या प्रमुख हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में सुधार करें। साथ ही वर्कआउट और योग जरूर करें। प्राचीन समय से योग किया जाता है। योग के कई प्रकार हैं। इनमें एक योग हनुमानासन है, जिसे करने से बढ़ते वजन में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अतिरिक्त हड्डियों में लचीलापन आता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और तनाव से निजात मिलता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह में हनुमानासन जरूर करें। आइए जानते हैं कि हनुमानासन क्या है और कैसे करें-

हनुमानासन क्या है

हनुमानासन हिंदी के दो शब्दों से मिलकर बना है। हनुमान भगवान श्रीराम के अनन्य और परम भक्त हैं। धार्मिक ग्रंथों की मानें तो राम भक्त हनुमान बाल ब्रह्मचारी हैं और भगवान शंकर के ग्याहरवें अवतार हैं। अतः हनुमान जी भी भगवान शंकर की तरह योग साधन किया करते हैं। इस आसन को करने से मन और मस्तिष्क शांत रहता है। साथ ही पेट की चर्बी कम होती है।

हनुमानासन कैसे करें

इसके लिए रोजाना सुबह में समतल भूमि पर दरी बिछाकर सूर्य की ओर मुखकर खड़े हो जाएं। अब दोनों पैर को फैलाकर घुटनों के बल बैठ जाएं और धीरे-धीरे अपने पैरों को फैलाएं। एक चीज़ का ध्यान रखें कि आप अपनी शारीरिक क्षमता से पैरों को फैलाएं। इसके लिए आप तस्वीर का सहारा ले सकते हैं। जबकि अपनी हाथों को सूर्य नमस्कार की मुद्रा में रखें। रोजाना 10-15 मिनट हनुमानासन करने से बढ़ते वजन में बहुत जल्द आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


सर्दियों में इन चीजों के ज्यादा सेवन से करें परहेज

सर्दियों में इन चीजों के ज्यादा सेवन से करें परहेज

अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है। ऐसे में कई सावधानियाँ बरतने की जरूरत है वरना सेहत पर भारी पड़ सकती है लेकिन इसके साथ ही हमें खान-पान का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योकि कुछ चीजें ऐसी हैं जो सेहत के लिए गुणकारी है लेकिन सर्दियों में इनका सेवन आपकी सेहत खराब कर सकता है। आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे है।

इन चीजों से करें परहेज

# दही वैसे तो बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन ठंड के दिनों में कच्चे दही का इस्तेमाल आपके लिए ठीक नहीं है। इसकी तासीर ठंडी है, इस मौसम में यह आपको सर्दी, जुकाम खांसी या पाचन संबंधी समस्या दे सकता है।

# ठंड में दूध का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। यह कफ पैदा करता है, जो कफ या ठंडी तासीर वालों के लिए नुकसानदायक है। आप चाहें तो इसे गर्म करके, हल्दी, शहद, गुड़ या अंजीर के साथ इसे ले सकते हैं।

# ठण्ड में पुदीने का सेवन सेहत ख़राब कर सकता है। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और इस मौसम में यह सर्दी जुकाम का कारण बन सकता है।

# अगर आपको ठंडा पानी पानी पीने की आदत है, तो इन दिनों में ऐसा न करें। इससे आपका गला खराब हो सकता है और यह सर्दी जुकाम का कारण बन सकता है।


तमिलनाडु तट पर कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान निवार       2020 का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को, जाने कहा दिखेगा और कहा नहीं       केंद्र ने दिए निर्देश, दिव्यांग कल्याण के लिए राज्यों में गठित होंगे एडवाइजरी बोर्ड       राज्यसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए अधिसूचना जारी       अब इन राज्यों से आने यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य       जेल में बंद लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं       इंदौर में अवैध निर्माणों पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर       इंदौर में दर्दनाक सड़क हादसे में ऑटो चालक की मौत       मध्य प्रदेश के 4 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया       दिल्ली में कोरोना से एक दिन में 91 और लोगों की मौत, नये मामले 5,475       दिल्ली चलो मार्च: किसानों पर पुलिस ने की पानी की बौछार       टीम इंडिया ने पूरा किया 14 दिन का पृथकवास       शादी के बंधन में बंधे संगीता फौगाट और पहलवान बजरंग       Chahal ने फोटो शेयर कर Dhanashree के लिए लिखा मैसेज       मोहम्मद शमी के भाई ने ठोका तूफानी अर्धशतक       कपिश शर्मा के शो में सूर्यकुमार यादव बने थे बाजीगर       विंडीज टीम का तीसरा कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव       क्रिकेटर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री वर्मा के डांस वीडियो ने मचाया तहलका       India vs Australia 1st ODI Preview: 8 महीने बाद टीम इंडिया करेगी मैदान पर वापसी       रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कौन होगा शिखर धवन का पार्टनर