अगर वज़न कंट्रोल करने के लिए सलाद का सेवन ज्यादा करते हैं तो उसके चार साइड इफेक्ट्स जान लें

अगर वज़न कंट्रोल करने के लिए सलाद का सेवन ज्यादा करते हैं तो उसके चार साइड इफेक्ट्स जान लें

मोटापा ऐसी परेशानी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान है। कोरोनाकाल में लम्बे लॉकडाउन में मोटापा के शिकार लोगों की संख्या में इज़ाफा हुआ है। मोटोपा तेज़ी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जो खराब डाइट, फिजिकल एक्टिविटी में कमी, हार्मोन के बदलाव, दवाईयों के अधिक सेवन की वजह से पनपता है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए लोग जिम करते हैं, डाइट में तरह-तरह के फूड का सेवन करते हैं, साथ ही डाइट कंट्रोल भी करते हैं।

अक्सर लोग मोटापा कंट्रोल करने के लिए भूख की तृप्ति सलाद खाकर करते हैं। माना जाता है कि फाइबर का सेवन लंबे समय तक पेट को भरा रखता है। लेकिन आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा और हर समय सलाद का सेवन आपकी सेहत को खराब कर सकता है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए सलाद का अत्याधिक सेवन बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकता है।

सलाद का कब और कितनी मात्रा में करें सेवन


सप्ताह में सिर्फ दो बार सलाद का सेवन आपकी सेहत के लिए उपयुक्त है। रात में सलाद का सेवन आपके पाचन पर भार बढ़ा सकता है, इसलिए दिन में ही सलाद का सेवन करें। अगर आपको गैस की परेशानी है तो सलाद का सेवन नहीं करना बेहतर रहेगा। आइए जानते हैं कि सलाद का ज्यादा इस्तेमाल किस तरह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

सलाद के सेहत के लिए साइड इफेक्ट


ज्यादा फाइबर का सेवन पेट और मेटाबॉलिज्म पर भार बढ़ाता है। ज्यादा फाइबर बॉडी में ड्राइनेस को बढ़ाता है, इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है। हम लोग अच्छे से और लंबे समय तक कच्ची सब्जियों को चबा नहीं सकते जैसे जुगाली करने वाले जानवर चबाते है। फाइबर के ज्यादा सेवन से पेट में दर्द और गैस की शिकायत हो सकती है। इससे जोड़ों में दर्द भी हो सकता है।
डिनर लाइट होना चाहिए इसका मतलब यह नहीं कि रात में ज्यादा सलाद का सेवन किया जाए। अगर रात में ज्यादा सलाद खाएंगे, तो इसे पचाने के लिए रात में आंतों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी इसलिए डिनर में सलाद को खाने से परहेज़ करें।
नियमित रूप से फाइबर का सेवन बालों को पतला कर सकता है, इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।
फाइबर का सेवन शुरुआत में डाइजेशन में मदद कर सकता हे, लेकिन नियमित सेवन करने से आंतों में ड्राइनेस होने लगती है जिससे आंत के संकुचन में बाधा पहुंचती है।  


नींद न आने की समस्या से हैं बहुत ज्यादा परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राय

नींद न आने की समस्या से हैं बहुत ज्यादा परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राय

स्वस्थ शरीर के लिए जितना जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है, उतना ही आवश्यक भरपूर नींद भी है। अच्छी नींद से दिमाग शांत और मन खुश रहता है। आंखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ते, त्वचा की चमक बरकरार रहती है। अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो यहां दिए जा रहे टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

1. सिर की मालिश नींद लाने का एक कारगर उपाय है। सोने से पहले गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें और हल्के हाथों से कनपटियों को अंगुलियों से दबाएं, कुछ ही देर में नींद आ जाएगी।


2. रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक टीस्पून शहद मिलाकर पिएं और सुकून भरी नींद लें।

3. रोज दो टीस्पून मेथी के पत्तों के रस में एक टीस्पून शहद मिलाकर खाने से नींद न आने की समस्या दूर होती है।

4. नियमित दलिया, बादाम, अखरोट और दूध के सेवन से अच्छी नींद आती है।

5. अच्छी नींद के लिए रात में काबुली चना, केला और कीवी खाया जा सकता है।


6.  अध्ययनों के मुताबिक सोने स कुछ देर पहले चेरी खाने से सुकूनभरी नींद आती है। दिन में दो बार एक कप चेरी का जूस पीना भी फायदेमंद होता है।

7. केले में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम मांसपेशियों को तनावमुक्त करता है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसलिए रात को नींद न आने पर कटे हुए केले पर भुना-पिसा जीरा छिड़कर खाना चाहिए।

8. शरीर में मैग्नीशियम की कमी अनिद्रा के लिए जिम्मेदार होती है। बादाम में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, इसलिए सुकूनभरी नींद के लिए हर रोज 8-10 बादाम खाएं।

9. दूध में हल्दी या जायफल मिलाकर पीने से नींद से दोस्ती हो सकती है।

10. गहरी नींद के लिए रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध में आधा टीस्पून दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं।

11. एक ग्लास दूध में केसर के दो धागे मिलाकर पीने से गहरी नींद आती है।

12. सोने से पहले जीरे की चाय पीने या एक ग्लास दूध में एक टीस्पून जीरा पाउडर और एक केला मसल कर खाने से नींद अच्छी आती है।