शकरकंदी के सेवन से कैसे किया जा सकता है वेट लॉस , जाने

शकरकंदी के सेवन से कैसे किया जा सकता है वेट  लॉस , जाने

आलू का सगा भाई है शकरकंद जहा एक ओर वजम कम करने के लिए आलू न खाने की सलाह दी जाती है वही दूसरी ओर शकरकंद खाने से तेज़ी से वजन कम किया जा सकता है

यह आपके ब्लड शुगर को रेग्युलेट करती है और आपको वेट लॉस में मदद करती हैं। केवल फाइवर ही नहीं शकरकंदी में और भी तत्व मौजूद होते हैं जो अलग-अलग तरह आपको वेट लॉस करने में सहायता प्रदान करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि  शकरकंदी से कैसे वेट लॉस किया जा सकता है।

- अगर आपके फूड में हाई ग्लाएकेमिक इनडेक्स है तो आपको हाई ब्लड शुगर की प्रॉब्लम हो सकती है। मगर, शकरकंदी में लो ग्लाएकेमिक इनडेक्स होता है। इससे आपको डायबिटीज होने का डर भी नहीं रहेगा। आप चाहें तो इसे अधिक मात्रा में भी कनज्यूम कर सकती हैं। 

-शकरकंदी में जिंक, catalase और sporamins जैसे ऑक्सीडेंट्स का भरपूर खजाना होता है। यह आपकी बॉडी को इनफ्लामेशन से बचाता है। इससे आपकी बॉडी का वेट कम होगा। शकरकंदी खाने से न केवल आपका वेट लॉस होगा बल्कि आपकी त्वचा भी यूथफुल बनी रहेगी।

- अगर आप शकरकंदी रोज खाती हैं तो आपको कभी डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होगी। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को इंक्रीज करता है। इसके साथ ही यह आपकी बॉडी के पीएच बैलेंस को भी मेंटेन रखता है और टॉक्सिंस को शरीर के बाहर निकालता है। 

- शकरकंदी कार्बोहाइड्रेट का बहुत अच्छा स्रोत होती है। अगर आपको वेट लॉस करना है तो आप पूरी तरह से कार्ब्स को अपनी डाइट से इग्नोर नहीं कर सकती हैं। कार्ब्स आपको एनर्जी देते हैं। एनर्जी मिलने से आप ज्यादा वॉक कर सकती है या फिर सीढि़यों का इस्तेमाल कर सकती हैं

इन पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसके स्वास्थय को मिलाने वाले लाभों को नकारा नहीं जा सकता है यही कारण है की उपवास के दिनों में इसका भरपूर उपयोग किया जाता है , आप भी इसके गुणों का लाभ उठाइये और स्वस्थ रहे मस्त रहे।