दिल से लेकर पाचन तक की सेहत का ध्यान रखता है आडू, जानिए 5 फायदे

दिल से लेकर पाचन तक की सेहत का ध्यान रखता है आडू, जानिए 5 फायदे

खट्टा मीठा आडू देखने में जितना प्यारा लगता है उतना ही खाने में स्वादिष्ट भी लगता है। पीले और लाल रंग का यह फल देखने में सेब जैसा लगता है। आडू में फाइबर, विटामिन, खनिज और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए उपयोगी हैं। आडू पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, साथ ही स्किन को भी फायदा पहुंचाता है। आड़ू देखने में जितना फ्रेश और पका हुआ होगा उसमें उतने ही एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होंगे। आयुर्वेदिक के मुताबिक आडू का इस्तेमाल शुगर, बवासीर और बुखार का इलाज करने में भी किया जाता है। आइए जानते हैं कि इतने उपयोगी आडू का इस्तेमाल किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है।

पाचन दुरुस्त करता है:

फाइबर से भरपूर आडू पाचन को दुरुस्त रखता है, साथ ही पेट के कीड़ों से भी निजात दिलाता है। आडू का इस्तेमाल उसका जूस निकालकर किया जाए तो बेहद फायदेमंद होता है। आडू का जूस पेट दर्द से निजात दिलाता है। आडू का जूस निकालने के लिए 10-20 एमएल आड़ू के रस में 500 मिलीग्राम अजवाइन का चूर्ण और 125 मिलीग्राम हींग मिलाकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है।


पथरी का बेहतरीन इलाज करता है:

आडू खाने से किडनी की पथरी का इलाज किया जा सकता है। अगर आप किडनी की पथरी के मरीज हैं तो रोजाना आडू खाएं इससे पथरी छोटे छोटे टुकड़ों में टूटकर शरीर से बाहर निकल जाती है। 

स्किन पर ग्लो लाता है आडू:

स्किन की हेल्थ के लिए आड़ू बेहद फायदेमंद है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर आडू चेहरे पर उम्र के असर को कम करता है। आड़ू में मौजूद कंपाउंड स्किन को मॉइश्चराइज रखता है। स्किन से संबंधित बीमारियों में आड़ू की गुठली के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।


दिल के रोगों का जोखिम कम करता है:

आड़ू का नियमित सेवन हार्ट डिजीज के जोखिम को बहुत कम करता है। आड़ू के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

गठिया का बेहतरीन इलाज है आड़ू:

जोड़ों और घुटनों में दर्द से राहत दिलाता है आडू। आड़ू के तने की छाल को पीसकर जोड़ों पर लगाने से गठिया के दर्द से राहत मिलती है। 


नींद न आने की समस्या से हैं बहुत ज्यादा परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राय

नींद न आने की समस्या से हैं बहुत ज्यादा परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राय

स्वस्थ शरीर के लिए जितना जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है, उतना ही आवश्यक भरपूर नींद भी है। अच्छी नींद से दिमाग शांत और मन खुश रहता है। आंखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ते, त्वचा की चमक बरकरार रहती है। अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो यहां दिए जा रहे टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

1. सिर की मालिश नींद लाने का एक कारगर उपाय है। सोने से पहले गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें और हल्के हाथों से कनपटियों को अंगुलियों से दबाएं, कुछ ही देर में नींद आ जाएगी।


2. रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक टीस्पून शहद मिलाकर पिएं और सुकून भरी नींद लें।

3. रोज दो टीस्पून मेथी के पत्तों के रस में एक टीस्पून शहद मिलाकर खाने से नींद न आने की समस्या दूर होती है।

4. नियमित दलिया, बादाम, अखरोट और दूध के सेवन से अच्छी नींद आती है।

5. अच्छी नींद के लिए रात में काबुली चना, केला और कीवी खाया जा सकता है।


6.  अध्ययनों के मुताबिक सोने स कुछ देर पहले चेरी खाने से सुकूनभरी नींद आती है। दिन में दो बार एक कप चेरी का जूस पीना भी फायदेमंद होता है।

7. केले में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम मांसपेशियों को तनावमुक्त करता है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसलिए रात को नींद न आने पर कटे हुए केले पर भुना-पिसा जीरा छिड़कर खाना चाहिए।

8. शरीर में मैग्नीशियम की कमी अनिद्रा के लिए जिम्मेदार होती है। बादाम में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, इसलिए सुकूनभरी नींद के लिए हर रोज 8-10 बादाम खाएं।

9. दूध में हल्दी या जायफल मिलाकर पीने से नींद से दोस्ती हो सकती है।

10. गहरी नींद के लिए रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध में आधा टीस्पून दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं।

11. एक ग्लास दूध में केसर के दो धागे मिलाकर पीने से गहरी नींद आती है।

12. सोने से पहले जीरे की चाय पीने या एक ग्लास दूध में एक टीस्पून जीरा पाउडर और एक केला मसल कर खाने से नींद अच्छी आती है।