भूल से भी न रोके यूरिन को बहुत देर तक, जाने नुक्सान

भूल से भी न रोके यूरिन को बहुत देर तक, जाने नुक्सान

सेहत को सही रखने के लिए हम बहुत से तरीकों को अपनाते हैं. ऐसे में हमारे शरीर की हर एक्टिविटी सेहत पर सीधे असर डालती है, फिर चाहे वह आंतरिक हो या बाहरी. ऐसे में कई बार

लोग काम या किसी अन्य वजह से यूरिन को बहुत देर तक रोके रहते हैं, लेकिन ऐसे करने से बहुत बड़ी समस्या हो सकती है . आज हम आपको वही बताने जा रहे हैं.

- आप नहीं जानते होंगे कि देर तक यूरिन रोकने से यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन या मूत्र मार्ग संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है, जो आपकी सेहत को प्रभावित करता है.

- आपको बता दें कि जो लोग बार-बार या रोज़ाना पेशाब रोकते हैं उन्‍हें किडनी या ब्‍लैडर में दर्द महसूस हो सकता है. इसी के साथ लंबे समय के बाद जब आप पेशाब करने जाते हैं तो मूत्र त्‍याग के दौरान दर्द होता है. इसी के साथ पेशाब करने के बाद आंशिक रूप से मांसपेशियां सिकुड़ी रह सकती हैं जिसकी वजह से पेल्विक हिस्से की मांसपेशियों में ऐंठन पैदा हो सकती है.

- आप सभी को बता दें कि शरीर की अशुद्धियों को यूरिन के माध्यम से बाहर निकाला जाता है और अगर सही समय पर यूरीन त्याग न हो तो शरीर में संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है.

- आप नहीं जानते होंगे कि पेशाब रोकने से यूरिनरी ब्लेडर, किडनी या पेशाब की नली में जलन और सूजन की समस्या हो सकती है और यह किडनी के लिए बेहद हानिकारक मानी जाती है.

- आपको बता दें कि पेशाब को ज्यादा देर तक रोकने से किडनी की कार्य प्रणाली में बाधा होती है और उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है. 

- ज्यादा देर तक पेशान रोकने से ब्लेडर में सूजन आने का खतरा बढ़ जाता है.