खाने के बाद एक चम्मच सौंफ आपको दिलाएगा इन रोंगों से निजात

खाने के बाद एक चम्मच सौंफ आपको दिलाएगा इन रोंगों से निजात

हरी व कुरकुरी सौंफ हम सभी मुखवास के तौर पर प्रयोग करते हैं। सौंफ (Fennel Seeds) की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका प्रयोग बढ़ जाता है। सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सौंफ का सबसे बड़ा लाभ तो यह है कि यह याददाश्त बढ़ाता (Increase Memories) है व शरीर को ठंडा रखता है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन व पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त न‍ियमित सौंफ खानें से व भी फायदे होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं सौंफ खाने के कुछ बेजोड़ फायदे (Benefits of Fennel Seeds)।

1. बादाम, सौंफ व मिश्री को समान मात्रा में पीस लें। रोज रात को व दोपहर में खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है।
2. सौंफ खाने से आंखों की ज्योति भी बेहतर होती है। आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं।
3. खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है व स्कीन में चमक आती है।
4. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी।
5. सिंकी हुई सौंफ मिश्री के साथ खाने से आवाज तो मधुर होती ही है यह खांसी भी भगाती है।

खून साफ करें 
सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में सेवन करने से पेट को रोगों में आराम मिलता है। साथ ही खून को साफ करने में भी सौंफ सहायता गार साबित होती है।

मोटापे को दूर करें 
सौंफ में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर होते हैं। सौंफ खाने से आप अपने मोटापे को नियंत्रण में कर सकते हैं। असल में सौंफ फैट को शरीर पर जमने नहीं देती व यह मोटापे को कम करने में सहायता गार साबित होती है।

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए (Immunity)
सौंफ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं को बढ़ाने का कार्य विटमिन-सी ही करता है। विटमिन-सी शरीर में वाइट ब्लड सेल्स यानी WBC काउंट बढ़ाने में सहायता करता है।