इन कारणों के चलते भी महिलाओं का हो सकता है गर्भपात

इन कारणों के चलते भी महिलाओं का हो सकता है गर्भपात

महिलाओं में प्रेगनेंसी के शुरूआती समय में गर्भपात का खतरा सबसे अधिक होता है। महिलाओं को इस दौरान काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कई महिलाएं ऐसी भी है जिन्हें यह नहीं पता होता कि वे गर्भवती है और उनका गर्भपात हो जाता है। अधिकतर गर्भपात 16 सप्ताहों के अंदर ही हो जाते है।

हो सकता है गर्भपात:

गर्भपात में महिला के शरीर से भ्रूण का कुछ हिस्सा, प्लेसेंटा और शिशु के आसपास का तरल पदार्थ बाहर निकल जाता है। अधिकतर मिसकैरेज लगभग असामान्य क्रोमोसोम के कारण होते है। यदि मां की सेहत बिगड़ती है तब भ्रूण पर प्रभाव निश्चित रूप से होता है। 

प्रेगनेंसी के दौरान मां का हेल्दी रहना जरूरी है। प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे को स्मोकिंग के कारण बहुत नुकसान होता है। स्मोकिंग से क्रोमोसोम में असमानताएं पैदा हो जाती है। इस कारण बच्चे का जन्म समय के पहले तक हो जाता है। 

प्रेगनेंसी में कैफीन का सेवन कम करे. यह गर्भपात की संभावना को बढ़ाता है। टेंशन, फोलिक एसिड, एल्कोहल का सेवन करने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।


नई हील्स से पैरों में होने वाले दर्द से कैसे पाएं छुटकारा

नई हील्स से पैरों में होने वाले दर्द से कैसे पाएं छुटकारा

जब भी नए जूते पहनते है तो अक्सर पैर कट जाते है, जिससे काफी तकलीफ होती है। एेसा अक्सर जूते टाइट होने पर होता है। जब हम टाइट जूते पहनते हैं तो यह त्वचा से रगड़ खाने लगते हैं और इस रगड़ के ही कारण छाले उभर आते हैं।

इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं:

 पैर कट जाने पर बैंड एड्स का इस्तेमाल करें। अगर आप हील्स पहन रही हैं तो घाव वाली जगह पर बैंड एड्स लगा लें। इससे काफी आराम मिलेगा और चलने में भी दिक्कत नहीं होगी।

 जूते पहनने से पहले घाव पर थोड़ा टेलकम पाऊडर लगा लें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। अगर आप जुराबें पहन रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपके पैंर सूखे हो।

 पैरों में मोटी जुराबें डालकर जूतें पहनें। बाद में जहां से जूते टाइट है वहां ड्रायर से हीट दें। बाद में जूतों को पहनकर तब तक वॉक करें जब तक जूतें पूरी तरह से ठंडे न हो जाएं। इससे जूते से पैर कटेगे नहीं।

 जूते के अंदर टाइट जगह पर थोड़ी सी अल्कोहल स्प्रे करें। रातभर जूतों को सिलवट पड़े पेपर में लपेट दें। सुबह पेपर को निकाल दें और जूते को पहनकर देखे। अब जूतें आपके पैर में फिट आएगे।

 एक साफ आलू को अपने जूतों के अंदर रख दें। रातभर एेसे ही रहने दें। सुबह अपने जूतों को कपड़े से साफ करके पहनें।