बालों को झड़ने से रोकने में मददगार हैं ये असरदार टिप्स

बालों को झड़ने से रोकने में मददगार हैं ये असरदार टिप्स

आज के समय में झड़ते बालों से कई लोग परेशान है. ऐसे में झड़ते बालों की समस्या हर किसी में देखने के लिए मिलती है. वहीं अगर आप भी इसके लिए तरह तरह के शैंपू-कंडीशनर इस्तेमाल करते-करते थक गई हैं तो घबराइए मत. जी दरअसल आज हम आपको बिलकुल देसी व असरदार टिप्स बताएंगे जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे.

1. दही और नींबूः दही और नींबू का मिक्चर आपके सिर की त्वचा के रुखेपन को दूर करता है इसके साथ ही यह डैंड्रफ को भी खत्म करता है. कई बार डैंड्रफ के चलते भी हेयरफॉल होता है, तो ऐसे में दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं, और थोड़ी देर सूखने के बाद इसे धो लें.
2. गर्म तेल से मालिशः बालों की जड़े कमजोर हो तो भी बाल जड़ों से टूटने लगते हैं. इसके लिए आप गुनगुने तेल से मालिश जरूर करें. जी दरअसल यह बालों को पोषण देता है और रूखी हवाओं से सिर की त्वचा की रक्षा करता है.

3. नीम और दही का पेस्ट: नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है. इसी के साथ अगर बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो उससे भी आप बच सकते हैं.

4. तेल और कपूर : डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर रखने के लिए आप किसी भी तेल में जैसे नारियल सरसो या ऑलिव में थोड़ी मात्रा में कपूर मिलाकर लगाएं, इससे लाभ होगा.

5. भाप : भाप लेने से स्कैल्प में मौजूद छेद खुलते है और इसके साथ ही भाप लेने से बालों का झड़ना भी रुकता है, बाल स्वस्थ होकर बढ़ते हैं और उनकी चमक भी बढ़ने लगती है.

6. नीम और नारियल का तेलः नीम नारियल का तेल सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाली फफूंद (फंगस) के खिलाफ एंटी-फंगल के तौर पर काम करता है. इसी के साथ नीम और नारियल का तेल साथ मिलकर डैंड्रफ और सिर की त्वचा की खुजली के खिलाफ एक एंटीसेप्टिक का काम करता है. अब तो आप जान गए होंगे कि बालों की समस्या आप कुछ देसी नुस्खों और अच्छी डाइट से दूर कर सकते हैं.