दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...

दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...

दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका खाने का मन हो तो समोसे, पकौड़े और मटर चाट की जगह यहां दी जा रही रेसिपीज़ ट्राई कीजिए। जो पेट भरने के साथ ही आपके हेल्थ के लिए भी है अच्छी। सबसे अच्छी बात की इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता।

ब्रेड ढोकला

सामग्री

4 ब्रेड स्लाइस, 1/2 कप हंग कर्ड, 1 टेबलस्पून तेल (तड़के के लिए), 1/2 टीस्पून राई, 2-3 हरी और लाल मिर्च (लंबाई में 2 टुकड़ों में कटी हुई), स्वादानुसार नमक, 1 टीस्पून चीनी, 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 टेबस्पून हरा धनिया(बारीक कतरा हुआ), थोड़ा-सा ताजा नारियल (कद्दूकस किया हुआ)

विधि


छोटी कड़ाही में तेल गरम कर राई तड़काएं। फिर उसमें हरी और लाल मिर्च हल्की सी तल लें। अब इसमें आधा कप पानी, नमक और चीनी डालें। उबाल आने पर गैस बंद करें और नींबू का रस मिलाएं। तैयार तड़के को एक तरफ रख दें। अब सभी ब्रेड स्लाइसेज़ को एक के ऊपर एक रखें और उनके किनारे काटकर अलग कर दें। दही में स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। एक ब्रेड स्लाइस पर दही लगाएं। उस पर दूसरा ब्रेड स्लाइस रखकर हल्के हाथ से दबाएं और सैंडविच बना लें। सैंडविच को चौकोर आकार में काटें और तैयार तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालें। हरा धनिया या कद्दूकस किए हुए नारियल को ऊपर से डालकर सजाएं और झटपट ब्रेड ढोकला सर्व करें।


बिस्कुट कटोरी माइक्रोवेव केक

सामग्री

10-12 क्रीम बिस्किट, 2 टेबलस्पून शुगर पाउडर, 1 टीस्पून बेकिंग पाउडर, 2 टीस्पून ऑयल, 1/4 कप दही, 1/4 कप दूध, 1/4 टीस्पून वनिला एसेंस, 1 टेबलस्पून बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, 1 पाउच इनो सजाने के लिए थोड़ा सा मक्खन, चॉकलेट वर्मिसेली और शुगर स्टार्स


विधि

मिक्सी में बिस्किट को बारीक पीसें और उसमें शुगर पाउडर, बेकिंग पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। एक बोल में ऑयल, दही, दूध और वनिला एसेंस मिलाकर, बिस्किट मिश्रण में मिलाएं और घोल बना लें। तैयार घोल में इनो मिलाएं। माइक्रोवेव प्रूफ बोल को ग्रीस करें और मिश्रण को आधे बोल तक भरें। चॉकलेट वर्मिसेली से टॉपिंग करें। अब माइक्रोवेव में हाई पावर पर 50 सेकंड बेक करें। इसके बाद टूथ पिक से चेक करें। अगर टूथ पिक क्लीन नहीं है तो 10-20 सेकंड तक और बेक करें। केक को चॉकलेट वर्मिसेली और शुगर स्टार्स से सजाएं।

इंस्टेंट ओट्स स्टीम्ड वड़ा

विधि

2 कप ओट्स, 1/2 कप सूजी, 1/2 कप दही, 1 टीस्पून सरसों के दाने, 1/2 टीस्पून तेल, 2 टीस्पून हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), 8-10 करी पत्ता, 2 टीस्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ), 1/2 टीस्पून नमक, 1 नींबू का रस, 1/2 टीस्पून खाने का सोडा, थोड़ा सा सैलेड, भुनी हई सब्जियां, चटनी


विधि

ओट्स को पैन में हलका गर्म करें और ठंडा होने पर बारीक पीस लें। सूजी भूनकर ओट्स में मिलाएं। ओट्स-सूजी मिश्रण में दही और नमक मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें। पैन में तेल गर्म करके सरसों तड़काएं। उसमें हरी मिर्च, करी पत्ता और धनिया भूनकर तड़का तैयार करें। ओट्स मिश्रण में आधा तड़का मिलाएं और उसे कुछ देर ढककर छोड़ दें। बनाने से तुरंत पहले मिश्रण में नींबू का रस और खाने का सोडा मिलाएं। वड़ा सांचे पर हलका तेल लगाकर मिश्रण भरें और 8-10 मिनट भाप में पकाएं। वड़े पर बचा हुआ तड़का डालें। चटनी, सैलेड व सब्जियों के साथ परोसें।


हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम

हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के अलावा हाल-फिलहाल बदलते मौसम की वजह से भी फ्लू होने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ गई हैं। ऐसे में बॉडी को बीमारी से बचाए रखने के लिए आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होना बहुत ही जरूरी है। जिसे बनाने और बरकरार रखने के लिए अच्छी और बैलेंस डाइट के साथ लाइफस्टाइल में भी कुछ जरूरी बदलाव करने होेंगे। 

डाइट जो बढ़ाएंगे इम्यूनिटी और रखेंगे इंफेक्शन से दूर

संतरा

संतरा, नींबू, आंवला मौसमी जैसे खट्टे फलों को अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाएं।

बादाम

रोजाना आठ-दस बादाम भिगोकर सुबह-सुबह खाएं। सब्जियों और फलों के सेवन के साथ खूब सारा पानी पीएं।

टमाटर

टमाटर में विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर की बहुतायत होती है, इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है।

मशरूम

मशरूम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूर करने वाले तत्व की प्रचुरता होती है। अंकुरित अनाज का भी सेवन करें।

लहसुन

रोजाना सुबह लहसुन की दो कलियों के सेवन से बल्ड प्रेशर नियंत्रित रहता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

लाइफस्टाइल में करें ये जरूरी बदलाव

1. बहुत ही जरूरी है कि खुद को बेवजह की टेंशन और परेशानियों से दूर रखना और साथ ही 7-8 घंटे की नींद लेना। 

2. लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज, योग के साथ मेडिटेशन और टहलना जरूर शामिल करें।

3. वातावरण साफ-सुथरा रखने के अलावा अपनी शारीरिक स्वच्छता का खास ख्याल रखें।

4. रोजाना थोड़ी देर धूप में बैठें जिससे सामना सूर्य की अल्ट्रा वायरलेट किरणों से हो।

5. तुलसी और करी पत्ते की आठ दस पत्तियां चढ़ाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है।

सुबह का नाश्ता है सबसे जरूरी मील

अगर आप इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाह रहे हैं तो भले ही दोपहर और रात का खाना स्किप कर दें लेकिन सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर करें। नाश्ता प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होना चाहिए। जिसमें उबले अंडे, मौसमी ताजे फल, दलिया, नट्स, अंकुरित अनाज के साथ जूस या लस्सी को शामिल करें। जब आपके दिन की शुरूआत सही नाश्ते से होती है, तो इससे आपके शरीर और दिमाग दोनों को पोषण मिलने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।


लॉकडाउन के दौरान क्या करें और क्या न करें       हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम       COVID-19 के बारे में 6 बातें जो गर्भवती महिलाओं के लिए हैं ज़रूरी       बुजुर्गों को सेहतमंद रखने में बेहद कारगर हैं ये 5 प्राणायाम       क्या सीज़नल इंफेक्शन भी बन सकता है कोरोना वायरस?       कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर       लंबे लॉकडाउन के दौरान इस तरह रखें अपने बच्चों की पढ़ाई का ध्यान       बाहर से आई सब्ज़ी और फलों से भी है वायरस का ख़तरा, बरतें ये सावधानियां       जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए       लॉकडाउन के दौरान क्रिएटिविटी बनाए रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए       कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स       पिछली महामारियों से कैसे 10 गुणा ज़्यादा ख़तरनाक है कोरोना वायरस       सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?       नींद आने में हो रही है दिक्कत, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स       7 दिनों का ये डाइट मेन्यू करें फॉलो, मिलेगी हेल्दी और स्लिम-ट्रीम बॉडी       देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी तेज बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट       हरियाणा में जन्मे और अल्‍पसंख्‍यकों की आवाज रहे पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आइए रहमान का निधन       Kareena Kapoor Khan ने प्रेगनेंसी के दौरान जमकर खाया पिज्जा और पास्ता       अपनी टीम की हार से निराश हुए शाहरुख खान, फैंस से इस अंदाज में मांगी माफी       'रात बाक़ी है' में फीमेल लीड निभा रहीं पाउली दाम ने बताया, 'हेट स्टोरी' के बाद क्यों हो गयीं बॉलीवुड से दूर