इस क्रम में दिखाई देते हैं Covid-19 के सभी लक्षण

इस क्रम में दिखाई देते हैं Covid-19 के सभी लक्षण

कोरोना वायरस के मामले दुनिया भर में तेज़ी से बढ़ रहे हैं और खासकर हमारे जैसे देश में, यह और भी ख़तरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। वैक्सीन विकसित करने का काम भले ही तेज़ी से चल रहा है, लेकिन एक कारगर वैक्सीन को आने में कम से कम 2-3 साल लग सकते हैं। इसलिए इस वक्त लक्षणों की पहचान और उसका सही इलाज कोरोना को रोकने का एकमात्र तरीका है।

कोरोना वायरस के बारे में एक बात साफ है कि इसके लक्षण कई चीज़ों पर निरभर करते हैं- जैसे आपकी उम्र, स्वास्थ्य, पहले से मौजूद बीमारी और लिंग। हालांकि, ज़्यादातर मामलों में, COVID-19 एक निश्चित तरीके से शुरू होता है। यहां तक कि शोधकर्ताओं ने ऐसे लक्षणों की भी खोज की है, जो सिर्फ कोरोना वायरस में ही देखे जाते हैं, जैसे सूंघने और स्वाद की शक्ति का ख़त्म होना और पैर की उंगलियों में सूजन और दर्द।

एक ऐसा लक्षण जिससे कोरोना को पहचानना आसान हो
दक्षिणी कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय में हुए नए शोध के मुताबिक, कोविड-19 के लक्षण एक खास क्रम में देखे जाते हैं। जिससे ये साफ हो सकता है कि बीमारी आम फ्लू है या फिर कोरोना वायरस।
 
वैज्ञानिकों का मानना है कि लक्षणों की सही पहचान से लोगों को स्थिति बिगड़ने से पहले आइसोलेशन और लक्षणों का इलाज करने में मदद मिलेगी।
 
फ्लू से कैसे अलग है कोरोना वायरस
कोविड-19 कई मायनों में बिलकुल फ्लू जैसा है, लेकिन लक्षण जिस क्रम में दिखना शुरू होते हैं, वे अलग हो सकते हैं। चीन में एक शोध में देखा गया कि लक्षण इस क्रम में देखे जाते हैं। :
 
-बुख़ार
-खांसी, मांसपेशियों में दर्द
-मतली, उलटी
-दस्त
-सांस लेने में दिक्कत
 
इस शोध से कैसे मदद मिलेगी?
इस शोध से डॉक्टरों के लिए कोरोना के मरीज़ों का पता लगाना आसान होगा। खासकर ऐसे मौसम में जब कोरोना के साथ फ्लू और दूसरे वायरल संक्रमण आम हो जाते हैं। 
 
क्योंकि कोविड-19 वायरस इंफ्लूएंज़ा से कहीं ज़्यादा संक्रामक है, इसलिए बुखार जैसे लक्षण दिखते ही जागरुक हो जाना चाहिए, जिससे की बीमारी को फैलने से रोका जा सके।
 
कब कराना चाहिए टेस्ट?
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका बुखार कोरोना वायरस संक्रमण का ही लक्षण है, तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें और ज़रूरी सावधानियां बरतें। याद रखें कि हमारे शरीर का नॉर्मल तापमान 97-99 डिग्री फेरेनहीट होता है और समय पर भी निर्भर करता है। 
 
अगर आपक लक्षण तीन दिनों तक जाते नहीं हैं और शरीर का तापमान लगातार 99 डिग्री से ऊपर बना हुआ है, तो आपको कोविड-19 टेस्ट करवाना चाहिए। साथ ही खुद को एकांत में रखें और ज़रूरी सावधानियां बरतें। साथ ही दूसरे लक्षणों पर भी नज़र रखें।
 
सिर्फ यही नहीं हैं कोरोना के लक्षण
बुखार और खांसी ही सिर्फ कोरोना वायरस के लक्षण नहीं हैं। हमें अलक्षणी प्रसारण के जोखिम का भी ख्याल रखना होगा, जिसका मतलब है कोरोना के वे मरीज़ जिनमें एक भी लक्षण दिखाई नहीं देता है। इसलिए सावधानियां बरतनी बेहद ज़रूरी हैं। इसके अलावा, कई ऐसे भी मरीज़ अस्पताल पहुंचे हैं, जिनमें सिर्फ सीने में दर्द, सूंघने की शक्ति का ख़त्म होना या फिर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण के लक्षण देखे गए। इसलिए इस बीमारी के बारे में जागरुक होना और सुरक्षा के उपायों का अभ्यास करना सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।


Immunity Improve Tips: इन कुछ हेल्दी तरीकों से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

Immunity Improve Tips: इन कुछ हेल्दी तरीकों से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

मजबूत इम्यूनिटी हमारी तंदुरुस्ती के लिए बेहद जरूरी है। इम्यून सिस्टम बॉडी में रोग पैदा करने वाले सुक्ष्मजीवों से बचाव करने का काम करता है। कभी-कभी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से रोगाणु बॉडी पर तेजी से हमला करके बॉडी को बीमार बना देते हैं। कमजोर इम्यूनिटी के लिए हमारे खान-पान की आदतें और पोषक तत्वों की कमी जिम्मेदार है। कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का बूस्ट होना सबसे जरूरी है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप कुछ विटामिन या हर्बल का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव कर सकते हैं। हेल्दी लाइफ स्टाइल इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। आपका इम्यून सिस्टम तभी ठीक तरह से काम करेगा जब आप अपने आपको पर्यावरणीय हमलों से बचा सकेंगे। आइए जानते हैं कि किस तरह से इम्यूनिटी को बढ़ाएं ताकि आप तंदुरुस्त रहें।

धूम्रपान नहीं करें:


इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो धुम्रपान करने से परहेज करें। धूम्रपान करने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। कोरोना वायरस सबसे पहले ऐसे लोगों को ही अपनी चपेट में लेता है जो धूम्रपान करते हैं।

फल और सब्जियों का सेवन करें:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में अमरूद, संतरा, नींबू, पपीता, शिमला मिर्च और आंवले का सेवन करें। ये सभी चीजें आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएंगी और आपको हेल्दी रखेंगी।


रेगुलेर एक्सरसाइज करें:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी कामों में से एक एक है योग या एक्सरसाइज करना। रोजाना सुबह एक्सरसाइज या योग करने से न सिर्फ आपका शरीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहता हैं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है और आपक सेहतमंद रहते हैं।

तनाव नहीं लें:

तनाव और दबाव का असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ता है। लंबे समय तक तनाव में रहने से इम्यून सेल्स की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। इसकी वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ता है। तनाव दूर करने के लिए रेगुलर योगा करें।


पूरी नींद लें:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अच्छी नींद ली जाए। रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है, इसलिए जरूरी है कि 7-8 घंटे जरूर सोएं। 


बंदूक तो सिर्फ़ शौक के लिए रखता हूं... फुल एक्शन अवतार में जॉन अब्राहम       वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर भारतरत्न लता मंगेशकर ने दी श्रद्धांजलि       ये एक्टर आज शुरू करेंगे 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की शूटिंग       कभी पेंटर बनना चाहते थे प्रकाश झा, इतने साल बाद दीप्ति नवल संग लिया था तलाक       Ranbir Kapoor और आलिया भट्ट की तस्वीर हुई वायरल       Raisin Water Benefits: रोज़ाना पिएंगे किशमिश का पानी फिर देखें इसका कमाल       Immunity Improve Tips: इन कुछ हेल्दी तरीकों से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं       दिल और लिवर को रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो डाइट में शामिल करें ये सब्जी       Health Benefits of Bitter Foods: ऐसी कुछ कड़वी सब्जियां जो सेहत का ख़ज़ाना है, जानें       Dieting Side Effects: डाइटिंग का सोच रहे हैं, तो जान लें इसके बारे में       तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दिन में करें ये काम       मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारियों का रिस्क कम करने के लिए करें ये काम       ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें इसका सेवन       नेचुरल तरीके से हैप्पी हार्मोन बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपाय       रक्त को भी प्रभावित करता है Covid-19, शरीर में हो सकते हैं ये...       Dasvi के सेट से यामी गौतम ने शेयर किया अपना IPS का लुक       Kiston Song: आज रिलीज होगा जाह्नवी कपूर- राजकुमार राव की फिल्म 'रूही' का दूसरा गाना 'किस्तों'       इस एक्ट्रेस ने बॉलीवुड को लेकर फिर दिया बड़ा बयान       Happy Birthday Danny: जया बच्चन के पुराने दोस्त हैं डैनी, एक साथ की क्लास में पढ़ाई       इस बार भी लीड रोल में होंगे अजय देवगन और तब्बू, Drishyam 2 का हिंदी रीमेक बनाने की तैयारी शुरू