आंखो और त्वचा के लिए किसी दवा से कम नहीं है Witch Hazel, ऐसे करें इस्तेमाल

आंखो और त्वचा के लिए किसी दवा से कम नहीं है Witch Hazel, ऐसे करें इस्तेमाल

आधुनिक समय में लोगों की खराब जीवनशैली, अनुचित खानपान और तनाव की वजह से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। खासकर तनाव और देर रात तक जागने से पेट संबंधी विकार और आंखों से संबंधित परेशानी बढ़ जाती हैं। इनसे निजात पाने के लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते हैं, लेकिन अपनी दिनचर्या और खानपान में सुधार नहीं करते हैं। इन वजहों के चलते लोग चाहकर भी बीमारियों से दूर नहीं रह पाते है। अगर आप भी इन बीमारियों से जूझ रहे हैं, तो Witch Hazel का सहारा ले सकते हैं। अगर आपको इस औषधि के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

विच हेज़ल क्या है

सदियों से दुनियाभर में जड़ी-बूटियों को औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इनमें एक विच हेज़ल है। यह पौधा अमेरिका और जापान सहित दुनियभर के कई देशों में पाया जाता है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हैमामेलिस वर्जिनिन (Hamamelis Virginiana) है। आयुर्वेद मे विच हेज़ल के फूल, पत्ते और छाल सभी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है।


researchgate.net में  The Natural Historian की एक कटिंग छपी है, जिसमें विच हेज़ल के फायदे को विस्तार से बताया गया है। यह शोध 90 के दशक की है। इस शोध से खुलासा हुआ है कि विच हेज़ल त्वचा संबंधी बीमारियों के लिए रामबाण दवा की तरह है। इसके इस्तेमाल से एक्जिमा, स्ट्रेच मार्क्स,  चिकन पॉक्स समेत त्वचा की परेशानियों से छुटकारा मिलता है।


आंखों और त्वचा के लिए वरदान है

लंबे समय तक मोबाइल और सिस्टम पर आंख गड़ाने से आंखों से संबंधित परेशानियां होती हैं। इससे बचने के लिए विच हेजल के अर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए विच हेज़ल के अर्क का यूज किया जा सकता है। हालांकि, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।


दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...

दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...

दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका खाने का मन हो तो समोसे, पकौड़े और मटर चाट की जगह यहां दी जा रही रेसिपीज़ ट्राई कीजिए। जो पेट भरने के साथ ही आपके हेल्थ के लिए भी है अच्छी। सबसे अच्छी बात की इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता।

ब्रेड ढोकला

सामग्री

4 ब्रेड स्लाइस, 1/2 कप हंग कर्ड, 1 टेबलस्पून तेल (तड़के के लिए), 1/2 टीस्पून राई, 2-3 हरी और लाल मिर्च (लंबाई में 2 टुकड़ों में कटी हुई), स्वादानुसार नमक, 1 टीस्पून चीनी, 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 टेबस्पून हरा धनिया(बारीक कतरा हुआ), थोड़ा-सा ताजा नारियल (कद्दूकस किया हुआ)

विधि


छोटी कड़ाही में तेल गरम कर राई तड़काएं। फिर उसमें हरी और लाल मिर्च हल्की सी तल लें। अब इसमें आधा कप पानी, नमक और चीनी डालें। उबाल आने पर गैस बंद करें और नींबू का रस मिलाएं। तैयार तड़के को एक तरफ रख दें। अब सभी ब्रेड स्लाइसेज़ को एक के ऊपर एक रखें और उनके किनारे काटकर अलग कर दें। दही में स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। एक ब्रेड स्लाइस पर दही लगाएं। उस पर दूसरा ब्रेड स्लाइस रखकर हल्के हाथ से दबाएं और सैंडविच बना लें। सैंडविच को चौकोर आकार में काटें और तैयार तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालें। हरा धनिया या कद्दूकस किए हुए नारियल को ऊपर से डालकर सजाएं और झटपट ब्रेड ढोकला सर्व करें।


बिस्कुट कटोरी माइक्रोवेव केक

सामग्री

10-12 क्रीम बिस्किट, 2 टेबलस्पून शुगर पाउडर, 1 टीस्पून बेकिंग पाउडर, 2 टीस्पून ऑयल, 1/4 कप दही, 1/4 कप दूध, 1/4 टीस्पून वनिला एसेंस, 1 टेबलस्पून बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, 1 पाउच इनो सजाने के लिए थोड़ा सा मक्खन, चॉकलेट वर्मिसेली और शुगर स्टार्स


विधि

मिक्सी में बिस्किट को बारीक पीसें और उसमें शुगर पाउडर, बेकिंग पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। एक बोल में ऑयल, दही, दूध और वनिला एसेंस मिलाकर, बिस्किट मिश्रण में मिलाएं और घोल बना लें। तैयार घोल में इनो मिलाएं। माइक्रोवेव प्रूफ बोल को ग्रीस करें और मिश्रण को आधे बोल तक भरें। चॉकलेट वर्मिसेली से टॉपिंग करें। अब माइक्रोवेव में हाई पावर पर 50 सेकंड बेक करें। इसके बाद टूथ पिक से चेक करें। अगर टूथ पिक क्लीन नहीं है तो 10-20 सेकंड तक और बेक करें। केक को चॉकलेट वर्मिसेली और शुगर स्टार्स से सजाएं।

इंस्टेंट ओट्स स्टीम्ड वड़ा

विधि

2 कप ओट्स, 1/2 कप सूजी, 1/2 कप दही, 1 टीस्पून सरसों के दाने, 1/2 टीस्पून तेल, 2 टीस्पून हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), 8-10 करी पत्ता, 2 टीस्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ), 1/2 टीस्पून नमक, 1 नींबू का रस, 1/2 टीस्पून खाने का सोडा, थोड़ा सा सैलेड, भुनी हई सब्जियां, चटनी


विधि

ओट्स को पैन में हलका गर्म करें और ठंडा होने पर बारीक पीस लें। सूजी भूनकर ओट्स में मिलाएं। ओट्स-सूजी मिश्रण में दही और नमक मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें। पैन में तेल गर्म करके सरसों तड़काएं। उसमें हरी मिर्च, करी पत्ता और धनिया भूनकर तड़का तैयार करें। ओट्स मिश्रण में आधा तड़का मिलाएं और उसे कुछ देर ढककर छोड़ दें। बनाने से तुरंत पहले मिश्रण में नींबू का रस और खाने का सोडा मिलाएं। वड़ा सांचे पर हलका तेल लगाकर मिश्रण भरें और 8-10 मिनट भाप में पकाएं। वड़े पर बचा हुआ तड़का डालें। चटनी, सैलेड व सब्जियों के साथ परोसें।


आज संकष्टी चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, जीवन की बाधाएं होती हैं दूर       आज है अंगारकी संकष्टी चतुर्थी, जानें तिथि, मुहूर्त और चंद्रोदय का समय       पढ़ें दलदल में फंसे हाथी की कथा, जो देती है मनोबल मजबूत करने की प्रेरणा       कब है जानकी जयंती? जानें तारीख, तिथि, पूजा मुहूर्त एवं धार्मिक महत्व       कब है फुलेरा दूज, जानें शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व       मेटाबॉलिज्म ठीक रखना है तो डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल       दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो...       मोटापा कम करना चाहते हैं तो रोज़ाना करें शहद का इस्तेमाल       हफ्ते में तीन दिन नॉनवेज खाते हैं तो सावधान हो जाइए       WHO के मुताबिक, साल 2050 तक बहरे हो जाएंगे इतने करोड़ लोग!       मोदी की फोटो पर बवाल, EC के आदेश पर लोगों का ऐसा रिएक्शन       मुसलमानों को खुशखबरी, हज यात्रा की इजाजत       दिल्ली हिंसा, हिंदू आरोपियों को मारने की थी साजिश       इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार, सरकार ने जारी की एडवाइजरी       बीजेपी नेताओं की उड़ गई नींद, किसान नेता राकेश टिकैत ने इस बार किया ऐसा दावा       कॉफी ना मिलने की वजह से नाराज हुईं फातिमा सना शेख       Kajol ने छोटी बहन तनीषा को दी जन्मदिन की बधाई, कहा...       इस हॉलीवुड स्टार ने प्रियंका से कहा, मैंने आपसे पहली नजर में किया है प्यार !!       बॉलीवुड फिल्म 'शेरशाह' 2 जुलाई को सिनेमाघरों में होगी रिलीज       बॉलीवुड अभिनेता ने अपनी गर्लफ्रेंड को लिखा लव नोट!!