इन हिरोइनों ने प्यार के लिए बदल लिया अपना धर्म

इन हिरोइनों ने प्यार के लिए बदल लिया अपना धर्म

भले ही पूरे विश्व में धर्म के नाम पर लोग मार-काट मचा रहे हों मगर बॉलिवुड हमेशा से धार्मिक मामलों में बहुत उदार रहा है. बॉलिवुड में ऐसे सिलेब्रिटीज की लंबी लिस्ट है जिन्होंने अपने धर्म से बाहर जाकर शादियां रचाई हैं. आइए, आज जानते हैं ऐसी बॉलिवुड ऐक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने अपने प्यार के लिए धर्म बदल लिया.


बॉलिवुड में कई ऐक्ट्रेस ऐसी हैं जिन्होंने अपना धर्म बदल लिया. ज्यादातर ने अपना प्यार पाने के लिए ऐसा किया था. जानें, इस लिस्ट में कौन-कौन सी हिरोइनें हैं शामिल हैं.


भले ही पूरे विश्व में धर्म के नाम पर लोग मार-काट मचा रहे हों मगर बॉलिवुड हमेशा से धार्मिक मामलों में बहुत उदार रहा है. बॉलिवुड में ऐसे सिलेब्रिटीज की लंबी लिस्ट है जिन्होंने अपने धर्म से बाहर जाकर शादियां रचाई हैं. आइए, आज जानते हैं ऐसी बॉलिवुड ऐक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने अपने प्यार के लिए धर्म बदल लिया.

शर्मिला टैगोर को हुआ टाइगर पटौदी से प्यार

शर्मिला टैगोर अपने समय की सबसे ग्लैमरस बॉलिवुड ऐक्ट्रेस रही हैं. शर्मिला को एक समय के हिंदुस्तान सबसे प्रसिद्ध और स्टाइलिश क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी से प्यार हो गया. भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन रहे मंसूर अली खान को टाइगर पटौदी के नाम से भी बुलाया जाता था. शर्मिला ने टाइगर पटौदी से विवाह करने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया. विवाह के बाद शर्मिला ने अपना नाम बेगम आयशा सुल्ताना रख लिया था.

नरगिस का सुनील दत्त पर आया था दिल

नरगिस एक समय पर बॉलिवुड की सबसे पास ऐक्ट्रेस थीं. नरगिस का दिल अपनी आयु से छोटे ऐक्टर सुनील दत्त पर आ गया था. जब नरगिस ने सुनील दत्त से विवाह की तो उन्होंने अपना इस्लाम धर्म छोड़ दिया और वह हिंदू बन गईं. नरगिस ने अपना नाम भी निर्मला दत्त रख लिया था.

अमृता सिंह ने छोड़ गिया सिख धर्म

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस अमृता सिंह का दिल भी अपनी आयु से छोटे सैफ अली खान पर आ गया था. सैफ से विवाह करने के लिए अमृता सिंह ने इस्लाम अपना लिया था. सैफ का परिवार इस विवाह के विरूद्ध था और यह अधिक चली भी नहीं. विवाह के 13 वर्ष बाद सैफ और अमृता दोनों अलग हो गए. बाद में सैफ ने करीना कपूर से विवाह मगर अमृता सिंह सिंगल हैं.

आयशा टाकिया ने भी बदल लिया धर्म

आयशा टाकिया के पिता हिंदू जबकि मां मुस्लिम धर्म की थीं. आयशा टाकिया ने मुंबई में रेस्तरां मालिक और समाजवादी पार्टी के नेत अबु आजमी के बेटे फरहान आजमी से ट्रडिशनल मुस्लिम रीति-रिवाज से विवाह की थी. हालांकि आयशा ने कभी इस बात को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार नहीं किया है मगर उनके विवाह से अंदाजा लगाया जाता है कि उन्होंने इस्लाम अपना लिया है.

हेजल कीच ने छोड़ दिया ईसाई धर्म

ऐक्ट्रेस हेजल कीच ने भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह से वर्ष 2016 में विवाह की थी. युवराज से विवाह के लिए हेजल कीच ने ईसाई धर्म छोड़ दिया और सिख धर्म अपना लिया. हेजल कीच ने अपना नाम भी बदलकर गुरबसंत कौर रख लिया है.

दिव्या भारती ने गुपचुप की थी शादी

दिव्या भारती ने बहुत कम समय में बहुत ज्यादा शोहरत हासिल की थी. बोला जाता है कि दिव्या भारती ने गुपचुप प्रड्यूसर साजिद नाडियाडवाला से विवाह कर ली थी. इसके लिए दिव्या भारती ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम स्वीकार कर लिया था. हालांकि विवाह के कुछ समय बाद ही दिव्या भारती की रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई थी.

नगमा अपना लिया ईसाई धर्म

ऐक्ट्रेस नगमा के पिता हिंदू जबकि मां मुस्लिम थीं. नगमा पहले किस धर्म को मानती थीं इसकी तो पक्की जानकारी नहीं है मगर वर्ष 2008 में उन्होंने घोषणा कर दी थी कि उन्होंने ईसाई धर्म अपना लिया है. नगमा का जन्म भी क्रिसमस के दिन हुआ था और बचपन से ही मिशनरी स्कूलों में पढ़ने के कारण उनका झुकाव इस्लाम की ओर हो गया.

ममता कुलकर्णी ने अपने पति को बचाने के लिए अपनाया इस्लाम

ममता कुलकर्णी ने अपने बॉयफ्रेंड विकी गोस्वामी से विवाह की थी. विकी को ड्रग्स की तस्करी के लिए यूएई में 25 वर्ष की सजा हुई थी. बाद में विकी ने इस्लाम धर्म अपना लिया तो उनकी सजा माफ कर दी गई. बोला जाता है कि विकी के साथ ममता कुलकर्णी ने भी इस्लाम स्वीकार कर लिया था.


हेमा मालिनी के न रहने पर धर्मेंद्र ऐसे रखते थे बेटी एशा देओल का ख्याल, एक्ट्रेस ने कहा...

हेमा मालिनी के न रहने पर धर्मेंद्र ऐसे रखते थे बेटी एशा देओल का ख्याल, एक्ट्रेस ने कहा...

 बॉलीवुड अभिनेत्री एशा देओल फिल्मों से दूर हैं। वह मशहूर कपल अभिनेता धर्मेंद्र और अभिनेत्री हेमा मालिनी की बड़ी बेटी हैं। एशा देओल ने फादर्स डे पर पिता धर्मेंद्र के बारे में खास बातें बताई हैं। साथ ही उन्होंने अपनी बचपन की यादों को भी साझा किया है। एशा देओल पिता धर्मेंद्र के काफी करीब हैं। वह अक्सर उनके बारे में खास बातें बताती रहती हैं।

एशा देओल ने फादर्स डे के मौके पर अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बताया है कि मां हेमा मालिनी के घर में न रहने पर पिता धर्मेंद्र उन्हें नहलाते, कपड़े पहनाते और आंखों में काजल भी लगाया करते थे। एशा देओल ने कहा, 'मां के न रहने पर पापा ने मुझे नहलाया, सुंदर सी फ्रॉक पहनाई और आंखों में काजल भी लगाया था। सच कहूं तो जब मैं बड़ी हो रही थी, तब पापा हमेशा शूटिंग पर रहते थे इस वजह से हमने कभी भी फादर्स डे को इस तरह से नहीं मनाया, लेकिन अब हम मनाते हैं।'

एशा देओल ने आगे कहा, 'हम उन्हें इस दिन की बधाई देते हैं और अगर वह मुंबई में होते हैं तो हम उन्हें तोहफे में केक देते हैं। मुझे याद है कि एक बार हम सभी विकेशन पर विदेश घूमने गए थे और मां सुबह जल्दी शॉपिंग के लिए निकल गई थीं। जब मैं सोकर उठी तो मैंने रूम में सिर्फ पापा को पाया। मां को पास न देखकर मैं रोने लगी, तो पापा ने मुझे चुप करवाया और कहा कि वह मेरे पास हैं और मेरे लिए सबकुछ करेंगे।'


अभिनेत्री ने आगे कहा, 'उन्होंने मुझे नहलाया, बालों में कंघी की, मुझे सुंदर सी फ्रॉक पहनाई और आंखों में काजल लगाया। जब 9 बजे मम्मी आईं तो उन्होंने मुझे पूरी तरह तैयार पाया। यह बहुत क्यूट था। पापा के लिए केवल शब्द में तरीफ करना मुश्किल है क्योंकि उन्होंने अपने करियर में कई किरदार निभाए हैं। मेरे लिए वह मेरा सुरक्षा कवच हैं। जब वह मुझे गले लगाते हैं तो मेरी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और मैं दोबारा चार्ज हो जाती हूं। वह सभी के हीरो हैं लेकिन हमारे लिए तो वो हमारे 'ही-मैन' हैं।'

धर्मेंद्र की गिनती बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में होती है। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर फिल्मों में काम किया है। फिलहाल धर्मेंद्र लोनावाला के पास अपने एक फार्महाउस में रहते हैं। हालांकि वह सोशल मीडिया पर के जरिए अपने फैंस और करीबियों से जुड़े रहते हैं। धर्मेंद्र अक्सर अपने फैंस के लिए खास तस्वीरें और वीडियो भी साझा करते रहते हैं।