जोकिन फिनिक्स स्टारर 'जोकर' को 92वें अकादमी पुरस्कारों में इतने नामांकन मिले, रचा इतिहास

जोकिन फिनिक्स स्टारर 'जोकर' को 92वें अकादमी पुरस्कारों में इतने नामांकन मिले, रचा इतिहास

जोकिन फिनिक्स स्टारर 'जोकर' को 92वें अकादमी पुरस्कारों में सबसे ज्यादा 11 नामांकन मिले हैं. वहीं दूसरे जगह पर क्वेंटिन टारानिनो की 'वन्स अपऑन ए टाइम इन हॉलीवुड, मार्टिन स्कोरसेस की 'द आयरिश मैन व सैम मेंडिस की '1917', को 10-10 नामांकन मिले हैं.

बोंग जून हो की 'पैरासाइट को 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में नामांकित किया गया है. यह श्रेणी में नामांकन हासिल करने वाली दक्षिण कोरिया की पहली फिल्म है. फिल्म को कुल छह श्रेणियों में नामांकन मिला है. इसके अतिरिक्त स्पैनिश भाषा की फिल्म 'पेन एंड ग्लोरी को भी कई नामांकन हासिल हुए हैं. ऑस्कर पुरस्कार 9 फरवरी को टीवी पर दिखाया जाएगा. इस वर्ष भी कोई प्रोग्राम की मेजबानी नहीं करेगा.

17 जनवरी को हिंदुस्तान में रिलीज होगी ऑस्कर के लिए नामित '1917'

अकादमी पुरस्कारों में 10 नामांकन पाने वाली सैम मेंडिस की फिल्म '1917' 17 जनवरी को हिंदुस्तान में रिलीज होगी. युद्ध विषय पर बनी या फिल्म मेंडिस के दादा की कहानियों से प्रेरित है. हिंदुस्तान में फिल्म को रिलायंस एंटरटेनमेंट रिलीज कर रही है.

इस वर्ष बेस्ट पिक्चर के लिए ऑस्कर अवॉर्ड की रेस में 344 फिल्मों को शामिल किया गया था.ऑस्कर अवॉर्ड का आयोजन 9 फरवरी 2020 को निर्धारित किया गया है. ऑस्कर की रेस में नॉमिनेशन पाने वाली फिल्मों की बात करें जो इस बार जो फिल्में अकेडमी अवॉर्ड पाने की दावेदारी रखती हैं वह हैं- 'फोर्ड वी फेरारी', 'दी आइरिश मैन', 'जोजो रैबिट', 'जोकर', 'लिटिल वोमन', 'मैरेज स्टोरी', '1917', 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड' व 'पैरासाइट'.

बेस्ट लीडिंग एक्टर्स की श्रेणी में एन्टोनियो बैंडर्स को 'पेन एंड ग्लोरी' के लिए, लियनार्डो डिकैप्रियो को 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड' के लिए, एडम ड्राइवर को 'मैरिज स्टोरी' के लिए जैक्वीन पीनक्स को 'जोकर' के लिए व जॉनथन पर्सी को 'दी टू पोप्स' के लिए नॉमिनेट किया गया.