रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए

रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए

बीते साल रिलीज फिल्म  'शकीला'   के बाद रिचा चड्ढा अब 'मैडम चीफ मिनिस्टर' में फिर केंद्रीय भूमिका में नजर आएंगी। उसके बाद वेब सीरीज 'कैंडी' में पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आएंगी। उसके अलावा 'इनसाइड एज सीजन 3' की शूटिंग भी पूरी हो चुकी है। करियर के इस पड़ाव से रिचा खुश और संतुष्ट हैं। उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश : 

अब आप केंद्रीय किरदारों में नजर आ रही हैं ... 

मैं इस तरह के किरदारों को निभाना चाहती थी। मुझे खुशी है कि अब इस तरह की फिल्में बन रही हैं। फिल्में बॉक्स ऑफिस पर चले या न चलें यह अलग बात होती है पर शुरुआत होती है हर एक चीज की। मैंने कभी पारंपरिक किरदार नहीं निभाए थे। मैं खुश हूं कि ऐसा दौर आया है कि इन कहानियों को जगह मिल रही हैं। जैसे-जैसे समय बदल रहा है लोगों को लग रहा है कि अभिनेत्रियों का रोल फिल्मों में बढ़ना चाहिए। हमारे यहां सोनिया गांधी, मायावती, जयललिता, वसुंधरा राजे सिंधिया, शीला दीक्षित'  सुषमा स्वराज्य समेत कई नामचीन महिला नेता हैं,  उसके बावजूद अब जाकर उन पर फिल्में बन रही हैं। बहरहाल, मैडम चीफ मिनिस्टर किसी की बायोपिक नहीं है। काल्पनिक कहानी है। जब हम कोई प्रेरणात्मक कहानी बनाते हैं तो प्रेरित तो करती हैं। इसलिए यह कहानी जरुरी हो जाती हैं। अगर बीते साल लॉकडाउन नहीं हुआ होता तो मैडम चीफ मिनिस्टर शकीला से पहले रिलीज हुई होती।

मुझे किरदार को निभाते समय किसी की भाषा या बॉडी लैंग्वेज की मिमिक्री नहीं करना था। अफलातून टाइप का किरदार है। बाइक चलाती है। सलमान खान की तरह हाथ में ब्रेसलेट पहनती है। अपने गांव में बहुत प्रसिद्ध है। सब उसे गांव की बेटी बोलते हैं। उस पर जुल्म होते हैं। उसके बावजूद वह उन बातों को लेकर नहीं बैठती है। वह फाइटर है। आगे बढ़ती रहती है। 

जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए। हालांकि राजनीति का मुझे ज्यादा ज्ञान नहीं है। पर बतौर कलाकार मुझे उस ज्ञान की जरुरत भी नहीं थी। मैं किरदार को किसी पर आधारित नहीं करना चाहती थी। जब आपके पास पावर होती है तो आपके अपने भी कई बार लालज में खिलाफ हो जाते हैं। उस तरह की चीजें फिल्म में हैं। 

महिलाएं पंचायत स्तर पर भी है। अहम यह है कि उन्हें पावर कितनी मिलती है। इसलिए कई बार महिलाएं आरक्षण की बात करती हैं। मुझे लगता है कि अलग-अलग पार्टी की महिला सांसद एकजुट होकर दुष्कर्म के खिलाफ कड़ा रुख अपनाएं और कहें कि हमारे समाज में यह नहीं होना चाहिए। कम से कम ऐसे बयान तो नहीं आने चाहिए कि दुष्कर्म के पहले यह घर के सामने क्या कर रही थी। यह सब चीजें दुखदायी होती है। रोजाना किसी न किसी बच्ची के साथ दुष्कर्म होता है। उसे मार दिया जाता है। यह समाज की बहुत बड़ी बीमारी है। इसे जल्दी से जल्दी ठीक करना होगा। सोशल मीडिया पर जब आपके विचार किसी से मेल नहीं खाते तो उन्हें मां बहन की गाली दी जाती है। उन्हें धमकी दी जाती है। हमारे समाज की सोच है कि औरत ज्यादा बोल रही है तो उसका मुंह ऐसे बंद कर दो। उस तरह की चीजों से तकलीफ होती है। उम्मीद है कि इसमें बदलाव आएगा। 

वह अनुभव मजेदार था। वह सीन ऐसा है कि मेरे किरदार को लगता है कि राजनीति में शायद कुछ कर सकती है। वह घर छोड़कर आई है। उसके पास कोई सहारा नहीं होता है। उसे लगता है कि शायद राजनेता ही बन जाउ। वह राजनीति के दांवपेंच सीखती है। मेरे ख्याल से उसका पहली बार भाषण देने का सीन है। उसे हम गांव में ही शूट कर रहे थे। वहां लोग मुझे पहचान नहीं पाए थे। उन्हें लगा था कि असली राजनीतिक रैली चल रही है। सब कुछ हमने रियल रखा था। कैमरा भी ऐसे रखा कि लोगों को नजर न आए। भाषण देने में मजा आया। थिएटर बैकग्राउंड होने की वजह से बहुत मदद मिली। 

इसकी शुरुआत घर से होनी चाहिए। घर में बेटी-बेटा के बीच अंतर न रखें। हम अभी सरवाइल की लडाई ही लड़ रहे है कि रास्ते में छेडछाड़ न हो। उनके साथ दुर्व्यवहार न हो। शादी होने के बाद दहेज की वजह से उन्हें मार न दिया जाए। मुझे लगता है कि महिलाओं की भागीदारी हर क्षेत्र में जितना बढ़गी उतना तेजी से बदलाव होगा। उनकी आवाज तो सुनी जाएगी। 

इस फिल्म को करने के दौरान मैं बीआर अंबेडकर के विचारों से बहुत प्रभावित हुई है। उनकी सोच दूरदर्शी थी। जातिवाद की समस्या वही बेहतर समझ सकता है जिसने इस पीड़ा को झेला हो। मैंने जब फिल्म के बारे में पढ़ना शुरु किया तो नजर आया कि वह हमारे सिर्फ संविधान के रचियता नहीं थे उन्होंने न जाने कितने लोगों के हक की लड़ाई भी लड़ी थी। 

मेरा किरदार काफी दिलचस्प है। फिलहाल इसकी शूटिंग हम नैनीताल में कर रहे हैं। इसमें मेरे प्रतिद्धंद्धी रोनित राय इसमें मेरे दुश्मन बने हैं। मैं पहली बार उनके साथ काम कर रही हूं।


वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर भारतरत्न लता मंगेशकर ने दी श्रद्धांजलि

वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर भारतरत्न लता मंगेशकर ने दी श्रद्धांजलि

भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर ने स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी हैl उन्होंने उनके परिवार की ओर से एक पोस्ट सोशल मीडिया पर लिखा हैl लता मंगेशकर ने इंस्टाग्राम पर विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, 'आज महान स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर जी की पुण्यतिथि हैl हम सब मंगेशकर उनको कोटि-कोटि बार प्रणाम करते हैंl'

लता मंगेशकर ने इस अवसर पर अपने गानों की लिंक भी शेयर की है, जिसमें उनके कई देशभक्ति के गीत हैंl लता मंगेशकर ने वीर सावरकर के योगदान के बारे में भी बतायाl उन्होंने सावरकर की तीन तस्वीरें भी शेयर की हैl इनमें से दो ब्लैक एंड वाइट है और एक कलर हैl पहली फोटो वीर सावरकर के पोर्ट्रेट हैl अगली फोटो में बहुत ब्लरी है और आउट ऑफ फोकस है और तीसरी फोटो में वह खुद स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर के साथ नजर आ रही हैl इस फोटो में वीर सावरकर बैठे हुए हैं और लता मंगेशकर उनके बगल में खड़ी हुई हैl यह फोटो किसी कार्यक्रम की लग रही हैl


लता मंगेशकर ने कुछ समय पहले उस्ताद आमिर खान की पुण्यतिथि पर भी पोस्ट किया था और उन्हें श्रद्धांजलि दी थी। 'आज महान शास्त्रीय गायक और मेरे भाई हृदयनाथ के गुरु उस्ताद आमिर खान साहब की पुण्यतिथि हैl मैं उनको और उनके दिव्य स्वरों को कोटि कोटि प्रणाम करती हूंl' 

हाल ही में लता मंगेशकर टूलकिट मामले में ट्वीट कर चर्चा का विषय बनी थीl दरअसल लता मंगेशकर के ट्वीट की जांच करने की बात कही गई थीl इसके बाद महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने सफाई दी थी कि उन्होंने कभी नहीं कहा कि लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर के ट्वीट की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा था, 'मैंने केवल यह कहा है कि हस्तियों के ट्वीट पर भाजपा के आईटी सेल की भूमिका पर ध्यान दिया जाएगा।'


बंदूक तो सिर्फ़ शौक के लिए रखता हूं... फुल एक्शन अवतार में जॉन अब्राहम       वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर भारतरत्न लता मंगेशकर ने दी श्रद्धांजलि       ये एक्टर आज शुरू करेंगे 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की शूटिंग       कभी पेंटर बनना चाहते थे प्रकाश झा, इतने साल बाद दीप्ति नवल संग लिया था तलाक       Ranbir Kapoor और आलिया भट्ट की तस्वीर हुई वायरल       Raisin Water Benefits: रोज़ाना पिएंगे किशमिश का पानी फिर देखें इसका कमाल       Immunity Improve Tips: इन कुछ हेल्दी तरीकों से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं       दिल और लिवर को रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो डाइट में शामिल करें ये सब्जी       Health Benefits of Bitter Foods: ऐसी कुछ कड़वी सब्जियां जो सेहत का ख़ज़ाना है, जानें       Dieting Side Effects: डाइटिंग का सोच रहे हैं, तो जान लें इसके बारे में       तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दिन में करें ये काम       मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारियों का रिस्क कम करने के लिए करें ये काम       ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें इसका सेवन       नेचुरल तरीके से हैप्पी हार्मोन बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये घरेलू उपाय       रक्त को भी प्रभावित करता है Covid-19, शरीर में हो सकते हैं ये...       Dasvi के सेट से यामी गौतम ने शेयर किया अपना IPS का लुक       Kiston Song: आज रिलीज होगा जाह्नवी कपूर- राजकुमार राव की फिल्म 'रूही' का दूसरा गाना 'किस्तों'       इस एक्ट्रेस ने बॉलीवुड को लेकर फिर दिया बड़ा बयान       Happy Birthday Danny: जया बच्चन के पुराने दोस्त हैं डैनी, एक साथ की क्लास में पढ़ाई       इस बार भी लीड रोल में होंगे अजय देवगन और तब्बू, Drishyam 2 का हिंदी रीमेक बनाने की तैयारी शुरू