यह Loan है मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में सबसे बेहतर , जाने

यह  Loan है मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में सबसे बेहतर , जाने

मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति न केवल हमें मानसिक व भावनात्मक रूप से तोड़ देती हैं, बल्कि इसका हमारी आर्थिक स्थिति पर भी काफ़ी बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसके साथ भारी-भरकम बिल भी जुड़ा होता है.

इससे भी बड़ी बात यह है कि, अक्सर इस तरह की परिस्थितियां आकस्मिक होती हैं व ऐसी एक जटिल हालात से कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. इन सबका व्यापक असर पड़ता है व आपको पैसों की तंगी से जूझना पड़ सकता है. इसीलिए पर्याप्त मात्रा में आकस्मिक निधि की व्यवस्था करने की सलाह दी जाती है, जिससे ऐसे वक्त पर आपको सहारा मिले. आकस्मिक निधि नहीं होने पर, या फिर आकस्मिक निधि कम होने पर आप पर भरोसा कर सकते हैं. यह बहुत ज्यादा फ्लैक्सिबल है व इसका वितरण तुरंत किया जाता है, जिससे आपको अप्रत्याशित खर्चों से निपटने में मदद मिल सकती है.

यह जानने के लिए आगे पढ़ें कि, किन वजहों से Flexi Personal Loan मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में सबसे बेहतर निवारण है.

बार-बार आवेदन की आवश्यकता के बिना आपको कई बार निकासी की अनुमति दी जाती है-

मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में, उपचार व स्वास्थ्य फायदा के दौरान विभिन्न प्रकार के खर्चों को कुल बिल में जोड़ा जाना बेहद सामान्य बात है. इनमें ऑपरेशन थिएटर का शुल्क, उपचार के बाद के खर्च तथा अन्य अप्रत्याशित लागत शामिल हो सकते हैं. Flexi Loan की सुविधा, इन सभी खर्चों को बिना किसी कठिनाई के पूरा करने में आपकी मदद करती है. इसमें आपको 25 लाख रुपये तक की मंजूरी मिलती है और, आवश्यकता पड़ने पर आप इसे कई बार निकाल सकते हैं. इसके अलावा, हर बार पैसे निकालने के लिए आपको नया आवेदन जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है, तथा ऐसा करते समय आपको कोई अलावा शुल्क नहीं देना पड़ता है. इस आप हर बार ठीक समय पर बड़ी सरलता से अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं. Flexi Loan में आपसे केवल निकाली गई राशि पर ब्याज लिया जाता है. इस तरह आप सामान्य तौर पर प्राप्त होने वाले कर्ज़ की तुलना में ज्यादा बचत कर सकते हैं.

आपको केवल पहले कुछ महीनों की किस्तों पर ब्याज चुकाने की अनुमति मिलती है-

चूंकि इमरजेंसी हालात में पैसों की बहुत तंगी रहती है, इसलिए आपको कर्ज़ चुकाने में कठिनाई हो सकती है. अगर आप Flexi Personal Loan लेते हैं, तो आप पुनर्भुगतान की समयावधि के शुरुआती भाग के लिए EMIs पर ब्याज के भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं व इस तरह अपने मासिक व्यय को 45% तक कम कर सकते हैं.

ऋण की लागत को कम करने के लिए, बिना किसी शुल्क के आंशिक-पूर्वभुगतान की सुविधा प्रदान करता है

अपने कर्ज़ का आंशिक रूप से पूर्वभुगतान करना बेहद लाभकारी होने कि सम्भावना है, क्योंकि इस तरह ब्याज पर किए जाने वाले कुल भुगतान में कमी आती है. यह कर्ज़ लेने के बाद आप 60 महीने की समयावधि में बिना किसी शुल्क के कभी भी पूर्वभुगतान कर सकते हैं. इसलिए, इमरजेंसी समय में होने वाले सभी खर्चों को पूरा करने तथा अपने सामान्य ज़िंदगी में वापस लौटने के बाद, जब कभी भी आपको अलावा आमदनी प्राप्त हो तो उसका प्रयोग अपने ऋण को जल्द से जल्द चुकाने के लिए करें.

इसके लिए पात्रता मानदंड बेहद आसान हैं व बेहद कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है-

इस कर्ज़ के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद सरल व कठिनाई रहित है. इसके लिए पात्रता मानदंड बेहद आसान हैं व बेहद कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. अगर आप भारतीय नागरिक हैं व अनुमोदित सूची में शामिल शहर में रहते हैं, तथा आपकी आयु 25-55 साल के बीच है व आप किसी MNC, सार्वजनिक या व्यक्तिगत कंपनी में कार्य करते हैं, तो आप इस कर्ज़ का फायदा उठा सकते हैं.

आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करें:

KYC दस्तावेज जैसे कि आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड

कर्मचारी आईडी कार्ड

पिछले 2 महीनों की सैलरी स्लिप

पिछले 3 महीनों का बैंक खाता विवरण

इसके अलावा, मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में आपको कर्ज़ हेतु आवेदन के लिए शाखा पर जाने व समय बर्बाद करने की कोई आवश्यकता नहीं है, बल्कि आप औनलाइन आवेदन के जरिए यह कर्ज़ प्राप्त कर सकते हैं. दस्तावेजों को जमा कराने के बाद, उनका सत्यापन किया जाता है व फिर कर्ज़ की राशि का तेजी से वितरण होता है. बजाज फिनसर्व कर्ज़ देने के लिए किसी भी प्रकार का अप्रत्यक्ष शुल्क नहीं वसूलने का वादा करता है. इसलिए पैसों की व्यवस्था के लिए योजना बनाते समय, आप कर्ज़ पर लिए जाने वाले हर तरह के शुल्क एवं प्रभार का पूरा विवरण उपलब्ध कराने के लिए कह सकते हैं, व इसी के अनुसार कर्ज़ के जरिए इमरजेंसी स्थिति के लिए फंडिंग करा सकते हैं. इस तरह आपको अस्पताल के बिलों के अनुरूप कर्ज़ प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

फिलहाल बजाज फिनसर्व की ऋण एवं निवेश शाखा, यानी कि बजाज फाइनैंस लिमिटेड अपने #LoanFlexibleHai कैंपेन को प्रोत्साहन दे रही है, जो एक इंटरैक्टिव गेम के माध्यम से लोगों को इस कर्ज़ के फायदों के बारे में जागरूक कर रहा है. ग्राहक इस गेम को खेल कर यह पता लगा सकते हैं कि, इस कर्ज़ का प्रयोग सोच-विचारकर किए जाने वाले खर्चों तथा अप्रत्याशित खर्चों से निपटने के लिए कैसे किया जा सकता है.

मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में एक कदम आगे रहने के लिए फ्लैक्सिबिलिटी सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए बजाज फिनसर्व से अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफर कि आज ही जाँच करें. online form भरने पर, आपको तत्काल मंजूरी मिल जाती है व इस तरह आप कस्टमाइज्ड फाइनैंसिंग डील का लाभ उठा सकते हैं.