भारत की सबसे सुरक्षित 'मेड इन इंडिया' कारें, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं जबरदस्त रेटिंग्स

भारत की सबसे सुरक्षित 'मेड इन इंडिया' कारें, क्रैश टेस्ट में हासिल कर चुकी हैं जबरदस्त रेटिंग्स

भारतीय ग्राहक अब कार खरीदते समय जितना ध्यान, कार के डिजाइन और लुक्स पर देते हैं उतना ही ध्यान कार में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स पर भी देते हैं, दरअसल सेफ्टी फीचर्स कार में बैठे हुए लोगों को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। आज हम आपको भारत आपके लिए ऐसी मेड इन इंडिया कारें लेकर आए हैं जिनमें बेस्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जो एक्सीडेंट के दौरान कार में बैठे हुए लोगों को पूरी तरह से सुरक्षित रखने का काम करते हैं। ख़ास बात ये है कि इन कारों को ग्लोबल NCAP टेस्ट में बेहतरीन रेटिंग हासिल हो चुकी है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये कारें और क्या है इनकी खासियत।

टाटा अल्ट्रोज़ आई टर्बो में 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जो 108 बीएचपी की पावर आउटपुट और 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस माॅडल को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इस कार को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। ऐसे में ये भारत में मिलने वाली सबसे सुरक्षित हैचबैक कारों की लिस्ट में पहले पायदान पर है। इस कार की कीमत 7.73 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

Mahindra XUV300 एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में जितनी भी कारों का Global NCAP क्रैश टेस्ट हुआ है उन सभी में से सबसे ज्यादा सेफ्टी रेटिंग XUV 300 को ही मिली है। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में ग्राहकों को 1197cc का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो कि 5000 Rpm पर 108.59 HP की पावर और 2000-3500 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं अगर बात करें डीजल वेरिएंट की तो इसमें 1497cc का इंजन लगाया गया है जो 3750 Rpm पर 115 HP की पावर और 1500-2500 Rpm पर 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन के साथ आता है। Mahindra XUV300 के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, हीटेड ओरआरवीएम्स, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, एयरबैग्स, ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, को-ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर डिफॉगर, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और इम्पैक्ट सेंसिंग डोर लॉक जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

महिंद्रा थार 2020 को ग्लोबल एनसीएपी NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग दी गई है, जो सेफ्टी के लिहाज से काफी अच्छी मानी जाती है। महिंद्रा थार को चाइल्ड सेफ्टी और अडल्ट सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग दी गई है। 2020 थार को मानक के रूप में डुअल फ्रंट एयरबैग मिलते हैं। ग्लोबल एनसीएपी परीक्षण रिपोर्ट के अनुसार क्रैश टेस्ट में चालक और यात्री के सिर और गर्दन में अच्छी सुरक्षा मिलती है। वहीं रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि चालक की छाती को और यात्री की छाती को अच्छी सुरक्षा मिली है।

Mahindra Marazzo वैसे तो एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) है लेकिन सेफ्टी के मामले में इसका भी कोई जवाब नहीं है। Global NCAP क्रैश टेस्ट की बात करें तो मराजो को 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। एडल्ट सेफ्टी के लिए इसे 4 स्टार रेटिंग तो वहीं चाइल्ड सेफ्टी में इसे 2-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। भारत में ये एक पॉपुलर फैमिली कार है जो बेहतरीन फीचर्स से लैस है। 


रेलवे लाइन पर बिजली से चलने वाली ट्रेनों का दायरा बढ़ेगा, राष्ट्रीय रेल योजना 2030 का भी एलान

रेलवे लाइन पर बिजली से चलने वाली ट्रेनों का दायरा बढ़ेगा, राष्ट्रीय रेल योजना 2030 का भी एलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर रही हैं। इस दौरान 2021-21 के लिए उन्होंने रेलवे से जुड़े कई एलान किए हैं। सबसे पहले तो उन्होंने 1,10,055 करोड़ रुपये रेलवे के लिए आवंटित किए। इसके अलावा सीतारमण ने रेलवे के लिए रेल योजना 2030 के बारे में भी जानकारी दी। जिसका उद्देश्य मेक इन इंडिया को सक्षम करने के लिए उद्योग के लिए लॉजिस्टिक लागत में कमी लाना बताया गया।

वहीं, उन्होंने इस दौरान बताया कि बिजली से चलने वाली ट्रेनों के लिए दायरा बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बजट भाषण में बताया कि 46 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन पर ट्रेनें बिजली से दौड़ेंगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि एनआरपी (National Rail Plan) 2023 के ड्राफ्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देश में सिर्फ एक निर्माणाधीन बुलेट ट्रेन परियोजना है, जो मुंबई को अहमदाबाद से जोड़ेगी। 

रेलवे बजट में उनकी बड़ी बातों में

-46 हजार किलोमीट की रेलवे लाइन पर ट्रेनें बिजली से दौड़ेंगी।

-पर्यटन वाले रेलवे ट्रैक पर नए और आधुनिक कोच लाए जाएंगे।

-चेन्नई मेट्रो के दूसरे चरण के लिए 63 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं।

-2030 तक नेशनल रेल प्लान तैयार हो सके, उसपर तेजी से काम।

2017 से पहले आम बजट और रेलवे बजट अलग-अलग पेश किया जाता था, लेकिन अरुण जेटली पहले ऐसे वित्त मंत्री रहे, जिन्होंने आम बजट और रेलवे बजट को संयुक्त रूप से पेश किया। उन्होंने एक फरवरी 2017 को ऐसा किया था। साथ ही दोनों को अलग-अलग पेश ना करते हुए एक ही बजट के समान पेश करने से 92 साल की परंपरा खत्म हुई थी। वहीं, रेलवे बजट के आम बजट में विलय के बाद से कई बड़ी घोषणाएं हुई हैं। इनमें 550 स्टेशनों पर वाईफाई शुरू करने का ऐलान हुआ था। रेलवे ट्रैक के साथ सोलर पॉवर प्लांट लगाए जाने की बात कही गई थी।


लॉकडाउन के दौरान क्या करें और क्या न करें       हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ भरपूर मात्रा में लिक्विड्स लेकर सुधार सकते हैं अपना इम्यून सिस्टम       COVID-19 के बारे में 6 बातें जो गर्भवती महिलाओं के लिए हैं ज़रूरी       बुजुर्गों को सेहतमंद रखने में बेहद कारगर हैं ये 5 प्राणायाम       क्या सीज़नल इंफेक्शन भी बन सकता है कोरोना वायरस?       कोरोना वायरस का अटैक होने पर शरीर पर होने लगता है ऐसा असर       लंबे लॉकडाउन के दौरान इस तरह रखें अपने बच्चों की पढ़ाई का ध्यान       बाहर से आई सब्ज़ी और फलों से भी है वायरस का ख़तरा, बरतें ये सावधानियां       जानें, डिप्रेशन से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को क्या-क्या करना चाहिए       लॉकडाउन के दौरान क्रिएटिविटी बनाए रखने के लिए वर्क फ्रॉम होम करने वालों को ये करना चाहिए       कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स       पिछली महामारियों से कैसे 10 गुणा ज़्यादा ख़तरनाक है कोरोना वायरस       सूखी खांसी और गीली खांसी में क्या है फर्क?       नींद आने में हो रही है दिक्कत, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये टिप्स       7 दिनों का ये डाइट मेन्यू करें फॉलो, मिलेगी हेल्दी और स्लिम-ट्रीम बॉडी       देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी तेज बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट       हरियाणा में जन्मे और अल्‍पसंख्‍यकों की आवाज रहे पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आइए रहमान का निधन       Kareena Kapoor Khan ने प्रेगनेंसी के दौरान जमकर खाया पिज्जा और पास्ता       अपनी टीम की हार से निराश हुए शाहरुख खान, फैंस से इस अंदाज में मांगी माफी       'रात बाक़ी है' में फीमेल लीड निभा रहीं पाउली दाम ने बताया, 'हेट स्टोरी' के बाद क्यों हो गयीं बॉलीवुड से दूर