कैबिनेट की मंजूरी के बाद जल्दी ही क्रिप्टोकरेंसी पर बिल संसद में पेश होगा : निर्मला सीतारमण

कैबिनेट की मंजूरी के बाद जल्दी ही क्रिप्टोकरेंसी पर बिल संसद में पेश होगा : निर्मला सीतारमण

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राज्यसभा में कहा कि कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही क्रिप्टोकरेंसी पर एक बिल लोकसभा में पेश किया जायेगा. निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी एक सवाल का जवाब देते हुए दी.

उन्होंने बताया कि संसद के मानसून सत्र में भी क्रिप्टोकरेंसी पर बिल को लाने की योजना थी, लेकिन बाद में इसे रोक दिया गया. इसकी वजह यह थी कि उस वक्त कई चीजें बदल गयीं और फिर एक नये विधेयक पर काम शुरू कर दिया गया.

वित्त मंत्री ने बताया कि प्रस्तावित विधेयक के जल्द ही पेश किए जाने की संभावना है. यह पूछे जाने पर कि क्या मीडिया में भ्रामक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने का सरकार का कोई प्रस्ताव है, इस पर उन्होंने बताया कि सरकार इस पर गौर कर रही है और अध्ययन के बाद ही इसपर कोई कदम उठाया जायेगा.

क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते बाजार की वजह से सरकार ने इसे नियंत्रित करने का सोचा है ताकि इसमें खतरा कम हो और निवेशकों के साथ धोखाधड़ी ना हो. उन्होंने बताया कि अबतक सरकार क्रिप्टोकरेंसी में लेनदेन से जुड़े आकंड़े एकत्र नहीं करती है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार, रिजर्व बैंक और ‘सेबी' लोगों को क्रिप्टोकरेंसी के बारे में आगाह करते रहे हैं. इसपर कानून बना दिये जाने से लोगों का खतरा कम हो जायेगा.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले संसदीय समिति की बैठक में यह राय बनी थी कि क्रिप्टोकरेंसी को बैन नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि इसे नियंत्रित करने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए. संभावना जतायी जा रही है कि क्रिप्टोकरेंसी को नियंत्रित करने के लिए आरबीआई को कई अधिकार दिये जायेंगे. संभव है कि आरबीआई क्रिप्टोकरेंसी जारी करे.


Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे