APY में रोजाना सात रुपये के निवेश से हर महीने पा सकते हैं 5000 की पेंशन

APY में रोजाना सात रुपये के निवेश से हर महीने पा सकते हैं 5000 की पेंशन

सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के रिटायरमेंट के बाद के जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की आयु के लोग निवेश कर सकते हैं। आप 60 साल की आयु के होने के बाद हर महीने एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना भारत सरकार की योजना है, जिसका संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है। यह एक लोकप्रिय पेंशन स्कीम है। Jagran Dailogues के लेटेस्ट एपिसोड में इसी स्कीम पर जागरण न्यू मीडिया के मनीश मिश्रा ने PFRDA के चेयरमैन सुप्रतिम बंधोपाध्याय से विस्तार से चर्चा की।

सवालः अटल पेंशन योजना में कौन निवेश कर सकता है? कितने रुपये के निवेश पर कितने रुपये की पेंशन मिलती है?

बंधोपाध्यायः असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए हमने 2015 में इस स्कीम की शुरुआत की थी। यह सरकार द्वारा गारंटीड स्कीम है। इसका पूरा नाम है- अटल पेंशन योजना। इस स्कीम की शुरुआत एक जून, 2015 में हुई थी। आंकड़ों की बात की जाए तो इस समय करीब 43 करोड़ लोगों का जनधन अकाउंट है। इस स्कीम का फायदा यह है कि इसमें आपको गारंटीड पेंशन मिलती है। इस स्कीम में निवेश पर आपको एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार और अधिकतम पांच हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलती है।

आप 18 से 40 साल की आयु वर्ग में आते हैं तो इस स्कीम से जुड़ सकते हैं। अगर आप 18 साल की आयु में इस स्कीम से जुड़ते हैं और आपको 60 साल की आयु के होने के बाद एक हजार रुपये की मासिक पेंशन चाहिए तो आपको हर महीने 42 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, 18 साल की आयु का व्यक्ति अगर पांच हजार रुपये प्रति माह की पेंशन चाहता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा।

सवालः इस स्कीम के मुख्य बेनिफिट्स क्या हैं?


बंधोपाध्यायः अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम में निवेश करता है तो उसे 60 साल की आयु के होने के बाद हर महीने एक निश्चित राशि की पेंशन मिलेगी। अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके स्पाउस को पेंशन मिलेगी। अगर दोनों की मौत हो जाती है तो इस फंड में निवेश से तैयार Corpus नॉमिनी को वापस दे दी जाएगी।


Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV400 64 नए शहरों में होगी लॉन्च, जानें कब से फिर बुक कर पाएंगे ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt Motors जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ाने की तैयारी कर रही है। EV निर्माता ने RV 400 के रिटेल पॉइंट की सूची में 64 नए शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है। रिकॉर्ड के लिए, बाइक वर्तमान में केवल छह भारतीय शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी की योजना 2022 की शुरुआत तक गिनती को 70 तक बढ़ाने की है।

ईवी निर्माता 21 अक्टूबर, दोपहर 12 बजे अपनी प्रमुख बैटरी चालित मोटरसाइकिल के लिए बुकिंग फिर से खोलने की योजना बना रही है। दिलचस्प बात यह है कि भारत के सभी नियोजित 70 शहरों में लोग RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक बुक कर सकेंगे। वर्तमान में, बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे चुनिंदा भारतीय शहरों में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इसके साथ ही, कंपनी अन्य प्रमुख भारतीय शहरों जैसे बैंगलोर, कोलकाता, जयपुर, सूरत, चंडीगढ़, लखनऊ, एनसीआर और अन्य में भी बुकिंग खोलने की योजना बना रही है।


कंपनी अपने ग्राहकों की बिक्री के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन स्थानों में सर्विस टचप्वाइंट के साथ आने की भी योजना बना रही है। ग्राहक रिवोल्ट ई-बाइक की सभी टचप्वाइंट पर टेस्ट ड्राइव भी ले सकेंगे। नई आरवी 400 ई-बाइक 150 किमी तक की फुल चार्ज बैटरी रेंज के साथ आती है और 85 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करती है। बाइक में 3kW का मिड-ड्राइव मोटर लगा है जो 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है।


इसके अलावा, यह MyRevolt नाम की एक समर्पित स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी आता है जो जियो-फेंसिंग, पूर्ण बाइक डायग्नोस्टिक्स, बैटरी स्थिति, अनुकूलित ध्वनियों का चयन, ड्राइविंग और माइलेज का ऐतिहासिक डेटा जैसी कई कनेक्टिविटी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है।