अब DL के लिए नहीं देना पड़ेगा ड्राइविंग टेस्ट, बिना समय बर्बाद किए हुए पूरा होगा प्रोसेस

अब DL के लिए नहीं देना पड़ेगा ड्राइविंग टेस्ट, बिना समय बर्बाद किए हुए पूरा होगा प्रोसेस

कुछ समय पहले तक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया काफी जटिल थी और इसके लिए आपको कई बार आरटीओ (रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे। इसमें काफी वक्त और पैसा भी बर्बाद होता था और ड्राइविंग टेस्ट के लिए अपनी बारी आने के लिए आवेदनकर्ता को कई बार हफ़्तों तक इन्तजार करना पड़ता था। हालांकि अब इस प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है। दरअसल रोड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नये नियम को नोटिफाई किया गया है। नये नियम के मुताबिक़ DL के लिए आवेदन करने वाले लोगों को अब ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा और यहां पर ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। अगले महीने से ये नया नियम जारी कर दिया जाएगा।

इस नये नियम के लागू होने से कई फायदे हैं जिनमें एक तो ये है कि कोविड-19 के इस दौर में संक्रमण से बचाव होगा और दूसरा ये है कि ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए आपको आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे जिससे आपका समय बचेगा और आप एक निश्चित समय में ही ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के हकदार हो जाएंगे।

माननी पड़ेगी ये ख़ास शर्त

इस नये नियम में ड्राइविंग लाइसेंस आवेदनकर्ताओं की सहूलियत का पूरा ध्यान रखा गया है। हालांकि सरकार ने इसमें एक ख़ास शर्त रखी है जिसके अनुसार जिस भी किसी ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में आप रजिस्ट्रेशन करवाएंगे वो पूरी तरह से सरकारी मान्यता प्राप्त होना चाहिए और जब आप इस ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल का ड्राइविंग टेस्ट पास कर लेंगे तो आपको बेहद ही आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा और इसके लिए आपको बार-बार रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। मान्यता प्राप्त ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर में आपको कार चलाने के लिए जरूरी स्पेस, बायोमीट्रिक आईडी जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी साथ ही आपकी ड्राइवर ट्रेनिंग को पूरी तरह से रिकॉर्ड किया जाएगा और इसके आधार पर ही आपको DL जारी किया जाएगा।


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स की मान्यता को लेकर भी कुछ नियम लाए जा सकते हैं। दरअसल इन नियमों का पालन करने पर ही ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स को मान्यता दी जाएगी। अगर DL ऐसे ही किसी मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीख चुका होगा तब उसे ड्राइविंग टेस्ट दिए बगैर ही DL के लिए योग्य माना जाएगा। 


रेलवे ने आज इन ट्रेनों को किया Partially Cancel, इन ट्रेनों का बदला Route

रेलवे ने आज इन ट्रेनों को किया Partially Cancel, इन ट्रेनों का बदला Route

Railway ने आज यानी 29 जुलाई 2021 को कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया या फिर उन्‍हें Partially Cancel कर दिया है। ट्रेन कैंसिल करने की कई वजह होती हैं, मसलन कई दफा पटरियों और दूसरे मरम्‍मती कार्य के लिए ट्रैफिक ब्लॉक रहता है, फिर ट्रेन को डायवर्ट या Partially Cancel करना पड़ता है। ट्रेनों की आवाजाही बेहतर और सुरक्षित यात्रा के लिए रेलवे का ऐसा करना जरूरी होता है।

कई बार मेंटेनेंस के लिए ट्रेन से समय सारणी में बदलाव किया जाता है। यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए रेलवे Train के कैंसिल या डायवर्ट होने की दशा में इसकी जानकारी वेबसाइट पर देता है। ऐसे में समय रहते यात्री अपनी यात्रा में तब्दीली कर सकते हैं। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कई रूट पर Special Train चलाई गई हैं।

रेलवे द्वारा ट्रेनों के cancel करने की जानकारी यात्रियों को दी जाती है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर घोषणा के जरिए भी बताया जाता है। Indian railways के इनक्‍वायरी नंबर 139 सर्विस पर SMS कर भी ट्रेनों का स्‍टेटस पता लगाया जा सकता है। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है यात्री उनका टिकट रद कराकर पूरा रिफंड ले सकते हैं। सामान्‍य दिनों में Indian Railways रोजाना करीब 12,600 ट्रेनें चलाता था। इसमें 2 करोड़ से ज्‍यादा यात्री सफर करते थे। हालांकि बीते साल मार्च से ही रेलवे ने नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर रखा है। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कुछ Special Train चलाई जा रही हैं।