मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

मोबाइल डेटा स्पीड है कम, तो जानें कैसे करना है ठीक?

आजकल स्मार्टफोन के बिना किसी का काम नहीं चलता। और जहां स्मार्टफोन की बात हो और उसमें मोबाइल डेटा या इंटरनेट कनेक्शन ना हो तो, वह एक डब्बा समान ही है। अपनी निजी ज़िंदगी में हम भले ही लोगों से मिले ना मिले, लेकिन इंटरनेट के ज़रिये हम पूरी दूनिया से जुड़े हुए हैं। और कोरोना काल में तो इसका महत्व और भी बढ़ गया है। लॉकडाउन में सब कुछ बंद होने के बावजूद इंटरनेट व फोन होने से सब कुछ जारी रहा। ऐसे में यदि आपका नेट चलना बंद हो जाए तो सोचिए क्या होगा। आपका काम करना बंद हो सकता है, बच्चों की क्लास मिस हो सकती है, आदि जैसी कई परेशानियां खड़ी हो सकती है। तो जहां यह समस्या काफी परेशान करने वाली है, वहीं इसका सामाधान भी है।

तो चलिए जान लेते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जो आसान तो हैं ही और साथ ही आपके नेट स्पीड को ठीक भी कर सकते हैं-

अपने फोन को री-स्टार्ट करें

जब कभी भी आपके फोन का नेट स्लो हो जाए, तो यह उपाय सबसे आसान है। आप फोन को शटडाउन कर सकते हैं, और चाहें तो रीस्टार्ट भी कर सकते हैं। कई बार ऐसा करने से फोन स्लो होने की शिकायत व नेट से जुड़ी समस्या खुद हल हो जाती है। आप अपने फोन को रीस्टार्ट करके अपने मोबाइल डाटा को सही प्रकार से काम करने में मदद कर सकते हैं। यही उपाय आप अपने फोन के अलावा लैपटॉप, टैब व अन्य किसी भी डिवाइस के साथ कर सकते हैं। 

फ्लाइट मोड को इनेबल करें

नेट स्पीड ठीक करने का दूसरा तरीका ये है कि आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड को ऑन कर दें। इसके लिए आप सेटिंग में जाकर या फिर नोटिफिकेशन पैनल पर क्लिक करके भी फ्लाइट मोड को अपने फोन में इनेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से फोन में सभी कनेक्शन्स एक समय के लिए कट जाते हैं और फिर से रीस्टार्ट हो जाते हैं। आप कुछ समय के लिए फ्लाइट मोड को इनेबल कर, बाद में इसे डिसेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप का मोबाइल डाटा फिर से सही प्रकार से काम करने लगेगा। 

मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करें

एक आसान व जल्द तरीका है अपने मोबाइल डेटा को ऑफ-ऑन करना। जी हां, अपने मोबाइल डेटा की स्पीड को ठीक करने का सबसे बढ़िया तरीका है ये। आप अपने स्मार्टफोन की के नोटिफिकेशन बार या सेटिंग में जाकर पहले अपने डेटा ऑप्शन को ऑफ कर दें फिर थोड़ी देर बाद इसे फिर से ऑन करें। ऐसा करने से आप अपने मोबाइल डेटा को फिर से पहले जैसा ही शुरू कर सकते हैं। 

डेटा प्लान ज़रूर चेक कर लें

पहले सभी उपाय करने से पहले यह भी ज़रूर जांच लें कि कहीं आपका नेट पैक खत्म तो नहीं हो गया। क्योंकि अक्सर हमें याद नहीं रहता कि हमने अपने फोन का लास्ट रीचार्ज कब कराया था और उसकी वैलिडिटी कब खत्म हो रही है। इसके अलावा ये भी हो सकता है की आपको प्रतिदिन मिलने वाला डेटा खत्म हो गया हो, इसलिए आपको इंटरनेट चलाने में समस्या आ रही हो। अगर ऐसा है तो मोबाइल डेटा को सही प्रकार से चलाने के लिए आपको तुरंत ही अपने प्लान को रिचार्ज कराना होगा।

ब्राउज़र हिस्ट्री को क्लियर करें

इन सभी उपाय के अलावा आप एक काम और भी कर सकते हैं। आपके फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले ब्राउज़र की हिस्ट्री को भी क्लियर कर लें। यह करने से भी आपके मोबाइल डेटा की स्पीड में काफी फ़र्क आपको नज़र आने वाला है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन की सर्च हिस्ट्री को क्लियर नहीं करते हैं, जिसके कारण मोबाइल डेटा ठीक से नहीं चल पाता है। यदि हम समय-समय पर ऐसा करते रहें तो नेट चलाने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।


Bank Holidays December 2020: दिसंबर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

Bank Holidays December 2020: दिसंबर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद

Bank Holidays December 2020: वर्ष के अंतिम महीने दिसंबर में बैंक में 14 दिन छुट्टी रहेंगी. त्योहारों और वीकली ऑफ के चलते बैंक में छुट्टियां रहेंगी. ये छुट्टियां भिन्न-भिन्न राज्यों में होंगी. यानी 14 दिन देश के सभी बैंकों में छुट्टियां नहीं रहेंगी. लोकल पर्व के आधार पर भिन्न-भिन्न राज्यों में बैंक में छुट्टी रहेगी. यदि आप अगले महीने बैंक से जुड़े किसी कार्य को निपटाना चाहते हैं तो इससे पहले यह जान लेना बेहतर होगा कि किन-किन दिनों पर बैंक में छुट्टी रहेंगी.

दिसंबर महीने में छुट्टी की आरंभ 3 दिनांक से होगी. इस दिन कनकदास जयंती/फेस्ट ऑफ सेंट फ्रांसिस जेवियर है. इसके बाद 6 दिनांक को रविवार के दिन साप्ताहिक अवकाश के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

12 दिनांक को दूसरा शनिवार है तो इस दिन भी साप्ताहिक अवकाश के चलते छुट्टी होगी. इसके अगले ही दिन 13 दिसंबर रविवार का साप्ताहिक अवकाश है. 17 को लॉसोन्ग पर्व, 18 को डेथ एनिवर्सरी यू सो सो थम, 19 को गोवा लिबरेशन डे है. इसके बाद 20 दिनांक को रविवार साप्ताहिक अवकाश है.

24 क्रिसमस फेस्टिवल और 25 को क्रिसमस की छुट्टी है. 26 को चौथे शनिवार का साप्ताहिक अवकाश और 27 को रविवार साप्ताहिक अवकाश है. 30 दिनांक को यु कीअंग नांगबाह और 31 दिसंबर को इयर्स ईव है.


पाकिस्तान में हिंदुओं पर बड़ा हमला, मार-मारकर घर से भगाया       तानाशाह का ऐसा आदेश: कांप उठी पूरी दुनिया       43 लोगों की गला काटकर हत्या, लाशों को देखकर रो रहा पूरा देश       डिफेन्स मिनिस्टर पहुंचे काठमांडू, नेपाल पर चीन की नजरें       अभी अभी: कार धमाके में 26 सुरक्षाबलों की मौत, हर तरफ मच गई चीख-पुकार       राष्ट्रपति से थे इनके संबंध, अब अरबों में खेलती हैं ये...       OH NO! लिफ्ट में फंसा बच्चा, मौत का तांडव देख कांपी बहने       सावधान ATM धारक! मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता       भारत में कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी! किया ये बड़ा ऐलान...सुनकर हो जाएंगे खुश       लव जिहाद से हिला MP, मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा       आखिर ऐसा क्या हुआ की पूरे गाँव में मच गई भगदड़, खोदे गए पूरे के पूरे पहाड़       किसानों से शाह की अपील, सड़कों पर ना करें आंदोलन       नक्सलियों का जवानों पर बड़ा हमला, असिस्टेंट कमांडेंट शहीद       BJP ने झोंकी पूरी ताकत, हैदराबाद में रोड शो करेंगे अमित शाह       पाकिस्तान ने भारत में तबाही मचाने के लिए भेजा था ये...       मूसलाधार बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में 4 दिन जमकर बरसेंगे बादल       बदला बैंक का नियम: खाताधारक जरूर जान लें, ये बड़ी खबर       पायलट का लाइसेंस हासिल करने वाले पहले भारतीय, इसलिए करते हैं याद       चीन की दिक्कतें अब बढ़ी: नेपाल ने उठाया बड़ा कदम, दिया ये जोरदार झटका!       इस तट पर सोने के मोती ढूंढने के लिए जुट रही हजारों की भीड़, लोगों के आये अच्छे दिन