माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने दो दिन के भीतर कंपनी में अपने आधे शेयर बेचे, जानें वजह

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने दो दिन के भीतर कंपनी में अपने आधे शेयर बेचे, जानें वजह

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भारतीय मूल के सत्या नडेला ने कंपनी में आधे शेयर बेच दिए हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह महज दो दिन में अपनी हिस्सेदारी के शेयरों का सौदा किया है। इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेडरल सिक्योरिटीज में की गई फाइलिंग से इस बात की जानकारी सामने आई है।

22-23 नवंबर को हुआ सौदा
यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में की गई फाइलिंग के मुताबिक  रेडमंड टेक जायंट ने बताया कि माइक्रोसाफ्ट कॉर्प के सीईओ सत्या नडेला ने पिछले हफ्ते सिर्फ दो दिनों में कंपनी में अपनी हिस्सेदारी के 838,584 शेयर बेच दिए हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि इस लेन-देन के जरिए नडेला को 28.5 करोड़ डॉलर मिले। शेयरों का यह बड़ा सौदा 22 और 23 नवंबर को किया गया है।

इस लिए बेच दिए नडेला ने शेयर
माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने इस संबंध में एक लिखित बयान जारी करते हुए बताया कि नडेला ने व्यक्तिगत वित्तीय योजना और विविधिकरण कारणों से माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक की अपनी हिस्सेदारी के आधे शेयरों का सौदा किया है। प्रवक्ता के अनुसार, नडेला कंपनी की निरंतर सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं और उनकी होल्डिंग माइक्रोसॉफ्ट बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा निर्धारित सीमा से काफी अधिक है। 

2014 में संभाली थी माइक्रोसॉफ्ट की कमान
साल 2014 में सीईओ बनने के बाद से सत्या नडेला द्वारा ये सबसे बड़ी शेयर बिक्री की गई है। गौरतलब है कि भारतीय मूल के सीईओ नडेला के माइक्रोसॉफ्ट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनने के बाद यह कंपनी तेजी से बढ़ी है और दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक बन गई है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का वर्तमान में बाजार पूंजीकरण 2.53 खरब डॉलर है।


Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे